Home /News /lifestyle /

parenting tips childhood obesity diet tips to help child maintain a healthy weight pra

मोटापे की तरफ बढ़ रहा है आपका बच्‍चा तो ना करें इग्‍नोर, वजन कंट्रोल करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

बच्‍चों को हेल्‍दी इटिंग हैबिट सिखाएं . Image Credit : shutterstock

बच्‍चों को हेल्‍दी इटिंग हैबिट सिखाएं . Image Credit : shutterstock

अगर आपका बच्‍चा इस उम्र में ही मोटापे की तरफ बढ़ रहा है तो बीमारियों से बचाने के लिए उसकी डाइट खास ध्‍यान देना बहुत जरूरी है.

गोल-मटोल बच्‍चे सभी को प्‍यारे होते हैं. कई पेरेंट्स को इस बात का गर्व होता है कि उनका बच्‍चा हेल्‍दी है और वह अन्‍य बच्‍चों की तुलना में अधिक बड़ा दिखता है. लेकिन आपको बता दें कि दरअसल यह बढ़ता वजन उसे  आगे चलकर कई बीमारियों की तरफ धकेल सकता है. यह एक हेल्‍थ प्रॉब्‍लम है जो कई बार आनुवांशिक होता है. मोटापे की समस्‍या कम पोषण से भरपूर भोजन खाने, अनहेल्‍दी खाना, गतिहीनता की वजह से बच्‍चों में बढ़ती है. अगर आपका बच्‍चा भी मोटापे की तरफ बढ़ रहा है तो समय रहते आप इन टिप्‍स को फॉलो कर उसे हेल्‍दी  और फिट बनाएं. तो आइए जानते हैं कि बच्‍चों फिट रखने के लिए किन बातों को अपनाना जरूरी होता है.

1.हेल्‍दी खाने की हैबिट दिलाएं
बच्‍चों को बचपन से ही ऐसे खाने की आदत डालना चाहिए जो हेल्‍दी और घर पर बना हो. यह आदत तभी बनती है जब घर के अन्‍य सदस्‍य भी इस हैबिट को फॉलो करते हैं. इसलिए पूरा परिवार मिलकर इस जिम्‍मेदारी को उठाए और घर पर बने भोजन को प्राथमिकता दें.

इसे भी पढ़ें : खुशहाल पैरेंटिंग के लिए फॉलो करें ये गोल्डन रूल्‍स

2.जंक फू़ड से रखें दूर
जहां तक हो सके घर पर जंक फूड जैसे चिप्स, चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक्स आदि ना रखें. बेहतर होगा कि आप मठरी, लड्डू, फ्रूट सलाद, ड्राई फ्रूट्स आदि घर पर बनाकर रखें और मांगने पर ये चीजें ही दें. ये आपके बच्‍चे की आंतों को स्वास्थ्य और मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करेंगे.

3.बच्‍चे को मोटिवेट करें
बच्‍चे के बढ़ते वजन को लेकर उसे ताने ना मारें या डाट ना लगाएं. उसे मोटिवेट करें और कहें कि वो नॉर्मल बच्‍चों की तरह ही है. उसे खाने की प्‍लेट में मौजूद हर चीज के बारे में बताएं. इससे उसका इंट्रेस्‍ट बढ़ेगा और वो एन्‍जॉय कर पाएगा.

4.आदर्श बनें
बच्चे को खिला रहे शख्स को किसी फूड के प्रति बच्चे के सामने नापसंद नहीं दिखाना चाहिए. अगर आप स्वस्थ खाने का आनंद नहीं लेंगे, तब बच्चे के भी सेहतमंद विकल्प को खारिज करने की ज्यादा आशंका होगी.

इसे भी पढ़ें : बच्चे की आंखों में काजल लगाना कितना सही और कितना गलत? जानें इससे जुड़ी बातें

5.ओवर इटिंग ना कराएं
कई माएं अपने बच्चे को ओवर इटिंग कराना अच्‍छा मानती हैं और जरूरत से अधिक खिलाने की कोशिश करती हैं. इस आदत का खामियाजा बच्‍चे को भुगतना पड़ता है. ऐसा बिलकुल ना करें.  (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Health, Kids, Lifestyle, Parenting tips

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर