Parenting Tips: बच्चों को है मिट्टी खाने की आदत, इन तरीकों से छुड़वाएं

Parenting Tips: बच्चों को है मिट्टी खाने की आदत, इन तरीकों से छुड़वाएं
अक्‍सर शरीर में खून की कमी की वजह से भी बच्‍चे मिट्टी खाने लगते हैं.

बच्चों (Children) के मिट्टी खाने की आदत को कई बार पैरेंट्स (Parents) डांट कर छुड़वाना चा‍हते हैं. मगर उन्‍हें समझना चाहिए कि यह उनमें पोषक तत्‍वों और खून की कमी का संकेत हो सकती है.

  • Share this:
अक्‍सर कुछ बच्चों (Children) को मिट्टी खाने की आदत पड़ जाती है. इसके लिए कई बार पैरेंट्स (Parents) उन्‍हें डांटते हैं. मगर आपको समझना चाहिए कि यह एक तरह की बीमारी हो सकती है जिसे पाइका कहा जाता है. यह खाने से संबंधित एक तरह का डिसॉर्डर है. इससे बच्‍चे ज्‍यादा प्रभावित होते हैं. इसमें बच्‍चों में पोषक तत्‍वों (Nutrients) की कमी, भूख न लगना और पेट में कीड़ों जैसी समस्‍याएं हो सकती हैं. आज हम आपको बच्‍चों की इस आदत को छुड़ाने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं. ताकि आप आसानी से बच्‍चों की इस आदत को दूर कर सकें.

अक्‍सर शरीर में खून की कमी की वजह से भी बच्‍चे मिट्टी खाने लगते हैं. ऐसे में बच्चों की डाइट में आयरन युक्त चीजें शामिल करनी चाहिए. ऐसे में बच्‍चों को हरी पत्तेदार सब्जियां, चुकंदर आदि खिलाएं. बच्‍चों की डाइट में अन्‍न, दाल भी शामिल करें. इस तरह उनमें हो रही पोषक तत्‍वों की कमी को दूर करें.

केला बच्चों के लिए सुपरफूड माना जाता है. यह बच्‍चों को काफी पसंद भी होता है. बच्‍चों में मिट्टी खाने की आदत छुड़ाने के लिए आप केले को मसल कर उसमें शहद मिला कर बच्‍चे को दे सकती हैं. नियमित रूप से यह खाने से बच्चे जल्द ही मिट्टी खाना छोड़ देते हैं.



लौंग भारतीय रसोई का एक अहम मसाला मानी जाती है. यूं तो इसका इस्‍तेमाल ज्‍यादातर डिश में होता है और यह सर्दी, जुकाम में भी इस्‍तेमाल की जाती है. इसे आप बच्‍चों की मिट्टी खाने की आदत पर लगाम लगाने के लिए भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए लौंग की कुछ कलियों को पीस लें और इसे पानी में उबाल लें. पानी ठंडा हो जाने पर तीन समय एक−एक चम्मच पानी बच्चे को पिलाएं. मिट्टी खाने की आदत में सुधार होने लगेगा.
ये भी पढ़ें - Parenting Tip: बच्चों में हेल्दी इटिंग हैबिट्स डालने के लिए अपनाएं ये 5 तरीके

बच्‍चे के सोने से पहले उसे गुनगुने पानी के साथ एक चम्मच अजवायन का चूर्ण दे सकते हैं. इससे भी बच्चें की मिट्टी खाने की आदत में सुधार होता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading