Home /News /lifestyle /

parenting tips during exams these 5 drinks will help children increase energy and reduce stress mt

Parenting Tips: एग्जाम के समय एनर्जी बढ़ाने और स्ट्रेस कम करने में बच्चों की मदद करेंगे ये 5 ड्रिंक्स

बच्चों को एग्जाम के दिनों में फिट और हेल्दी रखेंगे ये ड्रिंक्स.

बच्चों को एग्जाम के दिनों में फिट और हेल्दी रखेंगे ये ड्रिंक्स.

Parenting Tips: परीक्षा में रिजल्ट कैसा रहेगा, इस बात की चिंता बच्चों से लेकर अभिभावकों को भी रहती है. ऐसे में बच्चों पर पढ़ाई का प्रेशर बढ़ जाता है, इसलिए परीक्षा के दिनों में उनके खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए, ताकि एग्जाम के समय उनकी एकाग्रता बनी रहे, मेमोरी पावर दुरुस्त रहे. हम यहां कुछ ऐसे ड्रिंक्स (Drinks) के बारे में बता रहे हैं, जो बच्चों को एग्जाम के दिनों में रखेंगे मेंटली और फिजिकली फिट.

अधिक पढ़ें ...

Parenting Tips: बच्चों की स्कूल की परीक्षाएं (Exams) शुरू होने वाली हैं. ऐसे में उनके साथ ही उनके माता-पिता (Parents) का भी एग्जाम को लेकर चिंतित होना स्वाभाविक बात है. अक्सर बच्चों में इम्तिहान को लेकर एक भय बना रहता है, जिसे अभिभावकों द्वारा तरह-तरह के उपायों से दूर किया जा सकता है ताकि परीक्षा के दौरान उन्हें कंसन्ट्रेशन (Concentration) यानी एकाग्रता बनाए रखने में परेशानी न हो. इसके लिए उन्हें अपने बच्चों की ट्यूशन-कोचिंग और पर्सनल-गाइडेंस के साथ ही उनके पौष्टिक खानपान का भी खास ख्याल रखना होता है. इसी क्रम में आजकल बाजार में बच्चों की स्मरण-शक्ति यानी मेमोरी पावर बढ़ाने के नाम पर तमाम तरह के ड्रिंक्स आने लगे हैं, जो इम्तिहान के समय आपके बच्चे का तनाव दूर करके उनकी स्मरण-शक्ति और एकाग्रता की क्षमता बढ़ाने का दावा करते हैं. हालांकि, इनके दावे हकीकत से बहुत दूर होते हैं.

हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे 5 ड्रिंक्स के बारे में, जिससे परीक्षा के दौरान आपके बच्चों की मानसिक-क्षमता और बौद्धिक कुशलता बढ़ेगी. ये ड्रिंक्स आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.

डार्क चॉकलेट शेक :  चॉकलेट्स का टेस्ट वैसे भी बच्चे काफी पसंद करते हैं. साथ ही इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो बच्चों की स्मरण-शक्ति, एकाग्रता, मानसिक-क्षमता को बेहतर बनाते हैं. इसमें पाया जाने वाला कैफीन बच्चे के दिमाग को एक्टिव रखता है. यह ब्लड सर्कुलेशन को भी दुरुस्त रखता है. इसके अलावा इस शेक में दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन एक उम्दा एंटीऑक्सीडेंट है, जो दिमाग तेज करता है.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: अपने बच्चे को बनाएं एक बेहतर इंसान, इन बातों का रखें खास ख्याल

बादाम मिल्क: स्मरण-शक्ति बढ़ाने में बादाम की खूबियां बेमिसाल हैं. इसके लिए सदियों से बादाम इस्तेमाल होता रहा है. अक्सर मांएं अपने बच्चों की मेमोरी पावर अच्छी रखने के लिए उन्हें रात में भिगोया हुआ बादाम सुबह छिलके उतारकर और घिसकर दूध के साथ देती हैं. दूध के साथ मिलने पर बादाम के गुण कई गुना बढ़ जाते हैं. साथ ही दूध में मौजूद ग्लूटाथियोन एंटीऑक्सीडेंट भी दिमाग को मजबूती देने का काम करता है.

ब्लू-बेरीज और स्ट्रॉबेरीज: बेरीज में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है, जो बच्चों की मेमोरी पावर बूस्ट करने में काफी अहम तत्व हैं. बेरीज में मिलने वाले तत्व ब्रेन-सेल्स को डैमेज नहीं होने देते और बच्चे की मानसिक-क्षमता बेहतर बनाते हैं. टेस्टी बनाने के लिए आप इसकी दूध या फिर दही में भी ब्लेंडिंग कर सकते हैं.

गुड़ वाली चाय:  गुड़ में तमाम तरह के पोषक-तत्व होते हैं, जो बच्चों की मेमोरी पावर के साथ ही उनकी इम्यूनिटी भी बूस्ट करते हैं. साथ ही गुड़ से दिमाग को ऊर्जा मिलती है और ताजगी का अहसास होता है, इसलिए परीक्षा के दिनों में बच्चे को गुड़ वाली चाय ही दें.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: बचपन में ही सिखा दें बच्‍चों को ये 6 बातें, लाइफ टाइम उनके आएगा काम

चुकंदर का जूस: चुकंदर पोषक-तत्वों से भरपूर होता है. विटामिन ए, के, सी और बीटा-कैरोटिन के साथ ही चुकंदर में फोलेट और पॉलीफेनॉल्स की अच्छी मात्रा होती है. ये तत्व आपके बच्चे के दिमाग को सक्रिय बनाए रखने और उसकी स्मरण-शक्ति व एकाग्रता की क्षमता बढ़ाने में बहुत अहम किरदार रखते हैं. बच्चों के एग्जाम स्ट्रेस को दूर करने के लिए चुकंदर का रस जरूर दें.
(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर