Home /News /lifestyle /

कोरोना काल में शिशु को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो इस तरह बढ़ाएं उसकी इम्यूनिटी

कोरोना काल में शिशु को रखना चाहते हैं स्वस्थ तो इस तरह बढ़ाएं उसकी इम्यूनिटी

बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए उसको धूप में बिठायें- Image/  shutterstock

बच्चे की इम्यूनिटी स्ट्रांग बनाने के लिए उसको धूप में बिठायें- Image/ shutterstock

Parenting Tips: बच्चों की इम्यूनिटी (Immunity) बरकरार रखना पेरेंट्स के लिये एक बड़ी चुनौती है, खासकर नवजात शिशु (Newborn Baby) की. दरअसल, बच्चे रोगों और संक्रमण (Infection) को लेकर ज्यादा अधिक संवेदनशील होते हैं. ये खुद से अपनी देखभाल करने में भी सक्षम नहीं होते. इसलिये इनकी सारी जिम्मेदारियां इनके माता-पिता की ही होती है.

अधिक पढ़ें ...

Parenting Tips: माता-पिता को बच्चों के इम्यून सिस्टम की ज्यादा चिंता रहती है. है. खासतौर पर आजकल के कोरोना के इस दौर में बात नवजात शिशुओं (Newborn babies) की हो तो संवेदनशीलता और भी ज्यादा बढ़ जाती क्योंकि बच्चों की पूरी देखभाल (Care) अभिभावकों के जिम्मे ही होती है. इसलिये ऐसे समय में खासतौर पर हमें उन कुछ चीजों को लेकर जागरूक रहना चाहिये जो शिशु की इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने में मददगार साबित हो सकती हैं.

आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जानकारी दे रहे हैं. जो आपके शिशु की इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में काफी हद तक मददगार साबित सकती हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.

शिशु की इम्यूनिटी ऐसे बढ़ाएं (Tips to boost immunity of kids)

शिशु को धूप जरूर दिखायें 

शिशु की इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए उसको धूप में जरूर लिटायें क्योंकि धूप से विटामिन-डी मिलता है. जो इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने के साथ ही हड्डियों और दांतों की मजबूती को बढ़ाने में भी मदद करता है. बच्चों को रोजाना थोड़ी देर धूप में रखने से उनकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: इन आसान तरीकों से अपने बच्चों को रख सकते हैं खुश, बस 5 बातों को हमेशा रखें ख्याल

वैज्ञानिकों का मानना है कि धूप सेकने से सेरोटोनिन यानी खुशी के हार्मोन्स निकलते हैं जो मानसिक स्वास्थ को भी बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसलिये बड़े होते बच्चों के शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के लिये उन्हें रोजाना थोड़ी देर धूप में लिटाना चाहिये.

बच्चे की मालिश भी है जरूरी  

आप चाहें तो धूप में बैठते हुये अपने बच्चे की किसी अच्छे तेल से मालिश या मसाज कर सकते हैं. यह आपके बच्चे की इम्यूनिटी को तो स्ट्रांग बनायेगी ही साथ ही कई और सेहत संबंधी फायदे भी बच्चे को मिलते रहेंगे. मालिश से शिशु के शरीर में रक्त-संचार भी बढ़ता है. साथ ही नियमित मालिश करते रहने से बच्चों की त्वचा भी स्वस्थ रहती है.

ये भी पढ़ें: Parenting: कम उम्र के बच्चे जब सबके सामने करें आपत्तिजनक सवाल, तो ऐसे संभालें बात

विटामिन्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स निभाएंगे अच्छी भूमिका

कुछ चीजें विटामिन्स और मिनरल्स के साथ ही माइक्रोन्यूट्रिएंट्स और एंटी-ऑक्सीडेन्ट्स से भरपूर होती हैं. ये बच्चे के इम्यून-सिस्टम को बेहतर बनाये रखने में बहुत उपयोगी साबित होती हैं. इसलिये अपने बच्चे को तरह-तरह के फलों और सब्जियों का सेवन कराना चाहिये. इसके अलावा यदि बच्चा नवजात है और सिर्फ मां का दूध पीता है तो इसकी गुणवत्ता पर भी ध्यान रखने की जरूरत होती है. इसके लिये नवजात की मां के स्वास्थ्य और पोषण का स्तर बनाये रखने में कोई कोताही नहीं होनी चाहिये. जिससे दूध के जरिये विटामिन्स और माइक्रोन्यूट्रिएंट्स शिशु की बॉडी में पहुंच सकें और उसकी इम्यूनिटी मजबूत बन सके.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting, Parenting tips

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर