होम /न्यूज /जीवन शैली /Parenting Tips: अगर माता-पिता दोनों वर्किंग हैं तो कैसे करें अपने बेबी की देखभाल? जानें

Parenting Tips: अगर माता-पिता दोनों वर्किंग हैं तो कैसे करें अपने बेबी की देखभाल? जानें

बच्चे के दादा-दादी या नाना-नानी इनकी उपस्तिथि में आप बच्चे को छोड़ सकते हैं

बच्चे के दादा-दादी या नाना-नानी इनकी उपस्तिथि में आप बच्चे को छोड़ सकते हैं

Parenting Tips: थोड़ी सी सूझबूझ और समझदारी से आप अपने बच्चे की देखभाल अच्छे से कर सकतें है. इसके लिए आज हम लेकर आएं हैं ...अधिक पढ़ें

Parenting Tips: माता पिता (Parents) बनना एक सुखद अनुभव है. जो दंपत्ति माता पिता बनते हैं, उनके जीवन में एक नया मोड़ आता है. कुछ नई जिम्मेदारियां भी आती हैं. जिनमें सबसे खास है अपने बच्चे की देखभाल करना. यदि माता-पिता दोनों ही वर्किंग (Both are Working) यानी काम करने वाले हों तो ये जिम्मेदारी थोड़ी कठिन हो जाती है.

आपको बता दें कि यह जिम्मेदारी सिर्फ मां की ही नहीं होती बल्कि बच्चे की परवरिश (child care) और देखभाल में पिता की भी उतनी ही जिम्मेदारी होती है. थोड़ी सी सूझबूझ और समझदारी से आप अपने बच्चे की देखभाल अच्छे से कर सकतें है. इसके लिए आज हम लेकर आएं हैं कुछ आसान टिप्स जिन्हें फॉलो कर आप कामकाजी होते हुए भी बच्चे की देखभाल अच्छे से कर सकते हैं.

1. दादा-दादी या नाना-नानी के पास छोड़ें
अगर आप एक कामकाजी दंपत्ति हैं और अभी माता-पिता बने हैं तो अपने बच्चे की देखभाल के लिए सबसे अच्छा उपाए है बच्चे के दादा-दादी या नाना-नानी. इनकी उपस्तिथि में आप बच्चे को छोड़ सकते हैं और बिना किसी चिंता के अपने काम पर जा सकते हैं.

2. रूटीन तैयार करें
बच्चा होने के बाद आप यदि ऑफिस ज्वाइन करते हैं तो सबसे पहले अपना एक रूटीन तैयार करें. तय करें कि आपको कौनसा काम कितने समय में पूरा करना है. इस तरह से टाइम मैनेजमेंट कर कई मुश्किलें खुद ही हल कर लेंगे.

इसे भी पढ़ें – Merry Christmas 2021: जानिए क्रिसमस पर सांता क्लॉज लाल रंग के ही कपड़े क्यों पहनते हैं?

3. बच्चे का सामन व्यवस्थित रखें
बच्चे के सामान को व्यवस्तिथ रखें. यदि ज़रुरी हो तो हर छोटे-छोटे सामान के लिए अलग-अलग बॉक्स बना लें. जिससे चीज़े आपको ज्यादा ढूंढनी न पड़े और आपके समय की बचत हो.

4. पिता भी सहयोग करें
बच्चे की देखभाल का जिम्मा पिता का भी होता है. पिता बच्चे की देखभाल में अपनी पार्टनर की मदद करें. कुछ छोटी-छोटी चीज़ें होती हैं जो पिता आसानी से कर सकते हैं. पिता को यह समझना चाहिए कि मां के लिए अकेले इतना सब करना बहुत मुश्किल होता है.

इसे भी पढें – Vastu Tips: घर में यहां झाड़ू रखना बना सकता है आपको कंगाल

5. बच्चे के समय समय पर हाल चाल जान लें
बच्चा यदि किसी रिश्तेदार के यहां हो या अपने घर में. बच्चे की देखभाल के लिए कोई आया हो तो आप बच्चे से टच में रहें. दिन में कम से कम तीन या चार बार बच्चे के हाल चाल जान लें और यदि आपका ऑफिस पास हो तो आप दिन में एक बार तो बच्चे से मिलने आ सकते हैं.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)

Tags: Lifestyle, Parenting, Relationship

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें