होम /न्यूज /जीवन शैली /कैसे रखें बच्चों की आंखों का ख्याल? अपनाएं ये तरीके

कैसे रखें बच्चों की आंखों का ख्याल? अपनाएं ये तरीके

समय-समय पर बच्चे की आंखें टेस्ट करवाते रहें-Image/Canva

समय-समय पर बच्चे की आंखें टेस्ट करवाते रहें-Image/Canva

आज कल बच्चे अपना ज्यादातर समय स्मार्टफोन, लैपटॉप और टीवी देखकर ही व्यतीत करते हैं. बच्चों की इन गतिविधियों का असर उनकी ...अधिक पढ़ें

Parenting Tips: कोरोना काल में ऑनलाइन क्लासेस से लेकर स्कूल के होमवर्क तक बच्चों का ज्यादातर समय स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप की स्क्रीन के आगे ही बीता है. वहीं इसके बाद बचा हुआ समय टीवी देखने और वीडियो गेम्स खेलने में चला जाता था. बच्चों को अभी भी इसी की आदत लगी हुई है. ऐसे में बच्चों की हेल्थ के साथ-साथ उनकी आंखों (Eyes care) का भी खास ख्याल रखना बेहद जरूरी हो जाता है.

आंखें शरीर का नाजुक हिस्सा होती हैं. जिनकी देखभाल करने के लिए कुछ एहतियात बरतना आवश्यक होता है. खासकर बच्चों में ज्यादा समय स्क्रीन के सामने बिताने के कारण कई बार आंखों में दर्द, आंखों से पानी निकलना, आंखें लाल होना और खुजली जैसी समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं. इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहें हैं आंखों की सेहत का ध्यान रखने के कुछ खास टिप्स, जिन्हें फॉलो कर आप इन सभी प्रॉब्लम्स को अवॉयड कर सकते हैं.

अक्षर बड़े करने के बाद पढ़ें- बच्चे अक्सर फोन या कम्प्यूटर पर स्कूल का होमवर्क करते समय छोटे-छोटे अक्षरों को आंखें गड़ाकर पढ़ते हैं. उन्हें ऐसा करने से रोकें और जूम यानी अक्षर बड़े करने के बाद पढ़ने को कहें. जिससे उनकी आंखों पर ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ेगा.

ये भी पढ़ें: Parenting Tips: छोटे बच्चों को सुलाते समय इन बातों का रखें ख्याल

समय निर्धारित करें- अगर आपका बच्चा स्क्रीन पर काफी समय बिताता है, तो ये आंखों के साथ-साथ हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक होता है. ऐसे में बच्चों के लिए स्क्रीन टाइमिंग तय कर दें और तय समय के बाद उन्हें स्क्रीन देखने से रोकें.

आंखें टेस्ट कराना न भूलें- आंखों की हेल्थ को भी बच्चों के रूटीन चेकअप का हिस्सा बनाएं और समय-समय पर बच्चों की आंखों को टेस्ट कराना न भूलें. इससे आईसाइट वीक होने का भी पता चल सकेगा और बच्चे आंखों से जुड़ी गंभीर समस्याओं से भी बचे रहेंगे.

न्यूट्रिएंट्स रिच डाइट दें- आंखों को हेल्दी रखने के लिए बच्चों को विटामिन और प्रोटीन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर आहार देना न भूलें. इसके लिए आप बच्चों की डाइट में दूध, दही, गाजर और हरी पत्तेदार सब्जियों को जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें: स्कूल जाने से घबराता है बच्चा तो कहीं इसकी वजह बुलिंग तो नहीं? यहां जानें

एक्सरसाइज को करें रूटीन में शामिल- बच्चे अक्सर अपने डेली रूटीन को फॉलो करने में आलस दिखाने लगते हैं. ऐसे में बच्चों को फिजकली फिट रखने के लिए एक्सरसाइस को उनके रूटीन का हिस्सा बनाना जरूरी होता है. साथ ही इस दौरान बच्चों को आंखों की एक्सरसाइज करने के लिए भी कहें.

Tags: Child Care, Lifestyle, Parenting

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें