Home /News /lifestyle /

बच्चा अगर सोने में करे आनाकानी, तो अपनाएं ये उपाय

बच्चा अगर सोने में करे आनाकानी, तो अपनाएं ये उपाय

नींद नहीं पूरी होने से बच्चा चिड़चिड़ा रहता है image-shutterstock

नींद नहीं पूरी होने से बच्चा चिड़चिड़ा रहता है image-shutterstock

Parenting Tips: अगर बच्चे की नींद पूरी नहीं हुई, तो उसके साथ माता-पिता भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ टिप्स के जरिए आसानी से उसका स्लीप पैटर्न सुधारा जाए.

    Parenting Tips: बच्चों (Kids) को सुलाने के लिए कई बार माता-पिता को बहुत मेहनत करनी पड़ती है लेकिन इस दौरान वे कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं. जिसकी वजह से बच्चे आसानी से नहीं सो पाते, छोटे बच्चों को सुलाने (Sleep) के लिए थोड़ा ध्यान देना पड़ता है क्योंकि अगर बच्चे की नींद पूरी नहीं हुई तो उनके साथ आपको भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है.

    नींद नहीं पूरी होने से बच्चा चिड़चिड़ा रहता है. यहां  बच्चों को सुलाने वाले कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिनकी मदद से बच्चों को सुलाने में काफी आसानी होगी. इसके अलावा उनमें अच्छी आदत भी बनेगी जो भविष्य के लिए ज़रूरी हैं.

    यह भी पढ़ें: केवल शारीरिक ही नहीं, बच्चों की मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद हैं फल-सब्जियां

    स्लीपिंग ड्रेस:- 

    बच्चों को सुलाने के लिए आरामदायक और हल्के रंग के कपड़े पहनाने के लिए चुनें. रोजाना सोने के पहले बच्चों के कपड़े ज़रूर बदलवाएं. इससे बच्चों को नींद भी अच्छी आती है. 

    मालिश करना:-  

    बच्चों को सुलाते वक्त नीलगिरी, नारियल के तेल आदि से मालिश करें. मालिश से बच्चे शांत होते हैं और चैन की नींद सो जाते हैं.

    यह भी पढ़ें-  बच्‍चे के नेचर में आ रहा है बदलाव? मोबाइल रेडिएशन हो सकती है वजह

    स्टोरी सुनाना:- 

    बच्चों को कहानियां खूब पसंद होती हैं. शुरू से ही बच्चों में फोन और टैब के बजाय कहानी सुनाने की आदत डालें. इसका फायदा पेरैंट्स उनको सुलाते वक्त ले सकते हैं. बच्चे को सुलाते समय कहानी सुनाएं  ताकि वो जल्दी सो जाएं.

    हल्की रोशनी:

    बच्चों को सोने के लिए कमरे में हल्की रोशनी होनी चाहिए ताकि वो रात और दिन का फर्क समझें. इसके अलावा डिम रोशनी में वो रिलैक्स महूसस करेंगे.

    कम्बल का चुनाव:- 

    बच्चों को सोते वक्त उढ़ाने के लिए मुलायम और आरामदायक कम्बल का इस्तेमाल करें. मौसम के अनुसार कम्बल/चादर का चुनाव करें.अगर बच्चा एयर कंडीशनर में सो रहा है तो रजाई या कम्बल का प्रयोग जरूर करें. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Parenting, Parenting tips

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर