कही आपके बच्‍चे के गले में न अटक जाएं खाने की ये चीजें, ऐसे बरतें सावधानी

बच्‍चों को कुछ चीजें खिलाते समय ज्‍यादा सावधानी बरतें. Image/shutterstock

Parenting Tips: अक्‍सर छोटे बच्चों को लोग कई चीजें खाने के लिए देते हैं. कई बार खाने की ये चीजें उनके गले (Throat) में फंसने का खतरा रहता है. इसलिए बच्‍चों को कुछ भी खाने को दें तो पूरी एहतियात बरतें.

  • Share this:
    Parenting Tips: छोटे बच्‍चों की देखभाल करना आसान नहीं होता. उनकी सेहत के साथ उनके खान पान का भी पूरा ख्‍याल रखना पड़ता है. उनको क्या खिलाना है और क्या नहीं इसका खास ख्‍याल रखना पड़ता है. कई बार बच्‍चों को कुछ ऐसी चीजें खाने को दे दी जाती हैं जो उनके लिए कई बार परेशानी का सबब बन सकती हैं. दरअसल, कई बार खाने के लिए दी गई चीजें बच्चा चबा (Chew) नहीं पाता और इन्‍हें निगलने (Swallow) में परेशानी होती है. इसलिए बच्‍चों को आप खाने के लिए जो चीजें दें उन्‍हें देते समय सावधानी बरतें, क्‍योंकि कुछ ऐसी चीजें होती हैं जो बच्चों के गले में फंस सकती हैं. तो परेशानी का कारण बन सकती हैं. इसलिए ऐसी किसी भी स्थिति से बचने के लिए अपने बच्‍चों को कुछ चीजें खिलाते समय सावधानी बरतें-

    फलों के भी दें टुकड़े
    बच्‍चों के हाथों में फलों को भी साबुत न दें, बल्कि ये उन्‍हें छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर दें ताकि उनके गले में न फंसें. छोटे टुकड़े निगलने में आसान होते हैं. इसलिए उन्‍हें फल भी काट कर ही दें.

    चॉकलेट खिलाते समय बरतें एहतियात
    बच्चों को टॉफी, चॉकलेट खिलाते समय भी एहतियात बरतें. अपने बच्‍चे को ये चीजें अपने हाथ से तोड़ तोड़ कर खिलानी चाहिए. क्‍योंकि ये चीजें उसके गले में अटक सकती हैं और यह स्थिति बच्चे और आपके लिए परेशानी भरी हो सकती है.

    ये भी पढ़ें - टीनएज बच्चों संग बनाएं दोस्ती का रिश्ता, तो समझाना होगा आसान

    काट कर दें ये चीजें
    अपने बच्‍चे को गाजर, मूली जैसी चीजें देने से बचें, क्‍योंकि अक्‍सर बच्‍चे इनके बड़े टुकड़े निगलने की कोशिश करते हैं. जिससे ये उसके गले में अटक सकती हैं. इसलिए ऐसी चीजें बच्‍चों को अपने सामने ही खिलाएं और इनको छोटे टुकड़ों में काट कर ही दें.

    बिस्‍कुट को भी दें तोड़ कर
    अक्‍सर हम छोटे बच्‍चों को बहलाने के लिए उनको बिस्‍कुट पकड़ा देते हैं. मगर बच्‍चों को साबुत बिस्‍कुट खिलाते समय सावधानी बरतनी चाहिए. क्‍योंकि कई बार यह बच्‍चों के गले में फंस जाता है. इसलिए इसे छोटे टुकड़ों में तोड़ कर खुद खिलाएं या फिर इसे पीसकर बच्‍चों को खाने को दें.

    पॉपकॉर्न को इस तरह खिलाएं
    इसी तरह अपने छोटे बच्‍चों को पॉपकॉर्न भी न दें. इसके भी भोजन की नली में फंसने का खतरा रहता है. ऐसे में पॉपकोर्न भी बच्‍चे को तोड़कर ही खिलाएं. साथ ही बच्‍चे के खाते समय उससे बात न करें. वरना जो वह खा रहा होगा उसके गले में अटकने का खतरा रहेगा.

    ये भी पढ़ें - छोटी-छोटी बातें जो रखेंगी आपके रिश्तों को मजबूत, बढ़ेगा प्यार

    बरतें ये सावधानियां

    वहीं इस बात का भी ख्‍याल रखें कि अपने बच्‍चे के आस पास ऐसी चीजें न रखें जिन्‍हें वह निगलने की कोशिश करे. जैसे कई बार बटन, सिक्‍के आदि चीजें बच्‍चों के हाथ लग जाती हैं और वे इन्‍हें निगल लेते हैं. इससे परेशानी खड़ी हो जाती है. इसलिए इन चीजों को अपने बच्‍चों की पहुंच से दूर रखें.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.