होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चा फल खाना पसंद नहीं करता तो कैसे दें पूरा पोषण? जानिए यहां

बच्चा फल खाना पसंद नहीं करता तो कैसे दें पूरा पोषण? जानिए यहां

बच्चों को फल खिलाने के लिए फ्रूट्स को तरह-तरह की शेप में काटें. (Image-Canva)

बच्चों को फल खिलाने के लिए फ्रूट्स को तरह-तरह की शेप में काटें. (Image-Canva)

आज कल बच्चे फल-सब्ज़ियों को छोड़ कर जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. जिसके कारण माता-पिता के लिए उन्हें पौष्टिक आहार दे ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सब्जियों के सूप को नाश्ते में देने की कोशिश कर सकते हैं.
काम करवाने के लिए बच्चों को उनकी मनपसंद खाने की चीजों का लालच न दें.

Children Eat Fruits: आज कल बच्चे हमेशा अपने खाने में स्वाद को ज्यादा महत्व देते हैं. किसी बच्चे को सब्ज़ियां पसंद नहीं होती तो किसी को फल खाना पसंद नहीं होता है. ऐसे में माता-पिता के लिए यह सबसे बड़ी चुनौती बन जाती है कि उन्हें सही मात्रा में पोषण दिया जाए. क्योंकि बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए फल और हरी सब्ज़ी खाना बेहद जरूरी होता है. जिससे उनके शरीर को पर्यापत मात्रा में विटामिन्स मिलते हैं, जिससे उनकी बॉडी कई बीमारियों से लड़ने में सक्षम होती है.

आइये आज हम आपको बताएंगे कैसे आप अपने बच्चे को फल और सब्ज़ी खाने की आदत डाल सकते हैं.

ये टिप्स आएंगी काम

द मोम स्टोर के अनुसार बच्चों से हर वक्त प्यार से बात करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन जब वे खाना खा रहे हों तब आपको अपने गुस्से पर काबू रखना चाहिए. खासकर जब वे खाना खा रहे हों, तो उन्हें डांट न पड़े. वरना खाने का असर नकारात्मक हो जाता है.

ये भी पढ़ें: झूठ बोलने लगे हैं बच्चे? आसान तरीकों से सुधारें ये आदत

– आप अपने बच्चे को जितना हो सके फलों के सलाद या सब्जियों के सूप को नाश्ते के रूप में देने की कोशिश करें. आप उत्तपम और कस्टर्ड के जरिये अपने बच्चे को फल और सब्ज़ी दे सकते हैं.

– बहुत से माता-पिता अपने मन का काम करवाने के लिए बच्चों को उनकी मनपसंद खाने की चीजों का लालच देते हैं. लेकिन यह आदत उन्हें लालची बना सकती है.

ये भी पढ़ें: देर रात को भूख लग जाती है? इन फूड्स को खाने से मिलेगा पोषण

– धैर्य सफलता की कुंजी होती है. बच्चों को पोषण आहार देने के लिए हर दिन नए व्यंजनों को आजमाते रहें. रंगों के साथ खेलें, यानी अपने बच्चे के आहार में रंगीन सब्जियां और फल शामिल करें क्योंकि इससे खाना खाने के लिए अधिक आकर्षक बनता है.

– बच्चों को फल खिलाने के लिए फ्रूट्स को तरह-तरह की शेप में काटें. इससे वह उन्हें आकर्षक लगेंगे. साथ ही आप उन्हें सीरियल में फल मिलाकर दे सकते हैं. इससे उसका स्वाद बदल जाता है और हो सकता है आपका बच्चा इसे पसंद करे.

Tags: Health, Lifestyle, Parenting tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें