होम /न्यूज /जीवन शैली /बच्चा किसी भी काम पर नहीं कर पाता फोकस, पेरेंट्स अपनाएं ये 6 कारगर टिप्स, जल्द दिखेगा असर

बच्चा किसी भी काम पर नहीं कर पाता फोकस, पेरेंट्स अपनाएं ये 6 कारगर टिप्स, जल्द दिखेगा असर

बच्‍चों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए कुछ गेम्स भी मददगार हो सकते हैं. (mage-Canva)

बच्‍चों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए कुछ गेम्स भी मददगार हो सकते हैं. (mage-Canva)

Parenting Tips: बच्चों की एकाग्रता (Concentration)) में कमी की वजह से यदि आप भी परेशान रहते हैं, तो कुछ छोटी-छोटी बातों ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

बच्चों की एकाग्रता को बढ़ाने के लिए उन्हें हेल्दी डाइट देनी चाहिए.
कुछ गेम्स भी ऐसे होते हैं, जो उनकी एकाग्रता को बूस्ट कर सकते हैं.

Tips To Improve Child Concentration: एकाग्रता (Concentration) की कमी काम्‍प्‍लीकेटेड प्रक्रिया है, जिससे बच्‍चे ही नहीं कई वयस्‍क भी जूझते रहते हैं. किसी एक काम को लंबे समय तक एकाग्र होकर करना उनके लिए मुश्किलों भरा होता है. हम मेडिटेशन (Meditation) की मदद से एकाग्रता को बढ़ा सकते हैं लेकिन छोटे बच्‍चों में एकाग्रता को बढ़ाना एक चुनौतीपूर्ण काम होता है. बच्‍चों को इस काम में मदद उनके पेरेंट्स हीं कर सकते हैं. कई बार यह देखा जाता है कि पेरेंट्स बच्‍चों में एकाग्रता का अभाव होने पर उनके साथ वायलेंस पर उतर आते हैं जिसका नतीजा उल्‍टा होता है. यहां हम आपको बताते है कि आप अपने बच्‍चों की एकाग्रता को बढ़ाने के लिए क्‍या कर सकते हैं और क्‍या नहीं कर सकते हैं.

अच्‍छी नींद जरूरी- बच्‍चों की एकाग्रता बढ़ाने के लिए भरपूर नींद बहुत जरूरी है. कोशिश करें कि आपका बच्‍चा रात को 10 से 12 घंटे की नींद जरूर ले. यही नहीं बच्‍चों के सोने के पैटर्न को ज्‍यादा ना बदलें और रुटीन फॉलो करें. उन्‍हें जल्‍दी सोने और जल्‍दी जागने की आदत डालें. यह उनकी एकाग्रता को बढ़ाने में बहुत सहायक होगा.

भावनाओं को शेयर करना सिखाएं- अगर आपका बच्‍चा किसी चीज को लेकर मन हीं मन में परेशान रहता है तो उसका ध्‍यान किसी अन्‍य चीज में नहीं लगेगा. ऐसे में बच्‍चों के साथ भावनात्‍मक रूप से कनेक्‍ट रहें और उनसे हर मुद्दों पर बात करें. ऐसा करने से बच्‍चे किसी चीज को लेकर ज्‍यादा देर तक परेशान नहीं रहेंगे और उनका ध्‍यान किसी भी काम पर एकाग्र हो सकेगा.

यह भी पढ़ें- बच्चों का नैतिक विकास बेहद जरूरी, वजह जानकर आप भी हो जाएंगे चौंकन्ने

डाइट का रखें ख्‍याल- बच्‍चों को अनहेल्‍दी चीजों से पेट भर देने की बजाए जहां तक हो सके हेल्‍दी और फ्रेश खाना खिलाएं. बच्‍चों के डाइट में फल, हरी सब्जियों, फिश, अंडे, मीट आदि शामिल करें. उन्‍हें शुगरी चीजों से बचाएं. ओमेगा थ्री फैटी एसिड बच्‍चों के ब्रेन के लिए बहुत ही काम की चीज होती है ऐसे में उनके डेली के भोजन में इसे शामिल करें. उन्‍हें डीहाइड्रेड होने से बचाएं और भरपूर पानी पीने की आदत दें.

यह भी पढ़ें- जिंदगी के 5 सबक जो किशोरों को सिखाना हैं ज़रूरी, ये लाइफ लेसन आएंगे काम

व्‍यायाम जरूरी- एक शोध के मुताबिक, बच्‍चों में एकाग्रता बढ़ाने के लिए उनका व्‍यायाम या खेलना कूदना बहुत जरूरी है. डेनमार्क में एक शोध में पाया गया कि अगर बच्‍चे सुबह सुबह पैदल स्‍कूल जाते हैं तो ये आदत उनके पढ़ाई में बहुत काम आती है. इसके अलावा होमवर्क के बीच में बच्‍चों को 15 मिनट का ब्रेक भी एकाग्रता में काफी मदद करता है.

डिस्‍ट्रैक्‍शन से बचाएं- बच्‍चों को टीवी, रेडियो आदि के सामने बिठाकर होमवर्क कराना उन्‍हें डिस्‍ट्रैक्‍ट कराना है. उनके सामने बैठकर अगर आप लंबे समय तक फोन पर बात करेंगे तो भी यह उनकी एकाग्रता को कम करेगा.  ऐसे में उनकी पढ़ाई की जगह पर इलेक्ट्रिक डिवाइस को दूर रखें और काम करने दें.

मेमोरी बूस्‍टर गेम- आजकल बाजार में ऐसे कई कई मेमोरी बूस्‍टर गेम्स मिलते हैं जो बच्चों की एकाग्रता को सुधारने में मदद करते हैं. नंबर मिसिंग गेम, पहेली और कार्ड गेम आदि खरीदें और उनके साथ खेलें. बच्चो को गैजेट्स देने की बजाए ये गेम्‍स अधिक मदद करेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें