Home /News /lifestyle /

Parenting Tips: बच्चों में लगी मोबाइल की लत से हैं परेशान? आदत छुड़ाने काम आएंगे ये टिप्स

Parenting Tips: बच्चों में लगी मोबाइल की लत से हैं परेशान? आदत छुड़ाने काम आएंगे ये टिप्स

Parenting Tips: बच्चों में लगी मोबाइल की लत से पीछा छुड़ाने के तरीके (Image : shutterstock)

Parenting Tips: बच्चों में लगी मोबाइल की लत से पीछा छुड़ाने के तरीके (Image : shutterstock)

Parenting Tips: बच्चों में मोबाइल की लत हर माता पिता के लिए सिर दर्द बन गई है. हम ये भूल गए कि ये लत भी हमारे द्वारा ही लगाई गई है. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इससे पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता है. इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत करने की ज़रूरत है. आपने नोटिस किया होगा बच्चों में मोबाइल की लत से उनमें चिड़चिड़ापन बढ़ रहा है. यहां तक कि वो कम उम्र में ही प्राइवेसी चाहने लगे हैं. इससे बचने के लिए कुछ टिप्स आज आपके साथ शेयर कर रहे हैं जिन्हें फॉलो कर अपने बच्चों को मोबाइल से काफी हद तक दूर रख सकते हैं.

अधिक पढ़ें ...

    Parenting Tips: हम जब बच्चे हुआ करते थे तब मोबाइल (Mobile) का चलन नहीं था. आज के समय में हर पेरेंट्स (Headache for Parents) की एक सबसे बड़ी और आम समस्या हो गई है बच्चों में मोबाइल की लत. बची कसर कोविड-19 में लगी ऑनलाइन क्लास (Online classes During Covid-19) ने पूरी कर दी. जिससे आपका बच्चा अपना ज्यादातर टाइम मोबाइल के साथ ही गुजारता है. इसका असर ना सिर्फ उसकी सेहत पर बल्कि उसकी मेंटल हेल्थ पर भी पड़ रहा है. बच्चों में चिड़चिड़ापन बढ़ रहा है. यहां तक कि वो कम उम्र में ही प्राइवेसी चाहने लगे हैं. इससे बचने के लिए कुछ टिप्स आज आपके साथ शेयर कर रहे हैं जिन्हें फॉलो कर अपने बच्चों को मोबाइल से काफी हद तक दूर रख सकते हैं.

    DIY
    डू इट योरसेल्फ एक ऐसा सबजेक्ट है जो हर उम्र का व्यक्ति पसंद कर सकता है. अगर आपको भी आर्ट एंड क्राफ्ट करना अच्छा लगता है तो अपने बिजी शेड्यूल से कुछ समय निकालकर बच्चे के साथ बैठें और उस से नई नई चीजें बनाना सिखाएं, साथ ही उसकी भी राय ले. इससे आपका बच्चा क्रिएटिव होगा और मोबाइल से दूर रहेगा.

    इसे भी पढ़ें : कब कितनी होनी चाहिए आपके बच्चे की हाइट, कैसे लगाएं पता, जानिए नियम

    इंडोर गेम्स
    सर्दियों के और बारिश के मौसम में बाहर निकलना संभव नहीं होता. ऐसे में आप अपने बच्चों के साथ इंडोर गेम्स प्लान कर सकते हैं. घर पर कुछ ऐसे गेम्स खेलें जिससे उनका इंटरेस्ट बढ़े और वे इंवॉल्व हों कुछ गेम्स नॉलेजेबल भी हो सकते हैं जिन से बच्चों का बौद्धिक विकास होता है.

    आउटडोर गेम्स
    बच्चों को आउटडोर गेम्स के लिए भी प्रेरित करना आपकी जिम्मेदारी है. उन्हें अपने दोस्तों के साथ बाहर खेलने जाने दें. इससे उनकी मिलनसार होने की प्रवृत्ति बढ़ेगी. साथ ही वह एक्टिव भी होंगे.

    इसे भी पढ़ें : Cashew Benefits: सर्दियों में ड्राईफ्रूट्स के तौर पर कर रहे हैं काजू का इस्तेमाल तो जान लें ये फायदे

    किताबें पढ़ने को दें
    अक्सर माता पिता को लगता है कि छोटा बच्चा किताब कैसे पड़ेगा? लेकिन आज की जेनरेशन नए जमाने की जेनरेशन है. अभी से आप अपने बच्चे में बुक रीडिंग की आदत डालेंगे तो आपके और बच्चे दोनों के लिए ही फायदेमंद रहेगा.

    काम में हेल्प लें
    हम लोग बच्चों से काम में हेल्प लेने से परहेज करते हैं. लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि उन्हें बिल्कुल ही काम ना करने दें. छोटे-मोटे काम जैसे कपड़े सूखने डालना, उन्हें उठाकर व्यवस्थित करके रखना, अपना बेड खुद साफ करना, अपने जूते साफ करना, डायनिंग रूम रिअरेंज करना आदी जैसे काम आप बच्चों से करवा सकते हैं.

    Tags: Health, Lifestyle, Parenting, Relationship

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर