होम /न्यूज /जीवन शैली /बेबी हीट रैश के बारे में सभी पैरेंट्स को जाननी चाहिए ये जरूरी बातें

बेबी हीट रैश के बारे में सभी पैरेंट्स को जाननी चाहिए ये जरूरी बातें

अक्सर छोटे बच्चों को यह परेशानी हो जाती है. (Image-Canva)

अक्सर छोटे बच्चों को यह परेशानी हो जाती है. (Image-Canva)

बच्चों को पैदा होने के एक महीने के अंदर ही कई बार उन्हें हीट रैश का सामना करना पड़ सकता है. कुछ पैरेंट्स इसके लक्षण नही ...अधिक पढ़ें

  • News18Hindi
  • Last Updated :

हाइलाइट्स

हीट रैश की कंडीशन में डॉक्टर की सलाह पर क्रीम लगाई जा सकती है.
इससे बेबी को बचाने के लिए उसके शरीर के पसीने को पोंछते रहना चाहिए.

Signs Of Baby Heat Rash: हीट रैश लगभग 40% बच्चों को प्रभावित करती है. ऐसा बच्चों में पूरी तरह विकसित न हो चुकी स्वेट ग्लैंड्स के कारण भी हो सकता है. कुछ केस में ऐसा ब्लॉक हो चुकी स्वेट ग्लैंड्स या फिर ज्यादा ओवर हीटिंग के कारण भी हो सकता है. अगर डॉक्टर से सलाह ले कर कुछ घरेलू इलाजों का प्रयोग किया जाए तो यह हीट रैश आसानी से ठीक किए जा सकते हैं. इसके लक्षणों में बच्चे की स्किन पर लाल दाने हो जाना, बहुत ज्यादा खुजली होते रहना, पानी से भरे हुए छाले हो जाना, रैश के आस पास सूजन आ जाना, पुस्तुल फॉर्म हो जाना आदि शामिल होते हैं. जहां से स्किन मुड़ती है जैसे गर्दन या फिर डायपर वाले भाग में यह रैश ज्यादा देखने को मिलते हैं.

हीट रैश का इलाज
मॉमजंक्शनडॉटकॉम के मुताबिक अगर बहुत हल्का सा रैश है और लक्षण भी बहुत हल्के ही देखने को मिल रहे हैं तो यह अपने आप ही एक दिन के अंदर ठीक हो जाता है. दवाई या क्रीम बच्चों के लिए प्रयोग करने  को नहीं दी जाती है. अगर बच्चे को पैदा होने के तीन हफ्तों के अंदर अंदर ही यह स्थिति देखने को मिल जाती है तो उनकी स्किन पर टॉपिकल स्टीरॉयड का प्रयोग करने की सलाह डॉक्टर दे सकते हैं. बच्चे की स्किन को ठंडे पानी में एक कपड़े को भिगोकर उसे पोंछ दें और एकदम साफ और ठंडा कर लें.

इसे भी पढ़ें:बच्चों को जूते की डोर बांधना कैसे सिखाएं? जानें, क्यों है ये जरूरी

ऐसे करें हीट रैश से बचाव
बच्चे को लाइट और हल्के कपड़े पहनाकर रखें. बच्चे की स्किन फॉल्ड में आने वाले पसीने को पोंछ दें और स्किन को हमेशा ड्राई रहने दें. बच्चे को पंखे के नीचे या फिर एसी में रखें ताकि उसे गर्मी न लगे और ज्यादा परेशानी महसूस न हो. कई बार बच्चे को ज्यादा हैवी या ज्यादा टाइट और चुभने वाले कपड़े पहना देने के कारण भी उनकी स्किन पर रैश होने लगते हैं इसलिए ऐसा न करें.

ये भी पढ़ें: शिशु के कोमल बालों की देखभाल है ज़रूरी, ये टिप्स आजमाएं

Tags: Lifestyle, Parenting, Parenting tips

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें