लाइव टीवी

बच्चों को खाना खिलाते समय पैरेंट्स ध्यान रखें ये 5 बातें, हेल्दी और स्मार्ट बनेगा बच्चा

News18Hindi
Updated: October 12, 2019, 1:31 PM IST
बच्चों को खाना खिलाते समय पैरेंट्स ध्यान रखें ये 5 बातें, हेल्दी और स्मार्ट बनेगा बच्चा
अक्‍सर हर मां की शिकायत होती है कि उसका बच्‍चा दूध नहीं पीता या हेल्‍दी चीजें नहीं खाता.

आजकल अधिकतर पैरेंटंस खुद गलत खानपान व आदतों के शिकार होते हैं जिसके चलते बच्‍चे भी वैसे ही आदतों को अपना लेते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 12, 2019, 1:31 PM IST
  • Share this:
हर माता-पिता को अपने बच्‍चे के अच्छे स्वास्थ्य के लिए उसके खानपान पर विशेष ध्‍यान देना चाहिए. ऐसा करने से आपका बच्‍चा स्‍वस्‍थ रहेगा और उसका शरीरिक व मानसिक विकास सही ढंग से हो पाएगा. आजकल अधिकतर पैरेंटंस खुद गलत खानपान व आदतों के शिकार होते हैं जिसके चलते बच्‍चे भी वैसे ही आदतों को अपना लेते हैं. बच्‍चों की सही और गलत आदतों के लिए माता-पिता काफी हद तक जिम्‍मेदार होते हैं. यदि आप चाहते हैं कि आपका बच्‍चा स्‍वस्‍थ व बीमारियों से दूर रहे, तो आप अपने बच्‍चे को उसके खानपान से जुड़ी इन आदतों को जरूर सिखाएं. इससे आपका बच्‍चा हेल्‍दी और खुश रहेगा. आइए आपको बताते हैं कौन सी हैं वो आदतें.

इसे भी पढ़ेंः बच्चों को चिंता, तनाव और मानसिक समस्याओं से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान टिप्स

दूध पीने की आदत

अक्‍सर हर मां की शिकायत होती है कि उसका बच्‍चा दूध नहीं पीता या हेल्‍दी चीजें नहीं खाता. पैरेंट्स को अपने बच्‍चे को दूध पिलाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाने पड़ते हैं. हालांकि ऐसा करना स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से गलत है. यादि बच्‍चे का मन है, तो आप तभी उसे दूध पिलाएं. यदि बच्‍चा दूध नहीं पीता तो आप उसमें किसी भी तरह के फ्लेवरड पाउडर का इस्‍तेमाल न करें. यह आपके बच्‍चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है. आप अपने बच्‍चे को शुद्ध दूध ही पिलाएं. माता-पिता शुरुआत से ही यदि बच्‍चे को दूध पिलाने की आदत डालेंगे, तो बच्‍चा आसानी से बिना किसी फ्लेवरड पाउडर के दूध पीने लगेगा.

बैठकर खाना खिलाना

बड़े हों या बच्‍चे हर किसी को खाना सही तरीके से बैठकर ही खाना चाहिए. आप अपने बच्‍चे को बैठकर खाने की आदत डालें. इससे बच्‍चे का सही रूप से विकास होता है. आप अपने बच्‍चे के साथ जमीन पर बैठकर उसे खाना खिलाएं. इसके दो फायदे हैं अगर आप जमीन पर बैठकर खाना खा रहे हैं तो खाना कपड़ों पर गिरने की संभावना कम होती है और दूसरा जमीन पर बैठकर खाने से पेल्विक बोन सही रहता है.

खाना खाने के बाद खेलना
Loading...

शरीर में प्रोटीन और कैल्शियम का अवशोषण भी बहुत जरूरी है. इसके लिए आप कभी भी बच्‍चों को खाना खाने के तुरंत बाद सोने न दें. खाने के बाद बच्‍चे को कुछ खेल खेलने दें या कुछ शारीरिक गतिविधियां करने दें. ऐसा करने से बच्‍चे की एनर्जी रिलीज होगी. सोने से कम से कम 1 घंटे पहले बच्चों का खाना खिलाएं. बड़ों को भी खाना खाने के बाद थोड़ी देर टहलना चाहिए.

समय पर सोना

बच्‍चों के अच्छे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए समय पर सोना और भरपूर नींद लेना भी बेहद जरूरी है. अगर बच्‍चे समय से नहीं सोते व पूरी नींद नहीं लेते तो उनकी सीखने की क्षमता प्रभावित होती है. दिमाग भी तेजी से काम नहीं कर पाता. आप अपने बच्‍चों में जल्‍दी सोने और जल्दी उठने की आदत जरूर डालें.

इसे भी पढ़ेंः आपके बच्चे को पूरी रात आए सुकून भरी नींद, इन 5 टिप्स की लें मदद

खाते वक्‍त टीवी न देखना

खाते वक्‍त टीवी देखने की आदत बहुत ही खराब होती है. यदि आपकी या आपके बच्‍चों की ऐसी आदत है, तो उसे तुरंद बदलें. अक्‍सर लोग रात के खाने के समय टीवी ऑन कर देते हैं, जिससे बच्‍चे के शरीर को भोजन का पूरा पोषण नहीं मिल पाता इसलिए बच्‍चों को टीवी देखते समय खाना खाने की आदत न डालें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 12, 2019, 1:28 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...