पार्सले फेस पैक: इसे लगाते ही चेहरे के दाग धब्‍बे कहेंगे बाय-बाय

पार्सले के पत्‍तों से बना फेस पैक आपके चेहरे को बेदाग बनाएगा. Image Credit : Pixabay

पार्सले के पत्‍तों से बना फेस पैक आपके चेहरे को बेदाग बनाएगा. Image Credit : Pixabay

पार्सले (Parsley) में मौजूद विटामिन-के, डार्क सर्कल को हटाने में कारगर होते हैं. इसके अलावा, फॉलिक एसिड, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज स्किन (Skin) को बेदाग बनाती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 12, 2021, 6:46 AM IST
  • Share this:
Parsley Face Mask: धनिया के पत्‍ते की तरह दिखने वाला पार्सले (Parsley) सेहत के साथ साथ आपके चेहरे की खूबसूरती (Beauty) बढ़ाने में भी बहुत काम आ सकता है. अगर आपके चेहरे पर दाग धब्‍बे (Spots) हैं और आप इन्‍हें हटाने के लिए सोच रहे हैं तो बाजार में मौजूद महंगे प्रोडक्‍ट्स खरीदने की बजाए आप अपने फ्रिज में मौजूद पार्सले का प्रयोग इसके लिए कर सकते हैं. पार्सले के पत्‍तों से बना फेस पैक (Face Pack) आपके चेहरे को बेदाग बनाएंगे और चेहरा नैचुरल ग्‍लो (Glow) भी करेगा. तो आइए जानते हैं कि पार्सले फेस पैक बनाने के लिए हमें किन किन चीजों की जरूरत पड़ेगी.

सामग्री

पार्सले- पार्सले में मौजूद विटामिन के डार्क सर्कल को हटाने में कारगर है. इसके अलावा, इसमें मौजूद फॉलिक एसिड स्किन को रेडिकल फ्री बनाता है जिससे स्किन हेल्‍दी रहती है. विटामिन सी कॉलिजन को बनाता है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज स्किन के दाग धब्‍बों को खत्‍म करता है. यही नहीं, यह एजिंग को भी कम करने में सक्षम है और इसमें मौजूद वाइ‍टनिंग प्रॉपर्टीज दाग धब्‍बों को कम कर सकता है.

दही- दही में लैक्टिक एसिड होता है जो डेड सेल्‍स और अशुद्ध चीजों को त्‍वचा से हटाने के काम आता है. दही चेहरे को नेचुरली नैरिश करता है और कॉम्‍प्‍लेक्‍शन को हाई करता है.
एप्पल साइडर विनेगर- ये चेहरे से ब्‍लैक हेड्स, एक्‍ने और बैक्‍टीरिया को हटाता है.

इसे भी पढ़ें : आजमाएं ये 3 ओवरनाइट ब्‍यूटी हैक्‍स, बाल और त्‍वचा दोगुनी स्‍पीड में बनेंगे हेल्‍दी

मास्‍क बनाने की विधि



पार्सले के पत्‍तों को छोटा छोटा चॉप कर लें. इसमें दो टेबल स्‍पून एप्‍पल साइडर विनेगर डालें. अब इसमें तीन चम्‍मच दही डाल लें. इन सभी को अच्‍छी तरह से पीस कर पेस्‍ट बना लें. चेहरे को अच्‍छी तरह से साफ कर इस पेस्‍ट को चेहरे पर अप्‍लाई करें. इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और सूखनें दें. सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो दें. आप इस मास्‍क को सप्‍ताह में दो बार चेहरे पर लगा सकते हैं. आप कुछ ही दिनों में पाएंगे कि आपका चेहरा साफ और बेदाग दिखने लगा है.

इसे भी पढ़ें : सनस्क्रीन या सन ब्लॉक, धूप की किरणों से कौन देगा स्किन को ज्यादा सुरक्षा? जानें

एक अन्‍य तरीका

पार्सले का फेस मास्‍क आप एक अन्‍य विधि से भी बना सकते हैं. पार्सले के पत्‍तों को अच्‍छी तरह से धोकर, पीसकर इसमें एक एक चम्‍मच नींबू और शहद मिलाएं. इसे अपने चेहरे पर अप्‍लाई कर लें. 15 से 20 मिनट के बाद इसे धो लें और चेहरे को पोछकर चेहरे पर गुलाब जल अप्‍लाई करें. कुछ देर बाद एलोवेरा जेल चेहरे पर लगा सकते हैं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज