Parwal Ki Mithai Recipe: घर पर बनाएं 'परवल की स्वादिष्ट मिठाई', जीत लेगी सबका दिल

5/5
40 min.
  • प्रेप टाइम15 min
  • कुकिंग टाइम 25 min
  • सर्विंग3 लोग
  • कैलोरीज़156
  • News18Hindi
  • Last Updated: April 27, 2021, 6:33 PM IST
  • Share this:
Parwal Ki Mithai Recipe: कई बार जब मीठा खाने का दिल होता है, तो बाहर से मिठाई मंगा ली जाती है. लेकिन अगर घर में ही हलवाई जैसी स्‍वादिष्‍ट मिठाई (Tasty Sweet) खाने को मिल जाए तो क्‍या कहना. जी, हां. आप घर पर भी बहुत कम समय में और बेहद जायकेदार मिठाई बना सकते हैं. वह भी परवल की मिठाई. आपने कई बार परवल (Pointed Gourd) की सब्‍जी तो खाई होगी, मगर इस बार घर पर परवल की मिठाई बनाने का लुत्‍फ जरूर लें. इसे खाकर बच्‍चे भी खुश हो जाएंगे और बुजुर्गों को भी यह बहुत भाएगी. वहीं इसकी मिठास से रिश्‍तों की डोर भी और मजबूत होगी, तो आइए जानें परवल की जायकेदार मिठाई बनाने का तरीका-

परवल की मिठाई बनाने के लिए सामग्री
परवल छिले और बीच से चीरा लगाए हुए - 250 ग्राम
मावा- 1 कप
शक्‍कर- 1 कप
हरी इलायची
बादाम- 4
पिस्‍ता- 4
मिल्‍क पाउडर- 2 चम्‍मच
सोडा बाइकार्बोनेट- चुटकी भर
केसर – चुटकी भर

ये भी पढ़ें - Recipe: कभी खाए हैं पनीर के दही भल्ले? जानिए आसान है रेसिपी

परवल की मिठाई बनाने की विधि
परवल की मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले स्‍टफिंग तैयार करनी होगी. इसके लिए खोए को एक पैन में रोस्‍ट करें. इसके बाद इसमें आधा कप चीनी मिलाएं और हल्‍की आंच पर रोस्‍ट करते रहें. अब एक दूसरे पैन में बची हुई शक्‍कर डालकर मिक्‍स करके पतली चाश्‍नी तैयार करें. खोए में हरी इलायची मिलाएं. अब आंच पर रखे खोए की आंच बंद कर लें. फिर इसमें बारीक कटे हुए बादाम और पिस्‍ते मिलाएं. इसके बाद इसमें मिल्‍क पाउडर भी मिलाएं. फिर इस मिश्रण को एक प्‍लेट में निकालें और ठंडा होने के लिए रख दें. अब एक भगौने में पानी भरें और इसमें सोडा बाइर्कोनेट मिक्‍स करें. जब पानी उबलने लगे, तो इसमें परवल डालकर 2-3 मिनट तक पकाएं. अब गैस बंद कर दें और परवल को निकालर इनका पानी निथार लें.

ये भी पढ़ें - Mutton Pulao Recipe: इफ्तार में मटन पुलाव से बढ़ाएं खाने का जायका

फिर इन परवलों को एक तार वाली चाशनी में लगभग 1 घंटे तक ढक कर रखें, जिससे यह चाश्‍नी में डूब कर पूरी तरह मीठे हो जाएं. थोड़ी देर में परवल का रंग आपको बदलता हुआ नजर आएगा. इसके बाद परवल निकालें और इनमें खोए का मिश्रण भरें. ऊपर से केसर के धागे लगा कर सजाएं. परवल की मिठाई को आप फ्रिज में रखकर एक हफ्ते तक खा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज