• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • कई बीमारियों से निजात दिलाता है पत्थरचट्टा, जानिए इसके 5 फायदे

कई बीमारियों से निजात दिलाता है पत्थरचट्टा, जानिए इसके 5 फायदे

पत्थरचट्टे का सेवन से खूनी दस्त को रोकने में काफी मदद मिलती है. Image Credit : shutterstock

पत्थरचट्टे का सेवन से खूनी दस्त को रोकने में काफी मदद मिलती है. Image Credit : shutterstock

Health Benefits Of Patharchatta: पेट में दर्द हो या शरीर में कोई इंफेक्शन, पत्थरचट्टा (Patharchatta) कई समस्‍याओं (Problems) का इलाज है. आइए जानते हैं कि आखिर आयुर्वेद में इसका क्‍यों इतना महत्‍व है.

  • Share this:

    Health Benefits Of Patharchatta: पत्थरचट्टा एक आयुर्वेदिक पौधा है जिसमें कई औषधीय गुण होते हैं. इतने गुणों से भरपूर होने की वजह से इसे कई नामों से जाना जाता है. उदाहरण के तौर पर एयर प्लांट, कैथेड्रल बेल्स, लाइफ प्लांट और मैजिक लीफ आदि. आयुर्वेद (ayurved) के अनुसार इसका सदियों से किडनी और मूत्र विकारों से जुड़ी समस्याओं को दूर करने में किया जाता रहा है. इसकी मदद से पथरी के लिए रामबाण है. इसके अलावा यह पेट की सफाई करने और जमा विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी काफी उपयोगी है. यह बवासीर में भी काफी लाभदायक माना जाता है. आइए जानते हैं पथरचट्टा (Patharchatta) के अन्‍य गुणों के बारे में.

    1.किडनी को बनाए हेल्‍दी

    आयुर्वेद में इसे गुर्दे की पथरी के लिए रामबाण माना जाता है. अगर इसका काढा पिया जाए तो पेशाब में जलन, पेशाब का रुक-रुककर आना, दर्द होना जैसी पेशाब की समस्याओं को ठीक किया जा सकता है.

    2.इंफ्लामेशन को करे ठीक

    आप इसके 4-5 पत्तों को पीसकर एक लेप तैयार कर सकते हैं और उसे घाव, चोट वाली जगह पर लगा सकते हैं. ऐसा करने से आपको तुरंत आराम मिलेगा. शरीर पर हुए रैशेज या खुजली की समस्या भी इससे ठीक होगी.

    3.वेजाइनल इंफेक्शन को करे ठीक

    अगर किसी महिला को वेजाइनल इंफेक्शन की शिकायत है और प्राइवेट एरिया में खुजली, जलन के साथ-साथ वेजाइनल डिस्चार्ज हो रहा है तो पत्थरचट्टा की मदद से वेजाइना में सूजन, जलन, खुजली आदि से निजात मिल सकती है. इसके लिए आप इसके पत्तों को उबालकर काढ़ा बना लें और शहद डालकर इसका सेवन करें.
    इसे भी पढ़ेंं : आपमें भी तो नहीं है ये 5 आदतें? बन सकती हैं किडनी खराब होनें की वजह, आज ही बदलें

    4.खूनी दस्त के इलाज के लिए

    पत्थरचट्टे का सेवन से खूनी दस्त को रोकने में काफी मदद मिलती है. इसके लिए आप इसके पत्तों से रस निकालें और उसमें चुटकी भर पीसा हुआ जीरा और आधा चम्मच देशी घी डालकर अच्छी तरह मिला लें. इस मिश्रण का सेवन दिन में दो बार करें. आपको आराम मिलेगा.

    5.हाई ब्‍लड प्रेशर को करे नियंत्रित

    इसके सेवन से हाई ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या को भी ठीक किया जा सकता है. आप इसके पत्तों का रस निकालकर पांच-पांच बूंद पानी में मिलाकर रोज खाली पेट पिएं. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज