लाइव टीवी

पीजी में रहने वाले लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

News18Hindi
Updated: March 25, 2020, 10:42 PM IST
पीजी में रहने वाले लोग कोरोना वायरस से बचने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स
यदि आप किसी हॉस्टल या पीजी में रह रहे हैं तो आपको वहां के सरफेस को साफ रखना बहुत जरूरी है.

कई लोग तो अपने घर में मौजूद हैं लेकिन अभी भी कई लोग घर से बाहर पीजी या निजी हॉस्टल में रह रहे हैं. ऐसे लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण और उससे बचने के लिए कई सावधानियां बरतनी होंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: March 25, 2020, 10:42 PM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते हुए मामलों को देखते हुए भारत के साथ-साथ कई और देशों ने लॉकडाउन कर दिया है. ऐसे में कई लोग तो अपने घर में मौजूद हैं लेकिन अभी भी कई लोग घर से बाहर पीजी या निजी हॉस्टल में रह रहे हैं. ऐसे लोगों को कोरोना वायरस के लक्षण और उससे बचने के लिए कई सावधानियां बरतनी होंगी. आइए आपको बताते हैं कौनसी हैं वो बातें जिनका रखना होगा आपको खास ख्याल.

इसे भी पढ़ें: लॉकडाउन में मिलिंद सोमन कुछ ऐसे बिता रहे हैं पत्नी के साथ अपना समय, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें

सरफेस पर मौजूद हो सकता है वायरस
यदि आप किसी हॉस्टल या पीजी में रह रहे हैं तो आपको वहां के सरफेस को साफ रखना बहुत जरूरी है. ऐसे में सरफेस को छूने से बचें और उसे नियमित रूप से फ्लोर क्लिनर से साफ करते रहें.



छत और सीढ़ियों की रेलिंग को छूने से बचें
लॉकडाउन के दौरान कमरे में बैठे-बैठे हर कोई परेशान हो जाता है. ऐसे में फ्रेश एयर लेने के लिए लोग छत पर जाते हैं. छत पर जाने के बाद इस बात का ख्याल रखें कि आप रेलिंग को न छूएं. रेलिंग के पास बहुत सारे लोग जाते होंगे. ऐसे में इसे छूने से बचे.

लिफ्ट का इस्तेमाल करते समय बरतें सावधानी
जो लोग लॉकडाउन के दौरान फ्लैट में रह रहे हैं उन्हें ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है. फ्लैट की बिल्डिंग में लगी लिफ्ट का इस्तेमाल करने से पहले अपने हाथों में ग्लव्स पहन लें. हो सके तो सीढ़ियों का ही इस्तेमाल करें. अगर आपके पास ग्लव्स नहीं हैं तो लिफ्ट का बटन दबाने के बाद हाथों से अपने नाक, मुंह और आंख को न छुएं. साथ ही लिफ्ट से बाहर आते ही हाथों को सैनिटाइजर से साफ कर लें.

सीढ़ियों पर रखें इस बात का ध्यान
हॉस्टल और पीजी में रहने वाले लोगों को कोरोना से बचे रहने के लिए कई बातों को ध्यान रखना चाहिए. ऐसे लोग सीढ़ियों से चढ़ते और उतरते वक्त रेलिंग को न छुएं. अगर गलती से ऐसा हो भी जाता है तो तुरंत अपने रूम में पहुंचकर अपने हाथों को सैनिटाइजर से साफ करें.

इसे भी पढ़ें: चीन में पाए गए नए वायरस का चूहों से है सीधा कनेक्शन, जानें लक्षण और बचाव

सोशल डिस्टेंसिग का पालन जरूर करें
आप अपने रूम मेट्स और पीजी व हॉस्टल में रहने वाले लोगों से एक मीटर की दूरी बनाएं रखें. किसी के साथ हाथ न मिलाएं. खांसते व छींकते वक्त मुंह को ढक लें. जरूरी काम के लिए बाहर निकलते समय मास्क जरूर पहने.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 25, 2020, 10:42 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर