Home /News /lifestyle /

peanut or moongfali face pack for glowing skin in monsoon mt

मानसून में चेहरे का ग्लो रखना हो मेंटेन, तो घर पर बनाएं मूंगफली फेस पैक

मूंगफली फेस पैक दाग-धब्बे कम करता है

मूंगफली फेस पैक दाग-धब्बे कम करता है

मानसून में गर्मी और पसीने के चलते चेहरा डल और थका हुआ सा नज़र आने लगता है. ऐसे में चेहरे पर निखार लाने के लिए आप मूंगफली फेस पैक की मदद ले सकते हैं. आइए जानते हैं यह फेस पैक चेहरे को कैसे खिला-खिला बनाता है.

Monsoon skin care tips: मानसून में त्वचा की खास देखभाल करना चैलेंजिंग टास्क है. इस दौरान उमस और नमी के चलते फेस थकी हुई और डल नज़र आने लगती है. ऐसे में मूंगफली का इस्तेमाल स्किन केयर में काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. मानसून में मूंगफली फेस पैक ट्राई कर आप चेहरे का ग्लो आसानी से मेंटेन कर सकते हैं.

अगर आप पार्लर गए बिना घर पर ही अपनी ख़ूबसूरती को निखारना चाहते हैं, तो आप मूंगफली फेस पैक का इस्तेमाल करें. अलग-अलग चीज़ों के साथ मिलाकर आप ये पैक बना सकते हैं.यह पैक आपको कुदरती निखार देने में मदद करेगा. बता दें कि विटामिन C और E से भरपूर मूंगफली का फेस पैक मानसून में चेहरे का बेस्ट क्लीजिंग एजेंट साबित हो सकता है. साथ ही त्वचा के कोलेजन को बढ़ाकर दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में भी कारगर होता है. आइए जानते हैं मूंगफली फेस मास्क बनाने और लगाने के तरीकों के बारे में.

मूंगफली और दूध

चेहरे के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए मूंगफली और दूध का फेस मास्क लगाना काफी कारगर नुस्खा है. इसके लिए 2 चम्मच मूंगफली को भिगोकर पीस लें. अब इस पेस्ट में 2 चम्मच दूध और 3-4 बूंद गुलाब जल मिक्स करके फेस पर लगाएं. 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. कुछ दिनों तक ये फेस मास्क लगाने से चेहरे के दाग-धब्बे कम होने लगेंगे.

ये भी पढ़ें: मानसून में परुष ऐसे रखें अपनी हार्ड स्किन का ख्याल, फेस दिखेगा क्लीन एंड शाइनी

मूंगफली और संतरा

विटामिन C का बेस्ट सोर्स माने जाने वाले संतरे और मूंगफली का फेस मास्क त्वचा के पोर्स को डीप क्लीन करके चेहरे को सॉफ्ट और शाइनी बनाने में मददगार होता है. इसके लिए 2 संतरे और भीगी हुई मूंगफली को पीसकर पेस्ट तैयार करें. अब इसमें 4 चम्मच दूध मिलाकर फेस पर लगाएं. 20 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें. हफ्ते में दो बार ये फेस मास्क लगाने से आपका चेहरा नेचुरली ग्लो करने लगेगा.

ये भी पढ़ें: बारिश में स्किन को रखना चाहते हैं बेदाग और ग्लोइंग तो ये टिप्स करें फॉलो

मूंगफली और केला

मूंगफली और केले का फेस मास्क बनाने के लिए 2 केलों को अच्छी तरह से मैश कर लें. अब इसमें 2 चम्मच पीनट बटर मिलाकर फेस पर अप्लाई करें और 15-20 मिनट बाद हल्के गुनगुने पानी से फेस वॉश कर लें. हफ्ते में 2-3 बार केले और मूंगफली का फेस पैक लगाने से स्किन पर नेचुरल ग्लो नजर आने लगेगा.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Tags: Fashion, Lifestyle, Monsoon, Skin care

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर