• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • एनर्जी चाहिए तो खाएं Pecan Nuts, ये है न्‍यूट्रिशन पावरहाउस, जानें फायदे

एनर्जी चाहिए तो खाएं Pecan Nuts, ये है न्‍यूट्रिशन पावरहाउस, जानें फायदे

पेकान नट्स दरअसल कई विटामिन और न्‍यूट्रिशन से भरपूर ड्राई फ्रूट है.Image Credit : Pixabay

पेकान नट्स दरअसल कई विटामिन और न्‍यूट्रिशन से भरपूर ड्राई फ्रूट है.Image Credit : Pixabay

Pecan Nuts Health benefits : अखरोट जैसा दिखने वाला पेकान (Pecan) नट्स दरअसल कई विटामिन और न्‍यूट्रिशन (Nutrition) से भरपूर ड्राई फ्रूट है. इसे हम कई बीमारियों से दूर रहने के लिए सेवन कर सकते हैं.

  • Share this:
    Pecan Nuts Health benefits : वैसे तो हमारे देश मे पेकान (Pecan) नट उतना प्रचलित नहीं है लेकिन बता दें कि सेहत के लिए यह बहुत ही फायदेमंद और औषधीय गुणों से भरपूर खाद्य पदार्थ माना जाता है. वेबएमडी के मुताबिक, मैक्सिको और अमेरिका के कुछ हिस्‍सों में पाया जाने वाला पेकान नट  दरअसल कई न्‍यूट्रिशनल (Nutrition) तत्‍वों से भरा हुआ होता है. इसमें विटामिन ए, विटामिन ई, जिंक, ओमेगा-थ्री फैटी एसिड, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, पोटैशियम आदि भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा भी इसमें आयरन, फास्‍फोरस, विटामिन बी 6, प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर इसे और भी हेल्‍दी (Healthy) बनाता है. तो आइए जानते हैं कि इसके सेवन से हम किन बीमारियों को दूर कर सकते हैं.

    1.हार्ट को बनाए हेल्‍दी

    यह हेल्‍दी हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद ड्राई फ्रूट माना जा रहा है. इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, पोटैशियम ब्‍लड प्रेशर को कम रखने में मदद करता है. यह बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करता है और हेल्‍दी कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है. जिस वजह से हार्ट की बीमारियां दूर रहती हैं.

    2.डाइबिटीज को रखे दूर

    शोधों में पाया गया है कि जो लोग हार्ट डिजीज के शिकार हैं उन्‍हें डाइबिटीज से बचने के लिए इसका सेवन करना चाहिए. आप इसे स्‍पैक्‍स के रूप में खा सकते हैं. यह आपके पेट को भरा भी रखेगा और ब्‍लड शुगर लेवल को भी ठीक रखेगा.

    इसे भी पढ़ें : कच्चे दूध का सेवन सेहत के लिए है खतरनाक, जान लें ये नुकसान



    3.अर्थराइटिस के दर्द को करे ठीक  

    इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैट सूजन को कम करता है जिससे ज्‍वाइंट के दर्द से राहत मिलती है. इसके अलावा इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, फाइबर, विटामिन ई और जिंक भी इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं.

    4.एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर

    इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्‍सीडेट गुण होते है जो कई बीमारियों को दूर रखते हैं. यह अल्‍जाइमर, पारकिंसन आदि को ठीक करने में भी सहायक होता है. यह हमारी इम्‍यूनिटी को भी स्‍ट्रॉन्‍ग बनाता है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज