लाइव टीवी

शादी के लिए लोग दे रहे हैं प्रेशर तो अपनाएं ये रास्ता, ऐसे करें बात

News18Hindi
Updated: December 12, 2019, 5:49 PM IST
शादी के लिए लोग दे रहे हैं प्रेशर तो अपनाएं ये रास्ता, ऐसे करें बात
कई घरों में तो लड़की के पैदा होते ही उसकी शादी के लिए पैरेंट्स पैसे जोड़ने में लग जाते हैं.

एक समय के बाद तो पैरेंट्स भी शादी के लिए दबाव बनाने लग जाते हैं और अंत में लड़की या लड़का न चाहते हुए भी किसी अनजाने रिश्ते के लिए हां कह देते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 12, 2019, 5:49 PM IST
  • Share this:
लड़की की शादी हो जाए तो समझो गंगा नहा लिए- आपने ये जुमला किसी न किसी मां-बाप या रिश्तेदार के मुंह से जरूर सुना होगा. भारतीय समाज में लड़की के बड़े होने से पहले ही परिवार व रिश्तेदारों को उसकी शादी की चिंता सबसे ज्यादा सताने लगती है. कई घरों में तो लड़की के पैदा होते ही उसकी शादी के लिए पैरेंट्स पैसे जोड़ने में लग जाते हैं. आज के आधुनिक युक में जैसे ही लड़की 25 की उम्र पार कर लेती है तो सारे रिश्तेदार उसकी शादी के लिए तरह-तरह के रिश्ते लाने में लग जाते हैं.

इसे भी पढ़ेंः क्या आपका पार्टनर आपको हमेशा कंट्रोल करता है, आखिर ऐसा क्यों होता है?

लड़कियों के ग्रैजुएट होते ही रिश्ते की बातें चलने लगती हैं
इतना ही नहीं, माता-पिता की भी यही इच्छा होती है कि उनकी बेटी के जल्दी से जल्दी हाथ पीले हो जाएं. इन सबके बीच में अगर कोई परेशान होता है तो वह है लड़की. आज के जमाने में भी ज्यादातर लड़कियों के ग्रैजुएट होते ही घर में उनके रिश्ते की बातें चलने लगती हैं. काफी हद तक लड़कों के साथ भी यही होता है. लड़के की अच्छी नौकरी लगते ही या इंजीनियर बनते ही लोग उसकी शादी तय करने लग जाते हैं. अगर कोई रिश्तेदार मिलने आ जाए तो उसके मुंह पर बस लड़की की शादी कर देने की बात ही होती है.

पैरेंट्स भी शादी के लिए दबाव बनाने लग जाते हैं
वहीं कुछ रिश्तेदार तो अपनी पहचान के रिश्ते भी बताने लग जाते हैं. ऐसी बातें सुनकर उस लड़की को गुस्सा तो बहुत आता होगा लेकिन समस्या यह होती है कि आप उन्हें कुछ कह भी नहीं सकते. एक समय के बाद तो पैरेंट्स भी शादी के लिए दबाव बनाने लग जाते हैं और अंत में लड़की या लड़का न चाहते हुए भी किसी अनजाने रिश्ते के लिए हां कह देते हैं. अगर आप भी इसी स्थिति से गुजर रहे हैं और परेशान हैं तो आइए आपको कुछ टिप्स के बारे में बताते हैं जिनकी मदद से आप शादी के प्रेशर से आसानी से बाहर निकल सकते हैं.

साफ-साफ कह दें बातकिसी भी परेशानी से निकलने का सबसे अच्छा और सही रास्ता होता है कि आप उसका सामना करें. अगर आप चुप रहेंगे तो कभी भी उस तनाव या परेशानी से बाहर नहीं निकल पाएंगे. इसलिए अगर आप चाहते हैं कि आप कुछ वक्त रुक कर शादी करें तो बेहतर होगा कि आप अपने पैरेंट्स को इस बारे में साफ-साफ कह दें.

हो सकता है कि आप अपनी पढ़ाई कंप्लीट करना चाहते हों या फिर अपने करियर को कुछ वक्त देना चाहते हों, ऐसे में सबसे बढ़िया समाधान यही होता है कि आप अपने पैरेंट्स को एक वाजिब वजह देते हुए यह बता दें कि आप अभी शादी नहीं करना चाहते हैं. अगर आप अपने माता-पिता से यह बात नहीं कह सकते तो अपने बड़े भाई या किसी करीबी को मन की बात जरूर बताएं ताकि वह पैरेंट्स तक आपकी बात सही ढंग से पहुंचा दें.

तय समय बता दें
जब आप पैरेंट्स को शादी के लिए मना करते हैं तो उनका सबसे पहला सवाल यही होता है कि कब तक ऐसे ही घर में बैठे रहोगे. इस स्थिति से निपटने का सबसे आसान तरीका है कि आप उन्हें एक तय समय बता दें. जैसे कि आप उन्हें किसी तय उम्र तक रुकने की बात कह सकते हैं या फिर करियर में किसी विशेष प्वाइंट तक पहुंचने की बात भी कह सकते हैं. इस तरह वह उस समय तक आपकी शादी की चिंता नहीं करेंगे और आप भी इस शादी के प्रेशर का बोझ अपने मन से दूर कर पाएंगे और सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान देंगे.

इसे भी पढ़ेंः शादी के बाद कुछ इस तरह बदल जाती है लड़कियों की जिंदगी, पहले से कर लें तैयारी

प्यार से समझाएं
कई बार ऐसा भी होता है कि आपके मना करने के बाद भी पैरेंट्स दुखी या नाराज हो जाते हैं. ऐसे में आप उन्हें प्यार से समझा सकते हैं. उन्हें बताएं कि दुनिया क्या कहती है, इससे आपको फर्क नहीं पड़ता. आपके लिए वहीं महत्वपूर्ण हैं और आप उनसे उम्मीद करती हैं कि वह आपकी भावनाओं को समझेंगे और आपके फैसले का सम्मान करेंगे. इस तरह जब आप प्यार से अपने मन की बात उनके सामने रखेंगे तो यकीनन वह आपकी बात से सहमत होंगे और फिर शादी का प्रेशर झेलना नहीं पड़ेगा.

दरअसल जब कोई रिश्तेदार आपके पिता से कहेगा कि लड़की के लिए कोई लड़का देखा है क्या तो आपके पिता का जवाब होगा- मेरी बेटी अभी पढ़ ही रही है और अभी मैं उसकी शादी के लिए नहीं सोच रहा हूं. इस तरह सारा प्रेशर वह खुद ही दूर कर देंगे. लड़कों के लिए भी पैरेंट्स कहेंगे कि वह अभी करियर में बहुत आगे जाना चाहता है. समय पर सबकुछ हो जाएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए रिश्ते से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 12, 2019, 4:34 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर