Home /News /lifestyle /

अपनी डेली लाइफ के 4.8 घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं लोग - रिपोर्ट

अपनी डेली लाइफ के 4.8 घंटे स्मार्टफोन पर बिता रहे हैं लोग - रिपोर्ट

'बड़ी स्क्रीन धीरे-धीरे खत्म हो रही है, क्योंकि मोबाइल समय बिताने, डाउनलोड करने और कमाई समेत लगभग हर श्रेणी में रिकार्ड तोड़ रहा है.' (फोटो-shutterstock.com)

'बड़ी स्क्रीन धीरे-धीरे खत्म हो रही है, क्योंकि मोबाइल समय बिताने, डाउनलोड करने और कमाई समेत लगभग हर श्रेणी में रिकार्ड तोड़ रहा है.' (फोटो-shutterstock.com)

People spending 4.8 hours of Day on smart phones : एप एनी (App Annie) की हाल ही में जारी स्टेट ऑफ मोबाइल रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वैश्विक स्तर पर यूजर्स ने 2021 में मोबाइल पर रिकॉर्ड 3.8 लाख करोड़ घंटे बिताए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लोग रोजाना औसतन 4.8 घंटे मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं. ये अवधि उनके जागने के घंटों की लगभग एक तिहाई के बराबर है.

अधिक पढ़ें ...

People spending 4.8 hours of Day on smart phones : स्मार्टफोन (Smartphone) हमारी लाइफ का अहम हिस्सा हो चुका है. कोरोना काल में तो मानों हमारी पूरी दुनिया ही मोबाइल पर सिमट कर रह गई है. बाहर निकलना कम हो गया है, वीडियो कॉल या कॉनकॉल (Concall) के जरिए ही हम अपने दोस्तों से मिलने से लेकर, ऑफिस मीटिंग्स अटैंड कर लेते हैं. हालांकि जानकार समय-समय पर फोन पर बिताए जाने वाले समय को लेकर चेताते रहे हैं. दुनियाभर में लोगों के मोबाइल यूज करने के टाइम को लेकर चौंकाने वाली रिसर्च रिपोर्ट सामने आई है. एप एनी (App Annie)  की हाल ही में जारी स्टेट ऑफ मोबाइल रिपोर्ट में दावा किया गया है कि वैश्विक स्तर पर यूजर्स ने 2021 में मोबाइल पर रिकॉर्ड 3.8 लाख करोड़ घंटे बिताए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लोग रोजाना औसतन 4.8 घंटे मोबाइल फोन पर बिता रहे हैं. ये अवधि उनके जागने के घंटों की लगभग एक तिहाई के बराबर है.

ब्रिटेन में 2021 तक प्रतिदिन फोन पर बिताया गया औसत समय चार घंटे था, जो साल के वैश्विक औसत 4.8 घंटे से कम था. पर वहां मोबाइल का उपयोग 2019 में रोजाना तीन घंटे और 2020 में 3.7 घंटे प्रतिदिन से बढ़ गया है. 

क्या कहते हैं जानकार
एप एनी (App Annie)  की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2021 ‘रिकार्ड-ब्रेकिंग’ था क्योंकि यूजर मोबाइल लाइफस्टाइल को अपनाना और बड़ी स्क्रीन से दूरी बनाना जारी रखे हुए हैं. एप एनी के सीईओ (CEO) थियोडोर क्रांत्ज (Ted Krantz) ने कहा, बड़ी स्क्रीन धीरे-धीरे खत्म हो रही है, क्योंकि मोबाइल समय बिताने, डाउनलोड करने और कमाई समेत लगभग हर श्रेणी में रिकार्ड तोड़ रहा है.

यह भी पढ़ें-
ब्रेन कैसे लेता है कोई निर्णय, वैज्ञानिकों ने खोजा प्रोसेस: स्टडी

भारत चौथे स्थान पर
क्या आप जानते हैं कि भारतीय औसतन प्रतिदिन लगभग 2.25 घंटे सोशल मीडिया पर बिताते हैं, जो कि वैश्विक औसत प्रतिदिन 2.5 घंटे से थोड़ा कम है. भारत में सोशल मीडिया यूजर्स की संख्या लगातार बढ़ी है और साल 2021 में ये 448 मिलियन हो गई, जो मुख्य रूप से पूरे भारत में स्मार्टफोन के व्यापक उपयोग से बढ़ी है, जबकि इंटरनेट यूजर्स की संख्या बढ़कर लगभग 624 मिलियन हो गई है, जो भारत की कुल जनसंख्या का लगभग 45 प्रतिशत है. 

यह भी पढ़ें-
सर्दियों में गले में रहती हो खराश और दर्द तो अपनायें ये घरेलू नुस्खे

एप एनी (App Annie) के डेटा के अनुसार, भारतीयों ने साल 2021 में औसतन 4.7 घंटे रोज स्मार्टफोन पर बिताए, प्रत्येक व्यक्ति द्वारा 2021 में मोबाइल फोन के इस्तेमाल के मामले में भारत वर्ल्ड में चौथे स्थान पर रहा है. पहले स्थान पर 5.4 घंटे के साथ ब्राजील और इंडोनेशिया हैं. दूसरे स्थान पर 5 घंटे के साथ साउथ कोरिया और तीसरे स्थान पर 4.8 घंटे के साथ मेक्सिको रहा. भारतीयों ने साल 2021 में 2600 करोड़ बार कोई मोबाइल एप्लीकेशन डाउनलोड की थी, जिसमें 100 करोड़ सिर्फ फाइनेंशियल एप्लीकेशंस जैसे यूपीआई, बैंक, स्टॉक, लोन ऐप थी.

Tags: Internet users, Lifestyle, Mobile Phone, Smart phones

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर