लाइव टीवी

ऑफिस में लोग करेंगे आपको नोटिस, इन ट्रिक्स की मदद से मिलेगी काम को तवज्जो

News18Hindi
Updated: November 8, 2019, 1:33 PM IST
ऑफिस में लोग करेंगे आपको नोटिस, इन ट्रिक्स की मदद से मिलेगी काम को तवज्जो
अगर कंपनी के पास कोई नया प्रोजेक्ट आया है तो आप आगे बढ़कर उसकी जिम्मेदारी जरूर मांगे.

मेहनत करने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि ऑफिस में आपके सहकर्मी खासतौर पर आपके सीनियर्स व बॉस आपके गुणों व काम की अहमियत को पहचानें.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 8, 2019, 1:33 PM IST
  • Share this:
सफलता की पहली सीढ़ी मेहनत कहलाती है. लाइफ में सक्सेसफुल बनने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. कई बार मेहनत करने के बावजूद आपके काम को तवज्जो नहीं मिल पाती है. ऑफिस में आप अपना सारा काम समय पर और बेहतर तरीके से पूरा तो करते हैं लेकिन फिर भी आपको कोई भी नोटिस नहीं करता है तो यकीनन आपको बुरा लगेगा. आज के समय में अगर आपको सफल होना है तो यह जरूरी है कि आप हार्ड वर्क के साथ-साथ स्मार्ट वर्क भी करें. अगर आप सिर्फ मेहनत और ईमानदारी से अपना काम करते हैं और उसे कोई नोटिस ही नहीं करता तो आपके लिए सफलता प्राप्त करना बेहद कठिन हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः कैसे बनें एक अच्छे वक्ता? याद रखें ये 7 बातें

इसलिए मेहनत करने के साथ-साथ आपको इस बात का भी ख्याल रखना है कि ऑफिस में आपके सहकर्मी खासतौर पर आपके सीनियर्स व बॉस आपके गुणों व काम की अहमियत को पहचानें, क्योंकि जब उन्हें ऐसा महसूस होगा कि आप उनके ऑफिस के लिए बेहद जरूरी हैं, तभी वह आपको महत्व देंगे और आपके लिए सफल होने के रास्ते खुलेंगे. आइए हम आपको ऐसी कुछ आसान ट्रिक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें अपनाकर आप ऑफिस में सबकी नजरों में आ सकते हैं और ऑफिस के लोग आपके काम को तवज्जो देने लगेंगे.

नए प्रोजेक्ट में हों शामिल

अक्सर देखने में आता है कि जिन स्किल्ड लोगों को ऑफिस में नोटिस नहीं किया जाता, उसकी मुख्य वजह होती है कि उन्हें काम करने की सही स्ट्रैटेजी के बारे में पता ही नहीं होता. अगर कंपनी के पास कोई नया प्रोजेक्ट आया है तो आप आगे बढ़कर उसकी जिम्मेदारी जरूर मांगे. कुछ लोग नया काम देखकर पीछे हो जाते हैं और जब किसी दूसरे को प्रोजेक्ट लीडर बना दिया जाता है तो आप सिर्फ मेहनत ही करते रह जाते हैं और आपकी मेहनत का सारा क्रेडिट प्रोजेक्ट लीडर को मिल जाता है.

बिजनेस मीटिंग्स में उचित बात खुलकर बोलें

जो लोग ऑफिस में कड़ी मेहनत करते हैं, उन्हें कंपनी को बेहतर बनाने के कुछ यूनिक आईडियाज के बारे में पता होता है, लेकिन फिर भी वह बिजनेस मीटिंग्स में खुलकर नहीं बोलते. कई बार वह सोचते हैं कि न जाने उनका आईडिया दूसरों को कैसा लगे और कई बार वह घबराहट और डर के कारण भी चुप रहना पसंद करते हैं. यही कारण है कि किसी का ध्यान उन पर नहीं जाता. इसलिए मीटिंग्स में बोलने की कोशिश करें. भले ही आपका आईडिया किसी को पसंद न आए लेकिन जब आप अपने विचार सभी के समक्ष पेश करते हैं तो इससे लोग आपको नोटिस करते हैं. साथ ही इससे उन्हें यह भी पता चलता है कि आप अपने ऑफिस की जिम्मेदारियों से अलग भी कंपनी को बेहतर बनाने के बारे में सोचते हैं.
Loading...

ऑफिस पॉलिटिक्स से रहें दूर

ऑफिस में अगर आपको अपनी अच्छी इमेज बनानी है तो कभी भी ऑफिस पॉलिटिक्स का हिस्सा न बनें. ऑफिस पॉलिटिक्स से कुछ समय के लिए आपको भले ही फायदा मिल जाए, लेकिन लंबे समय में यह आपकी इमेज को खराब करेगा और इससे आपके करियर को भी नुकसान पहुंच सकता है. कभी भी ऑफिस में किसी ग्रुप का हिस्सा न बनें. कोशिश करें कि आपके रिश्ते ऑफिस में सभी से बेहतर हों.

इसे भी पढ़ेंः अब चुटकियों में बोलेंगे अंग्रेजी, ये रहे 7 आसान टिप्स

सोशल मीडिया की लें मदद

यह भी ऑफिस में नोटिस किए जाने का एक अच्छा आईडिया है. आप अपने सोशल अकांउट से अपने ऑफिस वर्क व अपनी कंपनी के नए प्रोजेक्ट्स के बारे में लोगों को बता सकते हैं. साथ ही उनके लिंक्स ऑफिस में अपने सीनियर्स व अन्य सभी के साथ शेयर कर सकते हैं. ऐसा करने से आपके सीनियर्स आपको नोटिस करते हैं. साथ ही वह यह भी देखते हैं कि कंपनी की बेहतरी के लिए आप पर्सनल लेवल पर भी मेहनत कर रहे हैं. इसका एक अच्छा रिवर्ट आपको जरूर मिलता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 8, 2019, 1:30 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...