सेहत के साथ आपकी स्किन और बालों का भी रखेगा ख्‍याल पुदीने का तेल

पेपरमिंट ऑयल आपकी कई समस्‍याओं का एक इलाज है. Image/shutterstock

पेपरमिंट ऑयल आपकी कई समस्‍याओं का एक इलाज है. Image/shutterstock

पुदीने का तेल (Peppermint Oil) का इस्‍तेमाल आयुर्वेदिक औषधियों (Ayurvedic Medicines) में किया जाता है. यह आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए फायदेमंद और आपके बालों को भी मजबूत बनाने में मददगार हो सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 12:31 PM IST
  • Share this:
पुदीने का तेल (Peppermint Oil) इसके पौधे की पत्तियों से निकाला जाता है और इसे कई तरह की शारीरिक समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. यही वजह है कि इसका इस्‍तेमाल आयुर्वेदिक औषधियों (Ayurvedic Medicines) में भी किया जाता है. पुदीने का तेल सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है. यह तेल आपके स्वास्थ्य (Health) के साथ आपकी त्वचा और आपके बालों के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. इसमें एंटीसेप्टिक, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीमाइक्रोबियल आदि कई गुण होते हैं. आइए जानें इसके फायदों के बारे में-

गले की खराश को करेगा दूर

हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक पेपरमिंट में मेन्थॉल होता है, जो गले की खराश और खांसी इलाज करता है. 2015 के एक अध्ययन में पाया गया कि पेपरमिंट आवश्यक तेल में एंटीबायोटिक जेंटामाइसिन (गैरामाइसिन) के समान जीवाणुरोधी गुण थे. पुदीना का तेल लगाने से सूजन को कम करने और दर्द से राहत पाने में मदद मिल सकती है.

ये भी पढ़ें - किताबें पढ़ने की आदत रखेगी स्‍ट्रेस फ्री, आएगी अच्‍छी नींद
सिर दर्द से मिलेगी राहत

टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक हम में से ज्यादातर लोग सिर में दर्द होने पर गोली का उपयोग करते हैं. मगर इस दर्द में आपको पुदीने का तेल राहत पहुंचा सकता है. डॉ. सारा क्रिस्टल, एमडी, न्यूरोलॉजिस्ट और चिकित्सा सलाहकार हैं, इनका कहना है कि पेपरमिंट ऑयल उन खास तेलों में से एक है, जो सिरदर्द से निपटने में मददगार साबित हुआ है.

बाल बनाएगा मजबूत



पेपरमिंट ऑयल आपके बालों और और सिर के लिए बहुत अच्छा है. यह सिर का सूखापन या खुजली को दूर करने में मददगार हो सकता है. यह रूसी को भी दूर करता है, क्योंकि इसमें एंटीसेप्टिक और एंटी फ्लेमेटरी गुण होते हैं. यह बालों की जड़ों को भी मजबूत कर सकता है और ऐसे में बालों के झड़ने की समस्‍या दूर होती है.

खुजली में मिलेगा आराम

बर्डी में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक पेपरमिंट ऑयल ठंडक के साथ बेचैनी से राहत दे सकता है. इसके शीर्ष लाभों में से एक यह भी है कि यह त्‍वचा पर होने वाली खुजली को दूर करने में मदद कर सकता है. इसे एलोवेरा जेल या नारियल तेल में एक चम्मच में शुद्ध पुदीना तेल की दो बूंदों को मिलाएं और फिर इसे खुजली वाली या शुष्‍क त्वचा पर हल्‍के हाथ से लगाएं.

ये भी पढ़ें - कब्‍ज की समस्‍या से हैं परेशान तो न करें ये काम

दर्द-कब्‍ज से मिलेगी राहत

मेडिकल न्‍यूज टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक पेपरमिंट ऑयल से पेट दर्द, दस्त और कब्ज में राहत मिलती है. आईबीएस एक पुरानी पाचन स्थिति है, जो पेट दर्द और दस्त, कब्ज या दोनों के बार-बार होने का कारण बनती है. शोधकर्ताओं ने बताया कि ऐसा माना जाता है कि मेन्थॉल, जो पेपरमिंट ऑयल का एक घटक है, आंतों की झिल्ली के पार कैल्शियम की गति को रोककर पेट की ऐंठन को कम कर सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज