बच्चों से पीरियड के बारे में बात करने की क्या है सही उम्र

News18Hindi
Updated: August 18, 2019, 7:24 PM IST
बच्चों से पीरियड के बारे में बात करने की क्या है सही उम्र
अक्सर माएं पीरियड्स के बारे में केवल अपनी बेटियों को बताती हैं. जबकी बेटों को बताना भी उतना ही ज़रूरी है

अक्सर माएं पीरियड्स के बारे में केवल अपनी बेटियों को बताती हैं. जबकी बेटों को बताना भी उतना ही ज़रूरी है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 18, 2019, 7:24 PM IST
  • Share this:
एस समय था जब टीवी में पीरियड्स में इस्तेमाल होने वाले पैड के ऐड्स आते ते तो हमें लगता था यह बड़े लोगों की डायपर है. जब अपने इस संशय को मां-बाप के सामने रखते तो वह हमारे सवालों को टाल देते. इसके बावजूद घर में रखी काली पन्नी में रखी पैड के पीछे का रहस्य जानने के लिए हम उत्सुक रहते थे. हमारी मांओं को लगता था कि बच्चों को अभी बताने से वह उम्र से ज्यादा बड़े हो जाएंगे. ये उम्र उनके हंसने-खेलने की है. पिर हम भी कहां खेल-कूद के आगे इन सारी बातों को याद रख पाते थे.

पर आज के बच्चे थोड़े अलग हैं. ये जल्दी समझदार और बड़े हो रहे हैं. इंटरनेट और मोबाइल ने इन्हें कच्ची उम्र में ही जानकार बना दिया है. ऐसे में हमें लगता है कि मां-बाप को अपने बच्चे से ये बातें खुद ही करनी चाहिए. पीरियड्स, सेक्स ये ऐसे मसले हैं जिनपर अगर मां-बाप खुद अपने बच्चों से बात कर लें तो वह किसी गलत सोर्स या जानकारी के जाल में नहीं फंसेगा.

झिझके नहीं, खुद करें पहल

आपको अपने झिझक को खत्म करना ही होगा. आखिर वो आपका ही बच्चा है. उसे उसके शरीर में होने वाले बदलावों के बारे में पता होना ही चाहिए. वो भी वक्त से पहले. तभी तो वह इस बदलाव के लिए तैयार रहेगा.

पीरियड्स के बारे में बताने के लिए क्या है बच्चों की सही उम्र

अब यह डिपेंड करता है, लेकिन 10 साल की उम्र हमारे हिसाब से परफेक्ट है.

लड़के-लड़की दोनों को साथ में बताएं
Loading...

अक्सर माएं पीरियड्स के बारे में केवल अपनी बेटियों को बताती हैं. जबकी बेटों को बताना भी उतना ही ज़रूरी है, इससे उनमें संवेदनशीलता बढ़ती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 18, 2019, 5:55 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...