Home /News /lifestyle /

Personality Development Tips: खुद को बनाएं और बेहतर, अपनाएं ये पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स

Personality Development Tips: खुद को बनाएं और बेहतर, अपनाएं ये पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स के जरिए इंसान के व्यवहार, रवैये और लोगों से बातचीत करने के तरीके को बेहतर बनाया जा सकता है. (Image-Shutterstock)

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स के जरिए इंसान के व्यवहार, रवैये और लोगों से बातचीत करने के तरीके को बेहतर बनाया जा सकता है. (Image-Shutterstock)

Personality Development Tips: अच्छी पर्सनैलिटी (Personality) को देखकर हर कोई इंप्रेस होता है. किसी से पहली बार मिलना हो या इंटरव्यू देना हो, अच्छी पर्सनैलिटी बहुत महत्वपूर्ण रोल निभाती है. कई लोग काबिलियत होने के बावजूद पीछे रह जाते हैं. ऐसे में जरूरी है कि कुछ पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स (Personality Development Tips) को अपनाकर खुद को और बेहतर बनाया जाए.

अधिक पढ़ें ...

    Personality Development Tips: किसी से पहली मुलाकात हो, इंटरव्यू हो या नौकरी का पहला दिन, पर्सनैलिटी सबसे ज्यादा मायने रखती है. पर्सनैलिटी (Personality) का मलतब सिर्फ ये नहीं होता कि आप कैसे दिखते हो बल्कि ये एक क्वालिटी है, जिसकी मदद से लोग एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं. कई लोगों में कई सारे गुण होने के बावजूद उन्हें रिजेक्शन ही मिलता है लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए पर्सनैलिटी में सुधार लाया जा सकता है. ऐसे में पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स (Personality Development Tips) बहुत काम आती हैं.

    आपको बता दें कि इसके जरिए इंसान के व्यवहार, रवैये, प्रेजेंटेशन और लोगों से बातचीत करने के तरीके को बेहतर बनाया जा सकता है. आइए, जानते हैं कुछ तरीके जिनकी मदद से आप भी आप बेहतर बन सकते हैं.

    पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स (Personality Development Tips) 
    – कहा जाता है ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन’ इसलिए अगर आप पहली बार किसी से मिलने वाले हैं, इंटरव्यू या बिजनेस मीटिंग के लिए जा रहे हैं तो अपने लुक्स (Looks) पर गौर जरूर करें. जरूरत पड़ने पर बदलाव भी करें. यहां लुक्स का मतलब रंग रूप नहीं है बल्कि आपको पहनने-ओढ़ने का तरीका, बालों का स्टाइल और ग्रूमिंग है. हमेशा अच्छे से कंघी करें, प्रेस करने के बाद ही कपड़े पहने, जूते और नाखून साफ रखें. इन छोटी-छोटी बातों का अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपका इम्प्रेशन अच्छा पड़ेगा.

    यह भी पढ़ें- Solo Travel Packing Tips: सोलो ट्रिप पर जाने से पहले महिलाएं इस तरह करें बैग पैक, सफर होगा आसान
    – लुक्स के बाद बात आती है आपके बातचीत करने के तरीके की. आप किसी से किस तरह बात करते हैं यह आपके व्यक्तित्व के बारे में बताता है. बात करते समय अपनी आवाज को धीमी रखें और आराम से बोलें. बात कहने से पहले सामने वाले की बात ध्यान से सुनें. सबसे सम्मानपूर्वक बात करें और किसी की अच्छी बात पर स्माइल करना न भूलें. मतभेद होने पर अपनी बाद आराम से समझाएं.

    यह भी पढ़ें- Make Your Own Mask: जानें घर पर कैसे बनाएं अपना मास्क, ओमिक्रॉन से बचने के लिए कौन सा मास्क है बेहतर
    – बात करते समय बॉडी लैंग्वेज (Body language) का भी ध्यान रखें. अपने खड़े होने, चलने और बैठने के तरीके को सुधारें. बाहर प्रोफेशनल तरीके से रहें. खड़े होते समय अपनी पॉकेट में हाथ न डालें.

    – बाकी चीजों की तरह ड्रेसिंग सेंस (Dressing sense) भी बहुत मायने रखता है. अमूमन लोग इसके जरिए ही जज कर लेते हैं. हर जरह साफ-सुथरे कपड़े पहन कर जाएं. मौका देख कर आउटफिट चुनें. जैसे पार्टी में पार्टी वियर, मीटिंग में फॉर्मल कपड़े पहनें. कपड़े हमेशा प्रेस करने के बाद ही पहनें.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर