Pesarattu Dosa Recipe:'पेसरट्टू डोसा' खाकर भूल जाएंगे मसाला डोसा

Pesarattu Dosa Recipe:'पेसरट्टू डोसा' खाकर भूल जाएंगे मसाला डोसा
पेसरट्टू डोसा रेसिपी (तस्वीर साभार: instagram/rek_cooks)

पेसरट्टू डोसा रेसिपी (Pesarattu Dosa Recipe): हरी मूंग दाल (Moong Daal) से बनने वाला पेसरट्टू डोसा काफी हेल्दी और टेस्टी दोनों होता है. आज हम आपको बनाना सिखाएंगे पेसरट्टू डोसा की रेसिपी...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 2, 2020, 5:13 PM IST
  • Share this:
पेसरट्टू डोसा रेसिपी (Pesarattu Dosa Recipe): डोसा (Dosa) हर दिल अजीज होता है. चावल और दाल से बनने वाली यह दक्षिण भारत की फेमस डिश है. डोसा एक बहुत ही स्वादिष्ट खाना हैं जिसका आप कभी भी किसी भी वक्त सेवन कर सकते हैं. यह खाने में काफी हल्का होता है और इसे घर पर बनाना भी आसान है. प्लेन डोसा (Plain Dosa) और मसाला डोसा (Masala Dosa) तो आपने बहुत खाया होगा लेकिन क्या आपने कभी पेसरट्टू डोसा खाया है. हरी मूंग दाल (Moong Daal) से बनने वाला पेसरट्टू डोसा काफी हेल्दी और टेस्टी दोनों होता है. आज हम आपको बनाना सिखाएंगे पेसरट्टू डोसा की रेसिपी...

इस रेसिपी का वीडियो देखने के लिए क्लिक करें ....

पेसरट्टू डोसा बनाने के लिए सामग्री:
मूंग दाल - 1/2 कप
चावल - 1/4 कप


हरा धनियां - 2 टेबल स्पून (बारीक कतरा हुआ)
नमक - 1/2 छोटी चम्मच से थोड़ा सा अधिक या स्वादानुसार
हरी मिर्च - 1
तेल - डोसा सेकने के लिये

पेसरट्टू डोसा बनाने की रेसिपी:
-चावल को रात में ही पानी से धोकर साफ कर लें. चावल को पानी के भगोने में भिगोकर रातभर के लिए रख दें.

-पेसरट्टू डोसा यानी कि मूंग दाल डोसा बनाने के लिए छिलके वाली मूंग दाल को पानी में रातभर के लिए भिगोकर छोड़ दें. सुबह दाल को हाथों से अच्छे से मसलें. इससे दाल का छिलका बड़ी आसानी से उतर जाएगा. छिलके फेंक दें.

-दाल और चावल का पानी निकाल दें. अब इस दाल चावल को मिक्सी में डालें. इसमें 1 कप पानी, 4 हरी मिर्च और 1 से डेढ़ चम्मच नमक डालें. अब मिक्सी चला दें और इसे दरदरा पीस लें.

-अब तैयार मिश्रण को एक प्याले में निकाल लें. इसमें पिसा हुआ हरा धनिया भी डालकर मिक्स कर लें. इस बात का ख़याल रखें कि मिक्सचर की कंसिस्टेंसी ठीक हो यानी कि न ये ज्यादा गाढ़ा हो और ना ही ज्यादा पतला हो. लीजिए पेसरट्टू डोसा बनाने के लिए आपका घोल तैयार है.

-नानस्टिक तवे को गैस पर चढ़ाएं. आधा चम्मच तेल तवे पर ब्रश की मदद से लगाएं. जब तवा हल्का गर्म हो जाए तो इसपर 1 से डेढ़ चमचा मिश्रण का घोल लेकर गोलाकार आकार में पतला फैलाएं. ब्रश में हल्का सा तेल लगाकर डोसे के किनारे चारो ओर लगाएं. मीडियम आंच करें और डोसे को हल्का क्रिस्पी होने तक सेंकें. डोसे को दूसरी तरह पलटें और आधा मिनट के बाद लकड़ी के पलटे से रोल का उतारकर प्लेट में रख लें.

-नोट: अगला डोसा बनाने के लिए आंच एकदम कम कर दें. तवे पर पानी का स्प्रे करें. इसके बाद एक मोटे और गीले कपड़े से तवे को पोंछ दें. इस बात का ख्याल रखें कि तवा ज्यादा गर्म न हो. तवे पर तेल लगाकर फिर वही प्रक्रिया दोहरायें. इसी तरह से सारे डोसे बनेंगे.

-मूंग दाल के डोसे 'पेसरट्टू' को आप नारियल या मूंगफली की चटनी के साथ लुत्फ़ लेकर खा सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading