चेहरे की खूबसूरती को कम कर रहें हैं पिंपल्स? इन घरेलू उपायों से करें ठीक

पिंपल्स के दागों से घरेलू उपायों से छुटकारा पाएं.

पिंपल्स के दागों से घरेलू उपायों से छुटकारा पाएं.

पिंपल्स (Pimples) निकलने की वजह केवल हॉर्मोनल इंबैलेंस ही नहीं होती है. स्किन बैक्टीरिया, दवा का रिऐक्शन, अव्यवस्थित लाइफस्‍टाइल, कॉन्स्टिपेशन और टेंशन भी पिंपल्स निकलने की वजह हो सकती हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 1, 2021, 12:37 PM IST
  • Share this:
कोई और दिक्कत युवाओं को बड़ी लगे या न लगे, लेकिन चेहरे पर पिंपल (Pimple) निकलना उनके लिए सबसे बड़ी समस्या होती है. उनके चेहरे की खूबसूरती को कम करने के लिए सबसे ज्यादा ज़िम्मेदार वो पिंपल्स को ही मानते हैं. वैसे तो इसका सामना युवकों को भी  करना पड़ता है. लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत युवतियों को होती है. पिंपल्स निकलने की वजह केवल हॉर्मोनल इंबैलेंस ही नहीं होती है. स्किन बैक्टीरिया, दवा का रिऐक्शन, अव्यवस्थित लाइफस्‍टाइल, कॉन्स्टिपेशन और टेंशन भी पिंपल्स निकलने की वजह हो सकती हैं. अगर आप भी चेहरे पर पिंपल्स की दिक्कत को फेस कर रहे हैं. तो परेशान न हों, इनसे निजात पाने के लिए इन टिप्स को फॉलो करें.

धुली मसूर-दूध-बादाम का पैक 

धुली मसूर की दाल को पानी या दूध में रात भर भिगो कर रखें. सुबह इसमें बादाम की गिरि मिलाकर महीन पीस  कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पैक की तरह एप्लाई करें. फिर सूखने पर धो दें. ऐसा सप्ताह में एक बार करें. फायदा होगा.

टी ट्री ऑयल लगाएं
पिंपल्स कम करने के लिए इस पर टी ट्री ऑयल भी लगाया जा सकता है. ये ऑयल एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लामेट्री होता है जो पिंपल को कम करने में मदद करता है. इसको पानी के साथ मिलाकर, कॉटन बॉल के ज़रिये पिंपल्स पर लगाएं.

एलोवेरा जेल

चेहरे पर पिंपल्स होने पर इनमें एलोवेरा जेल लगाएं. अपने चेहरे पर इसको मॉश्चराइजर की तरह अप्लाई करें. साथ ही रात में सोने से पहले इस जेल को केवल पिंपल्स पर लगाएं. इसमें जख्म को ठीक करने के गुण होते हैं. साथ ही सूजन और निशान को कम करने में भी ये मदद करता है. इसको लगाने से पिंपल्स से निजात मिलेगी.



इसे भी पढ़ेंः मुंह की बदबू से हो रहे हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू तरीके

संतरे के छिलके

आप संतरे से छिलके को उतारें, फिर छिलके को ताज़ा पीसकर इसका पेस्ट बनायें. इस पेस्ट को पैक की तरह फेस पर अप्लाई करें. पैक लगाने से पहले ठंडे पानी से चेहरे को धोएं, फिर इस पेस्ट को लगाएं. इससे पिंपल्स ठीक होने में मदद मिलेगी.

हल्दी-चंदन-दूध का पैक 

पिंपल्स को हटाने के लिए हल्दी, चंदन और दूध का पेस्ट बनायें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं. फिर सूखने पर गुनगुने या ठंडे पानी से धो दें. सप्ताह में एक बार ऐसा करें. फायदा होगा. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज