Home /News /lifestyle /

Breast Cancer Awareness Month: महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने के लिए अभियान शुरू, जानें क्‍यों मनाते हैं ‘पिंक अक्‍टूबर मंथ’

Breast Cancer Awareness Month: महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर से बचाने के लिए अभियान शुरू, जानें क्‍यों मनाते हैं ‘पिंक अक्‍टूबर मंथ’

1 से 31 अक्‍टूबर तक पिंक अक्‍टूबर के रूप में  दुनियाभर में मनाया जाता है.

1 से 31 अक्‍टूबर तक पिंक अक्‍टूबर के रूप में दुनियाभर में मनाया जाता है.

Breast Cancer Awareness Month: दुनियाभर में लाखों महिलाएं (Women) हर साल ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast Cancer) की चपेट में आती हैं और जागरुकता (Awareness) के अभाव में अपनी जान से हाथ धो बैठती हैं.

    Breast Cancer Awareness Month : दुनियाभर में कैंसर (Cancer) महामारी की तरह बढ़ता जा रहा है. इसका पूरी तरह इलाज अभी भी विज्ञान के लिए रहस्‍य बना हुआ है.  हालांकि यह भी कहा जा रहा है कि अगर इसका सही समय पर पता चल जाए तो लोगों की जान बचाई जा सकती है. महिलाओं (Women) की बात करें तो उनमें ब्रेस्‍ट कैंसर (Breast Cancer) बहुत ही आम कैंसर है. वर्ल्‍ड नेशनल ब्रेस्‍ट कैंसर फाउंडेशन की एक रिपोर्ट में पाया गया है कि हर दो मिनट में एक महिला ब्रेस्‍ट कैंसर की शिकार हो रही हैं. पिछले कुछ सालों में तेजी से बढ़ी जागरुकता के कारण कई महिलाओं की जान इससे बचाई गई है. लेकिन अभी भी दुनिया के कई हिस्‍से ऐसे हैं जहां इसके बारे में महिलाओं और पुरुषों में जागरुकता नहीं पहुंची है.  वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, दुनियाभर में 2021 में 2.3 मिलियन महिलाएं ब्रेस्‍ट कैंसर की शिकार पाई गईं और करीब 6,85,000 महिलाओं की मौत इसकी वजह से हो गई. जबकि पिछले कुछ सालों से जागरुकता बढने की वजह से पिछले 5 सालों में 7.8 मिलियन महिलाओं को इस कैंसर से बचाया भी गया है.

    इसे भी पढ़ें : उम्र भर रहना है फिट तो जानें किन चीजों को खाली पेट खाएं और किसे नहीं?

    ब्रेस्‍ट कैंसर जागरुकता महीने का क्‍या है महत्‍व

    ब्रेस्‍ट कैंसर जागरुकता महीने का लक्ष्‍य है लोगों में स्‍तन संबंधी कैंसर से जुड़ी तमाम जानकारी उपलब्‍ध कराना और अर्ली स्‍टेज पर कैंसर का पता लगाने में सक्षम बनाना. यह महीना हमें याद दिलाता है कि हर महिला और पुरुष को ब्रेस्‍ट कैंसर इग्‍जाम कराना कितना जरूरी है. इसके अलावा यह हमें कैंसर के तमाम तरह के इलाज के बारे में जानने का भी मौका देता है.

    क्‍या है पिंक अक्‍टूबर  

    पिंक अक्‍टूबर दुनिया भर में 1 अक्‍टूबर से 31 अक्‍टूबर तक मनाया जाता है. यह एक फार्मास्युटिकल कंपनी इम्पीरियल केमिकल इंडस्ट्रीज और अमेरिकन कैंसर सोसाइटी के बीच एक संयुक्त सहयोग के 1885 में स्थापित किया गया. इसका उद्देश्‍य अक्टूबर के पूरे महीने को स्तन कैंसर से लड़ने के लिए एक शक्तिशाली हथियार के रूप में मैमोग्राफी को बढ़ावा देने के लिए समर्पित करना था. आज इस अभियान में दुनियाभर की सभी बड़ी संस्‍थान जुडकर काम कर रही हैं और इससे जुड़ी हर तरह की जागरुकता को फैला रही हैं.

    इसे भी पढ़ें : कमर की चर्बी नहीं घटती तो तेज दौड़ लगाकर करें फैट बर्न, जानें दौड़ने का सही तरीका

    भारत में ब्रेस्‍ट कैंसर 

    ब्रेस्‍टकैंसर इंडिया के मुताबिक, 2018 की रिपोर्ट में यह पाया गया कि भारत 1,62,468 महिलाएं ब्रेस्‍ट कैंसर से पीडि़त पाई गईं जबकि हर 4 कैंसर पीडि़त महिलाओं में एक महिला ब्रेस्‍ट कैंसर से जूझ रही है. यह भी पाया गया कि 25 से 49 साल की महिलाओं में 32. 8 प्रतिशत कैंसर केस ब्रेस्‍ट कैंसर से संबंधित है. यह भी पाया गया कि 40 से 60 की उम्र की महिलाओं में ब्रेस्‍ट कैंसर की संभावना काफी ज्‍यादा होती है. इसका एक मात्र उपाय जागरुकता और अर्ली डिटेक्‍शन को मना जा रहा है.

    Tags: Cancer, Health, Health tips, Lifestyle, Women Health

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर