शरीर के इस अंग पर रखें बर्फ, तनाव और दर्द चुटकियों में होगा छूमंतर

News18Hindi
Updated: September 11, 2019, 11:46 AM IST
शरीर के इस अंग पर रखें बर्फ, तनाव और दर्द चुटकियों में होगा छूमंतर
क्या आपको पता है कि ज्यादातर लोगों को मौसम के बदलते ही माइग्रेन या फिर सिर दर्द की परेशानी भी होने लगती है. कई लोगों को कमर में दर्द की शिकायत भी होती है.

क्या आपको पता है कि ज्यादातर लोगों को मौसम के बदलते ही माइग्रेन या फिर सिर दर्द की परेशानी भी होने लगती है. कई लोगों को कमर में दर्द की शिकायत भी होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 11, 2019, 11:46 AM IST
  • Share this:
मौसम बदलते ही लोग कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. ऐसे समय में शरीर के कई हिस्सों में भयानक दर्द होने लगता है. क्या आपको पता है कि ज्यादातर लोगों को मौसम के बदलते ही माइग्रेन या फिर सिर दर्द की परेशानी भी होने लगती है. कई लोगों को कमर में दर्द की शिकायत भी होती है. ऐसे में इस दर्द को कम करने के उपाय के बारे में लोग सोचने लगते हैं. कई लोग डॉक्टर का सहारा लेते हैं तो कई लोग घरेलू उपचार की मदद से शारीरिक दर्द को दूर करने की कोशिश करते हैं. हालांकि हम आपको बर्फ का एक ऐसा उपाय बताने जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप अपने शरीर के दर्द से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः जल्दी वजन बढ़ाने के लिए आज ही डाइट में शामिल करें ये 6 फूड आइटम्स

एक्यूप्रेशर का तरीका

क्या आप जानते हैं कि चीन में लोगों का ऐसा विश्वास है कि शरीर में बहुत सारे ऐसे प्वाइंट होते हैं जिन्हें प्रेस करके दर्द में आराम मिलता है और वो लोग एक्यूप्रेशर का तरीका अपनाकर कई तरह के इलाज भी करते हैं. बर्फ के टुकड़े के इस्तेमाल की इस तकनीक की भी उन लोगों ने ही खओज की थी जिसे आइस क्यूब ट्रिक का नाम दिया गया है. आइस क्यूब ट्रिक तकनीक को अप्लाई करना बहुत आसान है.

दर्द में आराम और नींद भी अच्छी

बर्फ के टुकड़े को गर्दन के ठीक पीछे वाले हिस्से पर कम से कम 20 मिनट तक रख दें. वह धीरे-धईरे पिछलने लगेगा. इस प्वाइंट को चीनी लोग फेंग फू कहते हैं. बर्फ रखने के ठीक 40 सेकंड बाद आपको बर्फ की ठंडक का एहसास होगा जिसके बाद आपको दर्द में आराम मिलना शुरू हो जाएगा. इस तकनीक को करने के बाद न केवल आपको दर्द में आराम मिलेगा बल्कि नींद भी बहुत अच्छी आएगी. बर्फ के इस ट्रिक से आपका तनाव भी चुटकियों में छूमंतर हो जाएगा.

इसे भी पढ़ेंः हॉर्मोन का बैलेंस बिगड़ने से होता है सिरदर्द, डाइट में करें ये बदलाव
Loading...

बर्फ की ठंडक मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है

इसके अलावा आप बर्फ को कमर पर भी रख सकते हैं. कमर के ऊपरी हिस्से में बर्फ रखने से उसकी ठंडक आपके शरीर के निचले हिस्से के दर्द को आराम देगा. अगर आपके कमर में, पैरों में या कुल्हे में दर्द होता है तो यह बहुत आराम पहुंचाएगा. दरअसल बर्फ की ठंडक मांसपेशियों को आराम पहुंचाती है और ब्लड सर्कुलेशन को नॉर्मल करती है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 11, 2019, 11:46 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...