Home /News /lifestyle /

places to visit in nepal in hindi in hindi pra

नेपाल की इन 8 जगहों पर एक बार जरूर जाएं घूमने, लाखों की संख्या में हर साल पहुंचते हैं सैलानी

नेपाल में कई पर्यटन स्‍थल हैं जहां हर साल लाखों की तादात में सैलानी पहुंचते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं.

नेपाल में कई पर्यटन स्‍थल हैं जहां हर साल लाखों की तादात में सैलानी पहुंचते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं.

नेचुरल ब्‍यूटी और मंदिरों का इतिहास नेपाल को पर्यटन के हिसाब से काफी संपन्‍न बनाता है. यहां कई ऐसे पर्यटन स्‍थल हैं जहां हर साल लाखों की तादात में सैलानी पहुंचते हैं और यहां की खूबसूरती का लुत्फ उठाते हैं.

Places To Visit In Nepal: नेपाल यानी कि दुनिया की छत. जी हां, नेपाल को इस नाम से भी जाना जाता है. नेचुरल ब्‍यूटी और मंदिरों का प्राचीन इतिहास नेपाल को पर्यटन के हिसाब से काफी संपन्‍न बनाता है. यहां कई ऐसे पर्यटन स्‍थल हैं जहां हर साल लाखों की तादात में सैलानी पहुंचते हैं और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाते हैं. अगर आप ट्रैकिंग पसंद करते हैं या आप नेचर लवर हैं तो आपके लिए नेपाल में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप काफी कम खर्च में पर्वतों और जंगलों का आनंद उठा सकते हैं. यही नहीं, अगर आप धार्मिक हैं और कुछ पौराणिक व जागृत स्‍थलों की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां हिंदू और बौद्ध धर्म के कई पीठ और मंदिर मौजूद हैं जो इन धर्मों के इतिहास को बयां करते हैं.

बता दें कि आज भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नेपाल के दौरे पर हैं. प्रधानमंत्री लुम्बिनी में मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना और बौद्ध संस्कृति एवं धरोहर केंद्र के शिलान्यास समारोह में हिस्सा लेंगे. तो आइए जानते हैं नेपाल के खास दर्शनीय स्‍थलों के बारे में, जो सैलानियों के लिए काफी खास हैं.

नेपाल के खास दर्शनीय स्‍थल

काठमांडू
नेपाल की राजधानी काठमांडू एक ऐसा शहर है जो 1400 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है और यहां पूरे साल ठंड रहती है. काठमांडू अपने मठों, मंदिरों और आध्यात्मिकता के लिए जाना जाता है. यहां की शांति और प्रकृति की खूबसूरती यात्रियों को काफी मोहती है.

ये भी पढ़ें: दूर देश में नहीं कर पा रहे घुमक्क्ड़ी तो अब नहीं होगा मलाल, विदेशों से होती है भारत की इन 5 जगहों की तुलना

पोखरा
पोखरा को नेपाल के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट प्लेस में गिना जाता है. यह हिमालय की तलहटी में फैला हुआ एक महानगरीय शहर है. यहां की खूबसूरती देखने के लिए हर साल लाखों लोग बड़ी संख्या में यहां पहुंचते हैं. बता दें कि पोखरा नेपाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है जो 900 मीटर से ज्यादा की उंचाई पर मौजूद है. यहां कई रोमांचक एक्टिविटीज़ का आप आनंद उठा सकते हैं.

स्वयंभूनाथ मंदिर
स्वयंभूनाथ मंदिर काठमांडू के पश्चिम में एक पहाड़ी की चोटी पर करीब तीन किलोमीटर की दूरी पर मौजूद है, जिसे काठमांडू का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है. यहां स्वयंभू स्तूप और मंदिर परिसर पर्यटकों को काफी आकर्षित करता है. इस मंदिर को मंकी टेंपल के नाम से भी जाना जाता है.

भक्तपुर
भक्‍तपुर काठमांडू घाटी में मौजूद है जो पर्यटन के लिहाज से काफी लोकप्रिय है. यहां आपको कई मंदिर और तीर्थस्थल देखने को मिल जाएंगे. इस नगर को भक्तों का शहर भी कहा जाता है. यहां की घुमावदार सड़कें पैदल यात्रा के लिए काफी रोमांचक मानी जाती हैं. यहां का दरबार स्क्वायर और 55-विंडो पैलेस मुख्‍य घूमने की जगह हैं.

लुम्बिनी
गौतम बुद्ध का जन्म स्थान लुम्बिनी यूनेस्‍को विश्व धरोहर में शामिल है जो हिमालय के पर्वतों से घिरा है. इसके स्तूप और मठ वाकई काफी आकर्षक हैं. सम्राट अशोक के स्मारक स्तब्ध के रूप में जानी जाने वाली ये जगह आपको काफी रोमांचित कर सकती है. ये जगह शास्त्रों, धर्म और आध्‍यात्‍म के लिए भी काफी मशहूर है. यहां का माया देवी मंदिर जगजाहिर है.

ये भी पढ़ें: छुट्टियों में जाना चाहते हैं विदेश, तो स्विट्जरलैंड है बेस्ट ऑप्शन, जानें इस देश की खासियत

चितवन नेशनल पार्क
वन्यजीव प्रेमियों के लिए यहां का चितवन राष्ट्रीय उद्यान अपनी लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए. नेशनल पार्क एशिया के सबसे बेहतरीन वन्यजीव संरक्षण के लिए गिना जाता है. इस नेशनल पार्क में एक सींग वाला गैंडा, बंगाल टाइगर समेत कई लुप्तप्राय प्रजातियां मिलती हैं. आप यहां जंगल सफारी का भी आनंद उठा सकते हैं.

जनकपुर
जनकपुर शहर भारत की सीमा से करीब है जो सीता का जन्म स्थान है. नेपाल आने वाले पर्यटकों के लिए जनकपुर एक खास जगह माना जाती है. जनकपुर नेपाल के तराई क्षेत्र में स्थित है जो पर्यटकों के साथ-साथ तीर्थयात्रियों की भी पसंदीदा जगह है.

पशुपतिनाथ मंदिर
नेपाल के सबसे पवित्र हिंदू मंदिरों में से एक है पशुपतिनाथ मंदिर, जो काठमांडू से 3 किलोमीटर दूर पूर्व में स्थित है. यह पवित्र बागमती नदी के किनारे पर बसा हुआ है जो भगवान शिव को समर्पित है. साल 1979 में पशुपतिनाथ मंदिर को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल किया गया था. साल 2015 में एक भयंकर भूकंप की वजह से मंदिर की कुछ बाहरी इमारतें ध्वस्त हो गई थीं लेकिन इस मंदिर का गर्भग्रह अब भी सुरक्षित है. पर्यटकों के बीच ये जगह काफी प्रचलित है.

Tags: Lifestyle, Nepal, Travel

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर