लाइव टीवी

दिवाली की छुट्टियों में बनाएं मोरनी हिल्स का प्लान, दिल्ली से बस कुछ घंटो की दूरी

News18Hindi
Updated: October 20, 2019, 4:11 PM IST
दिवाली की छुट्टियों में बनाएं मोरनी हिल्स का प्लान, दिल्ली से बस कुछ घंटो की दूरी
मोरनी हिल्स में आसपास के शहरों से पर्यटक वीकेंड पर मौज-मस्ती और सुकून के पल बिताने के लिए आते हैं.

मोरनी हिल्स घूमने की शुरुआत आप यहां से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित टिक्कर ताल से कर सकते हैं. यह ताल अपनी दो खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 20, 2019, 4:11 PM IST
  • Share this:
दिल्ली से नजदीक मोरनी हिल्स हरियाणा का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने ऐतिहासिक, प्राकृतिक और धार्मिक महत्व के लिए लोगों के बीच मशहूर हैं. हरे-भरे क्षेत्र से घिरा यह छोटा सा हिल स्टेशन एक शानदार वीकेंड गेवटे है. यहां आसपास के शहरों से पर्यटक वीकेंड पर मौज-मस्ती और सुकून के पल बिताने के लिए आते हैं. हिमालय की शिवालिक श्रृंखला इस हिल स्टेशन को खास बनाने का काम करती है. अगर आप दिन के कुछ घंटे हरियाली और शांति के बीच आराम से बिताना चाहते हैं तो दिवाली की छुट्टियों में यहां जरूर पहुंचें.यहां आप प्राकृतिक नजारों के अलावा एडवेंचर गतिविधियों में भी हिस्सा ले सकते हैं. मोरनी हिल्स का मौसम साल भर खुशनुमा बना रहता है. आइए आपको बताते हैं कि मोरनी हिल्स में आप किन किन जगहों को घूमने का आनंद उठा सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः Visa Free Destinations: इन देशों में बिना वीज़ा जा सकते हैं Indians

टिक्कर ताल

मोरनी हिल्स घूमने की शुरुआत आप यहां से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित टिक्कर ताल से कर सकते हैं. यह ताल अपनी दो खूबसूरत झीलों के लिए जाना जाता है, जहां लोग समय बिताना ज्यादा पसंद करते हैं. शिवालिक के पहाड़ों को देखने के साथ साथ यह स्थल सैलानियों को काफी ज्यादा प्रभावित करने का काम करता है. एक चट्टानी पहाड़ी इस दो जुड़वा तालों को अलग करने का काम करती है. इन झीलों के नाम है बड़ा ताल और छोटा ताल. प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थल काफी ज्यादा मायने रखता है.

गुरुद्वारा नाडा साहिब

मोरनी हिल्स अपने धार्मिक महत्व के लिए भी मशहूर है इसलिए आप यहां कई धार्मिक जगहों पर घूम सकते हैं. यहां से 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित गुरुद्वारा नाडा साहिब यहां के प्रसिद्ध स्थलों में गिना जाता है, जो सिखों का एक पवित्र स्थान है. आनंदपुर साहिब की यात्रा के दौरान गुरु गोबिंद सिंह इस स्थल पर ठहरे थे. यह एक शानदार स्थल है, जिसका अद्भुत वातावरण इसे भारत के चुनिंदा खास गुरुद्वारों में शामिल करता है. शिवालिक पहाड़ियों के साथ यह स्थल बहुत ही खूबसूरत नजर आता है.

एडवेंचर पार्क
Loading...

मोरनी हिल्स में आप प्राकृतिक व धार्मिक स्थलों को देखने के अलावा एडवेंचर एक्टिविटीज का भी आनंद ले सकते हैं. पर्यटन को ध्यान में रखते हुए हरियाणा सरकार ने यहां एक एडवेंचर पार्क का निर्माण किया है, जहां आप विभिन्न रोमांचक एक्टिविटीज का हिस्सा बन सकते हैं. यहां आप जिपलिंग, बर्मा ब्रिज और नेट क्लाइमबिंग जैसे एडवेंचर का अनुभव ले सकते हैं. यह पार्क उन लोगों के लिए भी खास माना जाता है जो सेफ जोन में रहकर एडवेंचर का आनंद लेना चाहते हैं. यहां बच्चे भी रोमांचक स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं.

मोरनी किला

मोरनी हिल्स में घूमने के दौरान आप यहां के प्राचीन किले को भी देख सकते हैं. मोरनी फोर्ट के नाम से प्रसिद्ध यह किला यहां की पहाड़ी पर स्थित है. यह काफी ऊंचाई पर स्थित है इसलिए आप यहां से आसपास के खूबसूरत नजारों का आनंद ले सकते हैं. जानकारी के अनुसार इस किले का निर्माण 17वीं शताब्दी के आसपास किया गया था. पर्यटकों के लिए इस किले को दोबारा से बनाया गया है, लेकिन इस किले ने अपनी ऐतिहासिक महत्व को नहीं खोया है. यहां आप भगवान शिव को समर्पित मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ेंः दिल्ली से 5 घंटे की ड्राइव कर इस बार लें अलसीसर का मजा, देखें राजस्थान का असली रंग

ठाकुरद्वार मंदिर

आप यहां के प्रसिद्ध धार्मिक स्थल ठाकुरद्वार मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं. यह मंदिर यहां के पवित्र स्थलों में गिना जाता है. मंदिर के दर्शन करने के लिए यहां श्रद्धालुओं के साथ-साथ पर्यटक भी आते हैं. माना जाता है कि यह मंदिर पांडवों के काल का है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 20, 2019, 4:11 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...