लाइव टीवी

Gardening Tips: हवा को शुद्ध करने के लिए घर में लगाएं ये Indoor Plants

News18Hindi
Updated: April 5, 2020, 11:38 AM IST
Gardening Tips: हवा को शुद्ध करने के लिए घर में लगाएं ये Indoor Plants
इंडोर प्लांट्स के बारे में जानें

नासा (NASA) के वैज्ञानिकों हवाले से लिखा है कि 'पौधों की जड़ें और उनसे जुड़े सूक्ष्मजीव तब रोगजनक वायरस, बैक्टीरिया और कार्बनिक रसायनों को नष्ट करते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 5, 2020, 11:38 AM IST
  • Share this:
कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते कई लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) करने को मजबूर हैं. ऐसे में बेहतर है कि हम अपने वर्क प्लेस को थोड़ा सकारात्मक बनाएं. घर में पौधे लगाने से काफी पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है और कुछ इंडोर प्लांट्स ऐसे भी होते हैं जो हवा साफ करने में मदद करते हैं. मेट्रो यूके डॉट कॉम ने नासा के वैज्ञानिकों हवाले से लिखा है कि 'पौधों की जड़ें और उनसे जुड़े सूक्ष्मजीव तब रोगजनक वायरस, बैक्टीरिया और कार्बनिक रसायनों को नष्ट करते हैं. 'आइए जानते हैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में जो न केवल आपके घर की खूबसूरती बढ़ाएंगे बल्कि आपके घर की हवा भी शुद्ध करेंगे...

एलोवेरा:
एलोवेरा को घृतकुमारी भी कहते हैं. एलोवेरा की पत्तियां गूदेदार होती हैं. इसके जैल सरीखा गूदा होता है. इस पौधे में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं. इनडोर प्लांट के लिए एलोवेरा एक बेहतरीन ऑप्शन है. दरअसल, इस पौधे को बढ़ने के लिए बहुत ज़्यादा पानी और सूर्य की रौशनी की आवश्यकता नहीं होती है. यह पौधा हवा में मौजूद अशुद्धियों जैसे फार्मल्डिहाइड (मेथेनैल), बेंजीन और कार्बन मोनो ऑक्साइड को दूर करता है. इसके गूदे का इस्तेमाल सौंदर्य प्रसाधनों (मेकअप प्रोडक्ट्स) के रूप में भी किया जाता है.

स्नेक प्लांट:



स्नेक प्लांट को मदर-इन-लॉ-टंग भी कहा जाता है. इस पौधे को घर में ऐसी जगह रखना चाहिए जहां हलकी नमी बनी रहती है. दरअसल, इस पौधों को बढ़ने के लिए नमी की जरूरत होती है. यह पौधा लिली फैमिली का है. नासा की एक स्टडी यह पौधा sick building syndrome के लिए जिम्मेदार जहरीले तत्वों को फ़िल्टर कर एयर प्यूरीफायर तौर पर काम करता है.


स्पाइडर प्लांट:
स्पाइडर प्लांट भी एक ऐसा पौधा है जो एयर प्यूरीफायर की तरह काम करता है. यह प्लांट हवा से जाइलीन, बेंजीन, फार्मल्डिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे हानिकारक तत्वों को फिल्टर करता है. सबसे अच्छी बात है कि इस पौधे की देखभाल में ज़्यादा मेहनत की जरूरत भी नहीं होती है. इसलिए वर्किंग लोग भी इसे बड़े आराम से मैनेज कर सकते हैं.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए हेल्थ & फिटनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: April 5, 2020, 11:35 AM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading