पार्टनर के साथ करें ये काम, बढ़ जाएगी रिश्ते में नजदीकियां

यह शोध 'जर्नल ऑफ मैरिज एंड फैमिली' में छापा गया है. इसमें यह भी पता चला कि महिला साथी की अपेक्षा पुरुषों में ज्यादा ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है.

News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 8:47 AM IST
पार्टनर के साथ करें ये काम, बढ़ जाएगी रिश्ते में नजदीकियां
पार्टनर के साथ खेलें ये गेम, बढ़ जाएगी रिश्ते में करीबी
News18Hindi
Updated: June 25, 2019, 8:47 AM IST
रिश्तों में हमेशा प्रयोग करते रहने से ताजगी बनी रहती है. साथी के साथ जरूरी नहीं है कि साथ समय बेडरूम में ही बिताया जाए. आप उनके साथ किचन में हेल्प करा सकते हैं, घर के कामों में मदद कर सकते हैं, टीवी रिमोट के लिए लड़ने की जगह आप उनके साथ रोमांचक गेम्स खेल सकते हैं. यकीन मानिए आपकी ये छोटी छोटी कोशिशें रिश्ते को धीरे धीरे काफी मजबूत बना देती हैं. इस सिलसिले में बेयलर यूनिवर्सिटी द्वारा की गई एक रिसर्च सामने आई है. इस शोध के मुताबिक़, जो जोड़े साथ में बोर्ड गेम या पेंटिंग क्‍लासेस लेते थे उनके शरीर में ऑक्‍सीटोसिन नामक हार्मोन ज्यादा बनता था. ऑक्‍सीटोसिन को लव हर्मोन कहा जाता है. ऐसा करने वाले कपल्स का रिश्ता काफी मजबूत होता है.

यह शोध 'जर्नल ऑफ मैरिज एंड फैमिली' में छापा गया है. इसमें यह भी पता चला कि कपल्स में महिला साथी की अपेक्षा ये काम करने पर पुरुषों में ज्यादा ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन रिलीज होता है. दरअसल, बोर्ड गेम्स खेलने के दौरान कपल्स एक दूसरे के साथ खुलकर बातें और भावनाएं साझा करते हैं जिससे दोनों के बीच की बॉन्डिंग मजबूत होती है.



ज्यादा नमक खाने से होती हैं ये गंभीर बीमारियां, इन उपायों से कम करें ये आदत!

शोध में ये भी पता चला कि जो कपल्स साथ में पेंटिंग क्लास करते हैं वो निर्देश देने वाले की बात और कैनवास पर अपने पार्टनर से ज्यादा ध्यान देते हैं. वहीं आर्ट क्लास में बोर्ड गेम्स से ज्यादा लोग एक दूसरे के प्रति आकर्षित महसूस करते हैं. अगर आपको भी अपने पार्टनर के साथी रिश्ते में नजदीकी का एहसास चाहिए तो आप ये तरीका अपना सकते हैं.



इस दिन सबसे ज्यादा होता है ब्रेकअप, रिसर्च में हुआ खुला
शोधकर्ताओं ने जानकारी दी कि जब कपल्स साथ में बोर्ड गेम्स जैसे लूडो खेलते हैं तो उनके शरीर में ऑक्‍सीटोसिन हार्मोन का निर्माण तेजी से होता है. वहीं पेंटिंग क्लासेज में भाग लेने वाले मर्दों में 2 से ढाई गुना अधिक ऑक्‍सीटोसिन हर्मोन का निर्माण होता है. इससे ये निष्कर्ष निकलता है कि कुछ चीजें साथ में करने से पुरुषों के लिए बेहतर होती हैं वहीं महिलाओं के लिए अलग चीजें ज्यादा फायदेमंद होती हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...