PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद है ढाबा स्टाइल चाय, जानें पीएम मोदी के खानपान के बारे में

PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पसंद है ढाबा स्टाइल चाय, जानें पीएम मोदी के खानपान के बारे में
पीएम मोदी को मसाला चाय काफी पसंद है.

PM Modi Birthday: पीएम मोदी का खानपान (PM Modi Food Habits) हमेशा से ही काफी सादा रहा है. सादा खाना खाने की वजह से कभी पीएम मोदी को वजन बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा...

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2020, 2:08 PM IST
  • Share this:
PM Modi Birthday : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) का आज जन्मदिन है. पीएम मोदी आज 70 साल के हो गए हैं. लेकिन इस उम्र में भी पीएम मोदी काफी फिट नजर आते हैं. उनकी फिटनेस का राज योग और उनका खानपान है. पीएम मोदी ने योग को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाई और उनकी पहल के बाद ही हर साल योग दिवस मनाया जाने लगा. लेकिन आज हम आपको पीएम मोदी के योग या प्राणायाम की आदतों के बारे में नहीं बल्कि उनकी खानपान की आदतों के बारे में बताने जा रहे हैं.

सादा है खानपान
पीएम मोदी का खानपान हमेशा से ही काफी सादा रहा है. बचपन के दिनों से ही घर की तंगहाली के कारण उनका जीवन काफी सादा रहा है. बचपन के दिनों में पीएम मोदी की मां हीराबेन उन्हें नाश्ते में चाय के साथ बाजरे की रोटी (pearl millet bread) दिया करती थीं. लंच में पीएम मोदी के घर कढ़ी बनती थी और रात के खाने में खिचड़ी. पीएम मोदी के घर तभी सब्जी या गेहूं की रोटी बनती थी जब कोई मेहमान आता था. शुरुआत से ही सादा खाना खाने की वजह से कभी पीएम मोदी को वजन बढ़ने की समस्या का सामना नहीं करना पड़ा. इसके अलावा पीएम मोदी आरएसएस में भी थे. वहां भी खानपान में परहेज की ताकीद दी जाती है.

इसे भी पढ़ें : PM Modi Birthday: लॉकडाउन के समय पीएम नरेंद्र मोदी ने खुद को ऐसे रखा था फिट



पीएम मोदी को पसंद है ढाबा स्टाइल मसाला चाय
सन 1995 में जब पीएम मोदी दिल्ली आए थे, उनकी खानपान की आदतें काफी साधारण थीं. गुजरात वापस लौटने पर, उन्होंने अपनी डाइट में काफी बदलाव किए. पीएम मोदी को चाय काफी पसंद है. इसके बावजूद उन्होंने रोजाना चाय पीना काफी कम कर दिया है. यहां तक कि उन्होंने मसाला चाय भी काफी कम कर दी. जब वो गुजरात में मुख्यमंत्री थे उस समय की बात है, मंच से वापस लौटने के बाद पीएम मोदी ने कहा कि मैं ग्रीन टी से तंग आ चुका हूं. अगर हो सके तो मेरे लिए ढाबे वाली चाय का बंदोबस्त करा दें.

पीएम मोदी के आग्रह पर मसाला चाय की व्यवस्था कर दी गई लेकिन ऐसा दुर्लभ ही था जब उन्होंने किसी चीज के लिए तीव्र इच्छा प्रकट की थी. मुख्यमंत्री का पद संभालने के दौरान ही पीएम मोदी ने बिना चीनी की चाय लेनी शुरू कर दी जोकि उनकी आदत बन गई. पीएम मोदी सुबह की चाय के साथ खाखरा लेना पसंद करते हैं. लंच में वो चपाती और सब्जियां लेते हैं. छाछ उनका पसंदीदा पेय पदार्थ है और रात के खाने में वो खिचड़ी लेना पसंद करते हैं. चुनाव के समय पीएम मोदी रात का भोजन लेना बंद कर देते हैं. पीएम मोदी अपने वजन को लेकर भी काफी जागरूक रहते हैं. योग और प्राणायाम के अलावा वो साइकिलिंग भी करते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज