PM मोदी ने शेयर किया योग का वीडियो, पूछा- क्या आप रोज करते हैं सूर्य नमस्कार?

इस वीडियो में आठ आसन बताए गए हैं, जो सूर्य नमस्कार का एक हिस्सा हैं, जो आमतौर पर सूर्योदय या सूर्यास्त के समय किया जाता है...

News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 12:49 PM IST
PM मोदी ने शेयर किया योग का वीडियो, पूछा- क्या आप रोज करते हैं सूर्य नमस्कार?
PM मोदी का आपसे सवाल- क्या आप रोज सूर्य नमस्कार करते हैं?
News18Hindi
Updated: June 19, 2019, 12:49 PM IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह एक नया योग वीडियो ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने सूर्य नमस्कार के कई फायदों के बारे में सिलसिलेवार क्रम में जानकारी दी. आगामी 21 जून को मनाए जाने जाने वाले के अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के सिलसिले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से शेयर किया गया यह नया वीडियो है. इस विडियो में पीएम मोदी के एनिमेटेड संस्करण (रूप) को एक कमरे में स्टेप बाई स्टेप सूर्य नमस्कार की मुद्रा सिखाते हुए दिखाया गया है. इसमें उन्होंने एक ऑलिव ग्रीन रंग की ट्रैक पैंट और टी शर्ट पहनी हुई है. वीडियो के साथ ही पीएम मोदी ने कैप्शन लिखा, 'क्या आपने अपने सूर्य नमस्कार को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाया?'

इस वीडियो में आठ आसन बताए गए हैं जो सूर्य नमस्कार का एक हिस्सा हैं, जो आमतौर पर सूर्योदय या सूर्यास्त के समय किया जाता है. सूर्य नमस्कार करने से सिर्फ शारीरिक फिटनेस ही नहीं, बल्कि इससे व्यक्ति के आध्यात्मिक और आध्यात्मिक विकास में मदद मिलती है.


Loading...

 

योग में नियंत्रित रूप से सांस लेना काफी महत्वपूर्ण है और पीएम मोदी का नया वीडियो बताता है कि सूर्य नमस्कार करते समय किस तरह सांस लेने की प्रक्रिया को ठीक रखा जाए. सूर्य नमस्कार मुद्रा संपूर्ण शरीर के चयापचय में मदद करता है, वजन कम करता है और खून में शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है, और इससे जरिए शरीर के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं.

पिछले साल ऑनलाइन शुरू किए गए विभिन्न आसनों पर पीएम मोदी के एनिमेटेड संस्करण को दर्शाने वाले योग वीडियो दर्शकों को काफी आकर्षित कर रहे हैं. इस साल, उन्होंने 5 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के निर्माण में वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दिया. तब से अब तक 10 से अधिक ऐसे वीडियो साझा किए जा चुके हैं.

लाइफस्टाइल, खानपान, रिश्ते और धर्म से जुड़ी खबरें पढ़ने के लिए क्लिक करें

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: June 19, 2019, 12:20 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...