• Home
  • »
  • News
  • »
  • lifestyle
  • »
  • केवल सेहत के लिए ही नहीं सौंदर्य के लिए भी हैं अनार के कई फायदे

केवल सेहत के लिए ही नहीं सौंदर्य के लिए भी हैं अनार के कई फायदे

अनार के सेवन और इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आता है-Imge/pexels

अनार के सेवन और इस्तेमाल से स्किन में ग्लो आता है-Imge/pexels

Pomegranate Benefits For Skin: अनार (Pomegranate) के सेवन से केवल हेल्थ ही बेहतर नहीं होती है बल्कि आपका रूप भी निखरता है. अनार त्वचा (Skin) की सेहत को बेहतर बनाने और आपकी ब्यूटी को निखारने में खास भूमिका निभाता है.

  • Share this:

    Pomegranate Benefits For Skin: अनार (Pomegranate) को आप अकसर ही स्वाद के लिए या हेल्थ को दुरुस्त (Fit) रखने के लिए खाते होंगे. सेहत के लिए अनार के क्या फायदे होते हैं ये भी आप जानते होंगे. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अनार त्वचा (Skin) की सेहत को बेहतर बनाने और आपकी ब्यूटी को निखारने में भी खास भूमिका निभाता है? दरअसल अनार के सेवन से केवल हेल्थ ही बेहतर नहीं होती है आपका रूप भी निखरता है. आइये जानते हैं इसके बारे में.

    ये भी पढ़ें: जानें घर पर रहकर पुरुष किस तरह से कर सकते हैं फ्रूट फेशियल

     डेड सेल्स हटाकर स्किन को सॉफ्ट बनाता है

    अनार का सेवन करने से त्वचा से मृत कोशिकाएं और खुरदरापन दूर होता है. ये हमारे स्किन सेल्स को पोषण देता है. इसमें काफी मात्रा में आयरन होता है, जिसकी वजह से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूरी होती है और स्किन सेल्स में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इससे स्किन में कसाव आता है साथ ही ये स्किन के रूखेपन को दूर करता है और स्किन को जवां बनाता है.

    स्किन को ग्लोइंग बनाता है

    अनार का सेवन करने से आपकी स्किन ग्लोइंग बनती है. अनार रक्त वाहिकाओं और त्वचा की कोशिकाओं को अच्छी मात्रा में मिनिरल्स प्रदान करता है. इसमें मौजूद आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन को बढ़ावा देते हैं जिसकी वजह से स्किन में ग्लो आता है. साथ ही इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी भी काफी हद तक पूरी होती है जिससे स्किन हाइड्रेट रहती है और स्किन रूखी और बेजान होने से बचती है.

    झुर्रियों को कम करता है

    अनार का सेवन करने से स्किन जवां बनती है और उम्र से पहले पड़ने वाली झुर्रियों से निजात मिलती है. अनार में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं. साथ ही अनार का सेवन करने से कोलेजन का उत्पादन बढ़ता है जिससे स्किन टाइट होती है. अनार खून को साफ करने में भी मदद करता है जिसकी वजह से पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स जैसी दिक्कतें भी कम होती हैं.

    ये भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कीवी किस तरह से स्वास्थ्य और सौंदर्य के लिए है फायदेमंद?

    अनार का फेस पैक

    अनार का सेवन करने से तो स्किन की सेहत दुरुस्त रहती ही है. लेकिन अगर आप अपनी ब्यूटी को और भी ज्यादा निखारना चाहते हैं तो आप अनार को फेस पैक के ज़रिये भी स्किन पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए करीब पचास ग्राम अनार के दाने लेकर इनको धो लें. फिर इनको मैश करके पेस्ट बना लें. अब इस में दो चम्मच दूध और एक चम्मच शहद मिक्स करें और इस मिक्सचर को अपने चेहरे और गर्दन पर अप्लाई करें. बीस मिनट के लिए पैक को लगा रहने दें फिर सादे पानी से धो लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज