अनार के छिलके आपको रखेंगे जवां, चेहरे पर नजर नहीं आएगा उम्र का प्रभाव

अनार के छिलके आपको रखेंगे जवां, चेहरे पर नजर नहीं आएगा उम्र का प्रभाव
अनार के छिलकों के इस्‍तेमाल से स्किन में निखार आता है.

अनार के छिलकों (Pomegranate Peel) में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidant) जैसे तत्‍व होते हैं, जो स्किन (Skin) संबंधी कई परेशानियों में राहत दिलाते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: July 25, 2020, 11:59 AM IST
  • Share this:
अनार सेहत (Health) के लिए फायदेमंद होता है, मगर क्‍या आप जानते हैं कि इसके छिलके भी स्किन (Skin) को कई तरह की दिक्‍कतों से बचाते हैं. अनार के छिलकों (Pomegranate Peel) में एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट और इंफ्लेमेट्री जैसे तत्‍व होते हैं, जो स्किन संबंधी कई परेशानियों में राहत दिलाते हैं. चेहरे पर किसी तरह के दाग-धब्‍बे हो गए हों या स्किन में निखार लाना हो, अनार के छिलकों के इस्‍तेमाल से अपनी स्किन को दमका सकते हैं.

अनार के छिलके स्किन में होने वाले इंफेक्शन से बचाव करते हैं. साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट स्किन पोर्स को टाइट करते हैं इससे चेहरे पर बढ़ती उम्र का प्रभाव नहीं झलकता. गर्मियों में धूप में निकलने से अगर आपको स्किन संबंधी दिक्‍कते होती हैं, तो आप इसके छिलको का पेस्ट बना कर लगाएं. इससे दाग-धब्बों से बचाव होता है.

अनार के छिलके सनस्‍क्रीन के तौर पर भी इस्‍तेमाल किए जा सकते हैं. ये सूरज की अल्‍ट्रा वॉयलेट किरणों के प्रभाव से स्किन को बचाते हैं. इससे सन बर्न जैसी समस्‍या भी नहीं होती. इसके अलावा चेहरे पर होने वाले कील-मुंहासों और पिंपल की समस्‍या को भी अनार के छिलके दूर करते हैं. दरअसल, इन छिलकों में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट बैक्टीरिया से स्किन का बचाव करते हैं.



अनार के छिलकों से फेस पैक बनाने के लिए इन छिलकों को सुखा लें. जब ये अच्‍छी तरह सूख जाएं तब इन्हें पीस लें. इसके बाद इसमें एक चम्मच नींबू का रस, इतनी ही मात्रा में चम्मच शहद मिला कर इसका पेस्‍ट चेहरे पर कुछ देर लगाएं. जब यह सूख जाए तो गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इसे आपके चेहरे में निखार आएगा और आपको फिर किसी तरह के ब्‍यूटी ट्रीटमेंट की शायद ही जरूरत पड़े.
जिन महिलाओं को अनियमित पीरियड्स की शिकायत रहती है. वहीं इस दौरान उन्‍हें पेट में असहनीय दर्द भी होता है, उनके लिए अनार के छिलके बेहद फायदेमंद होते हैं. इसके लिए अनार के सूखे छिलकों को पीसकर एक चम्मच पानी के साथ लें. इससे इस समस्‍या से निजात मिलेगी.

ये भी पढ़ें - मॉनसून में खीरा बनाएगा चेहरे को ग्लोइंग, ऐसे करें इस्तेमाल और 10 मिनट में देखें कमाल

अनार के छिलके को सुखाकर इसका पाउडर बना लें. फिर इसमें गुलाब जल मिला कर इसका पेस्‍ट तैयार कर लें. इसे सप्‍ताह में कम से कम तीन बार लगाएं. इससे चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाती हैं. वहीं मुंह से आने वाली दुर्गंध के लिए भी इनका इस्‍तेमाल फायदेमंद है. इसके लिए इन छिलकों को सुखा कर इनका पाउडर एक ग्लास पानी में मिलाकर पीने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading