लाइव टीवी

बेदाग चेहरे के लिए अपनाएं दादी-नानी का ये नुस्खा, फूलों सी खूबसूरत दिखेगी स्किन

News18Hindi
Updated: January 24, 2020, 12:56 PM IST
बेदाग चेहरे के लिए अपनाएं दादी-नानी का ये नुस्खा, फूलों सी खूबसूरत दिखेगी स्किन
आलू कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाने में सहायक साबित होते हैं.

आप भी स्किन पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट करके थक चुके हैं और रिजल्ट अब तक नहीं मिला है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं दादी-नानी का एक खास नुस्खा. इस घरेलु नुस्खे को अपनाकर चेहरे से दाग-धब्बों को हटाया जा सकता और एक बार फिर से स्किन को फूलों सा खूबसूरत बनाया जा सकता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 24, 2020, 12:56 PM IST
  • Share this:
अनियमित खान-पान, स्ट्रेस और कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से अक्सर चेहरे की खूबसूरती छिन जाती है. स्ट्रेस और बिजी लाइफस्टाइल से चेहरे पर दाग-धब्बे, पिंपल्स और रेसेज होना आम बात है. ऐसे में महिलाएं स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. कई बार ये ब्यूटी प्रोडक्ट स्किन को खूबसूरत बना देते हैं, तो कई बार इसके साइड इफेक्ट्स झेलने पड़ते हैं. हालांकि किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कैसे किया जा रहा है और स्किन टाइप क्या है इस पर निर्भर करता है कि वो स्किन को सूट करेगा या नहीं.

चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले स्किन के बारे में सभी बातें जान लें.
चेहरे पर कुछ भी लगाने से पहले स्किन के बारे में सभी बातें जान लें.


अगर, आप भी स्किन पर कई तरह के एक्सपेरिमेंट करके थक चुके हैं और रिजल्ट अब तक नहीं मिला है तो हम आपके लिए लेकर आए हैं दादी-नानी का एक खास नुस्खा. इस घरेलु नुस्खे को अपनाकर चेहरे से दाग-धब्बों को हटाया जा सकता और एक बार फिर से स्किन को फूलों सा खूबसूरत बनाया जा सकता है. ये नुस्खा है आलू का. आलू कई प्राकृतिक तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को ग्लोइंग और जवां बनाने में सहायक साबित होते हैं. यहां पर एक बात ध्यान देने वाली है कि आलू के नुस्खे को अपनाने से पहले अपनी स्किन के बारे में सभी चीजों को अच्छे से जान लें.

 



आलू के फेसपैक से टैनिंग को खत्म किया जा सकता है.
आलू के फेसपैक से टैनिंग को खत्म किया जा सकता है.


ऐसे बनाइए फेसपैक
आलू का फेसपैक बनाने के लिए सबसे पहले एक आलू को कद्दूकस कीजिए. अब इसमें 1 या 2 चम्मच चावल का आटा मिला लीजिए. अब इसे चेहरे पर लगाइए. सप्ताह में 3-4 बार इस फेसपैक का इस्तेमाल करने से चेहरे पर दिखने वाले दाग-धब्बे हल्के हो जाएंगें. आप चाहे तो इस फेसपैक में थोड़ी सी हल्दी भी मिला सकते हैं.

डार्क सर्कल आज के समय में महिलाओं की बड़ी समस्या बन चुका है.
डार्क सर्कल आज के समय में महिलाओं की बड़ी समस्या बन चुका है.


डार्क सर्कल भी होगा खत्म
आलू से आंखों के आसपास होने वाले डार्क सर्कल को पल में खत्म किया जा सकता है. इसके लिए आलू को पतला-पतला स्लाइस में काटिए. इन स्लाइस को आंखों पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ दीजिए. इस तरह आलू लगाने से आंखों को ठंडक पहुंचती है और डार्क सर्कल कम होते हैं. आप चाहे तो आलू को कुछ देर गुलाब जल में भिगोकर रख सकते हैं और फिर इसका इस्तेमाल डार्क सर्कल पर सकते हैं.

 

पार्टी लुक में लाएगा ग्लो
अगर, आप किसी पार्टी में जाने की प्लानिंग कर रहे हैं या जाने वाले हैं और आपके पास फेशियल करवाने का वक्त नहीं है तो भी आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आलू, टमाटर, संतरे को लेकर एक साथ पीस लीजिए. अब इस पेस्ट को चेहरे पर अच्छे से लगाइए. जब पेस्ट सूख जाए तो चेहरे को पानी से धो लीजिए. आलू, टमाटर और संतरे के पेस्ट से स्किन का एक्स्ट्रा ऑयल निकल जाएगा और रंगत में निखार आएगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 24, 2020, 12:45 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर