Home /News /lifestyle /

बर्तनों से चले जाएंगे जिद्दी दाग, इन आसान टिप्स को फॉलो करें

बर्तनों से चले जाएंगे जिद्दी दाग, इन आसान टिप्स को फॉलो करें

जले हुए बर्तन इन तरीकों से आसानी से साफ होंगे.

जले हुए बर्तन इन तरीकों से आसानी से साफ होंगे.

थोड़ा सा ध्‍यान हटा नहीं कि बर्तन (Pots) जल गए. ऐसे में सबसे बड़ी समस्‍या होती है जले बर्तनों को साफ करने की. मगर कुछ तरीकों की मदद से बर्तनों से जिद्दी दाग हटाए जा सकते हैं, उनकी चमक (Shine) बरकरार रखी जा सकती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
    हम गृहिणी (Housewife) की यही तमन्ना होती है कि उसके किचन (Kitchen) के बर्तन (Pots) हमेशा चमकते रहें. मगर कई बार खाना बनाते वक्‍त जब हमारा ध्‍यान इधर-उधर भटक जाता है तो बर्तन जल ही जाते हैं. बर्तन इतने ज्‍यादा जल जाते हैं कि उन्‍हें साफ करना मुश्किल होता है. ऐसे में अब सबसे बड़ी मुश्किल यह होती है ऐसे बर्तनों को साफ किस तरह किया जाए. राहत पहुंचाने वाली बात यह है कि अपने दाग लगे बर्तनों को साफ करने के लिए आपको बाजार से कुछ भी खरीदने की जरूरत नहीं है, बल्कि घर में रखी चीजें ही आपके बर्तनों पर लगे दाग को साफ करने में मददगार होंगी. आज हम आपको इसी से संबंधित कुछ टिप्‍स बताने जा रहे हैं. इनकी मदद से आप अपने किचन के बर्तनों को साफ रख सकती हैं और वह भी बहुत आसानी के साथ.

    नींबू: एक कच्‍चा नींबू लें और बर्तन के साइड में रगड़े, फिर उसमें गरम पानी डालें. अब ब्रश से जले हुए दाग के निशान साफ करें. इससे बर्तन आसानी से साफ हो जाएंगे.

    नमक: जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए इसमें नमक और पानी डाल कर खौलाएं. फिर दाग को बर्तन धोने वाले तार या ब्रश से साफ कर लें. आपके बर्तन चमक जाएंगे.

    प्‍याज: प्‍याज के छोटे टुकड़े काटकर उन्‍हें जले हुए बर्तन में डालें. अब इसके बाद उसी बर्तन में पानी डाल कर इसे गरम करें. कुछ ही देर में बर्तन के जले हुए निशान ऊपर की ओर तैरने लगते हैं.

    टमाटर: जले हुए बर्तनों को साफ करने के लिए टमाटर का रस काफी असरकारक माना जाता है. जले हुए बर्तन को साफ करने के लिए इसमें टमाटर का रस और पानी डालें, फिर इसे गरम करें. इसके बाद इसे अच्‍छी तरह रगड़ कर साफ कर लें.

    अमोनिया: अमोनिया और पानी को मिक्‍स कर के जले हुए बर्तन में गरम करें. जब यह अच्‍छी तरह गरम हो जाए तो इसे ब्रश से साफ कर लें. (Dclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

    Tags: Lifestyle, Tata salt, Tomato, Women

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर