अपना शहर चुनें

States

खाना पकाने और खाने के लिए ट्रेंड में हैं मिट्टी के बर्तन, शरीर को दे रहे पोषक तत्व

मिट्टी के ये बर्तन केवल फैशन का हिस्सा ही नहीं बन रहे बल्कि इसको इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे भी हैं.
मिट्टी के ये बर्तन केवल फैशन का हिस्सा ही नहीं बन रहे बल्कि इसको इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे भी हैं.

मिट्टी के ये बर्तन (Clay Utensils) बाजारों में पुराने स्टाइल में तो पहले भी मिल जाते थे, लेकिन आज इनकी बड़ी वैरायटी फैशन के अनुसार स्टाइलिश डिजाइन (Stylish Design) में भी मिल रही है. वो भी बेहतरीन क्वालिटी के साथ.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 25, 2021, 4:41 PM IST
  • Share this:
एक कहावत है-ओल्ड इस गोल्ड. इस बार ये कहावत सही साबित हो रही है मिट्टी के बर्तन (Clay Utensils) के बारे में, जो इन दिनों ट्रेंड में हैं. कुछ समय पहले जब आप किसी के घर पर लंच या डिनर में कांच या बोन चाइना का बड़ा सा डिनर सेट (Dinner Set) देखते थे तो अलग सी फील आती थी. लेकिन अब इनकी जगह ले रहे हैं मिटटी के बर्तन. जिसमें खाना पकाना (Cooking) और सर्व करना फैशन में शामिल होने लगा है. मिट्टी के ये बर्तन केवल फैशन का हिस्सा ही नहीं बन रहे बल्कि इसको इस्तेमाल करने के बहुत सारे फायदे भी हैं.

वैराइटी और पसंद के साइज में फैशनेबल लुक
मिट्टी के ये बर्तन बाजारों में पुराने स्टाइल में तो पहले भी मिल जाते थे, लेकिन आज इनकी बड़ी वैरायटी फैशन के अनुसार स्टाइलिश डिजाइन में भी मिल रही है. वो भी बेहतरीन क्वालिटी के साथ. इसमें खूबसूरत डिनर सेट, बेड टी सेट, गिलास सेट, जग, ट्रे, कप सेट, वॉटर कैन, वॉटर बॉटल, मिल्क मग, बाउल, डोंगा सेट, चम्मच, प्लेट, लंच बॉक्स विद कवर जैसे कई और तरह के बर्तन शामिल हैं वो भी आपकी पसंद और साइज की मांग के अनुसार.

इसे भी पढ़ेंः प्याज, लहसुन और अदरक छीलना अब होगा आसान, फॉलो करें ये गजब के ट्रिक्स
केवल सर्व करने लिए ही नहीं, खाना पकाने के लिए भी मिल रहे हैं बर्तन


मिट्टी के ये स्टाइलिश बर्तन केवल खाना सर्व करने के लिए ही नहीं बल्कि खाना पकाने के लिए भी मिल रहे हैं. वो भी कई अलग-अलग तरह की खूबसूरत डिजाइनों में. इसमें प्रेशर कुकर विद ग्लास लिड, कढ़ाही, तवा, फ्राइंग पैन, भगोना, हैंडल के साथ बिरयानी हांडी, दाल हांडी, कैटरिंग सेट, नलकी वाली सुराही, घड़ा, ऑमलेट पैन के साथ वो बर्तन भी आसानी से मिल जाएंगे जो आप खरीदना चाहेंगे.

मिट्टी के बर्तन में खाना पकाना और खाना है फायदेमंद
बड़े-बुज़ुर्ग तो पहले से ही ये कहते रहे हैं की मिट्टी के बर्तन में खाना पकाना और खाना फायदेमंद होता है. अब तो डॉक्टर्स भी ये कहते हैं कि मिट्टी के बर्तन में खाना पकाने और खाने से पोषक तत्व मिलते हैं. यह भोजन अन्य तरह के बर्तनों में बनने की बजाय ज्यादा पौष्टिक होता है, क्योंकि यह धीरे-धीरे पकता है. इससे खाने में आयरन, कैल्शियम, सल्फर, फॉस्फोरस, पोटेशियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे तत्व शामिल हो जाते हैं. इससे शरीर में कब्ज, गैस और अपच की समस्या नहीं होती है. साथ ही कई और तरह की बीमारियां भी नहीं होती हैं.  (Disclaimer:इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज