लाइव टीवी

छठ पर्व का प्रसाद है कसार लड्डू, मिनटों में हो जाता है तैयार

News18Hindi
Updated: November 1, 2019, 12:23 PM IST
छठ पर्व का प्रसाद है कसार लड्डू, मिनटों में हो जाता है तैयार
कसार के लड्डू छ्ठ पूजा पर बनने वाला एक ऐसा प्रसाद है जिसे संध्या अर्घ्य के दिन बनाया जाता है.

छठ पर्व में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इस समय ठेकुआ और चावल की खीर के अलावा एक और तरह की मिठाई बनाई जाती है. इसे कसार लड्डू कहते हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 1, 2019, 12:23 PM IST
  • Share this:
कल यानी 31 अक्टूबर से छठ पर्व की शुरुआत हो चुकी है. देश के कई हिस्सों में इसे बड़े ही हर्षो उल्‍लास के साथ मनाया जाता है. ये पर्व पूरे चार दिनों तक चलता है और इस दौरान काफी नियमों का पालन किया जाता है. इस पर्व में कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं. इस समय ठेकुआ और चावल की खीर के अलावा एक और तरह की मिठाई बनाई जाती है. इसे कसार लड्डू कहते हैं. इसे बनाना बहुत आसान है और यह कुछ ही मिनटों में बनकर तैयार हो जाता है. कसार के लड्डू छ्ठ पूजा पर बनने वाला एक ऐसा प्रसाद है जिसे संध्या अर्घ्य के दिन बनाया जाता है. आइए आपको बताते हैं इसे बनाने का आसान तरीका.

इसे भी पढ़ेंः Chhath Puja Prasad Recipe: ऐसे बनाएं ठेकुआ प्रसाद, छठ मैया होंगी खुश

कसार लड्डू बनाने की सामग्रीः

पीसा हुआ चावल- 1 किलो

गुड़ का पाउडर- 500 ग्राम
घी- 1/2 किलो
सौंफ- 1/2 कप
Loading...

इसे भी पढ़ेंः छठ पर बनने वाले रसिया की रेसिपी, सूर्य देव को चढ़ता है ये प्रसाद

कसार लड्डू बनाने की विधिः

कसार लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बर्तन में दरदरा पीसा हुआ चावल डालें. अब इसमें सौंफ, गुड़ का पाउडर और घी मिलाएं. सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें.इसके बाद इस मिश्रण को थोड़ा सा हाथों पर लें और दबाते हुए इसके छोटे-छोटे गोल बॉल्स बना लें. इसे पहले से बनाकर रखा जा सकता है. ये काफी दिनों तक स्टोर किए जा सकते हैं. सर्दियों की शुरुआत में इन्हें खाने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है. सर्दी-जुकाम में भी यह बहुत लाभदायक होते हैं. इनमें गुड़ मौजूद होता है जो कि सर्दियों में शरीर के इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाए रखता है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पटना से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 1, 2019, 11:22 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...