Pre-Workout Diet Plan: जिम जाने या पार्क में दौड़ लगाने से पहले खाएं ये 3 चीजें, तेजी से घटेगा वजन

जिम जाने से पहले जरूर खाएं ये 3 चीजें. तभी कर पाएंगे एक्सरसाइज. वजन घटाने में भी हैं ये मददगार.

News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 1:46 PM IST
Pre-Workout Diet Plan: जिम जाने या पार्क में दौड़ लगाने से पहले खाएं ये 3 चीजें, तेजी से घटेगा वजन
Pre Workout Diet plan
News18Hindi
Updated: March 15, 2019, 1:46 PM IST
जब भी हम जिम जाते हैं या पार्क में वर्कआउट करने जाते हैं तो एक्सपर्ट्स या जिम ट्रेनर हमें ट्रेनिंग से पहले केला या सेब खाने की सलाह देता है. आप सोच रहे होंगे कि अगर हम वर्कआउट करने से पहले कुछ खाते हैं तो उससे पेट में दर्द होता है. आपको बता दें कि ऐसा कुछ नहीं होता. एक्सरसाइज के लिए एनर्जी की जरूरत होती है. जब केला या सेब खाते हैं तो ऐसे में इनकी एनर्जी सेल्स में स्टोर होती है. जो  वर्कआउट करते समय इस्तेमाल में आती है. केला या सेब या फिर अगर आप ब्रेड भी खाकर वर्कआउट करने के लिए जाते हैं तो ये एक तरह से हमारे शरीर के लिए स्टिमुलेटर का काम करते हैं. यानी की हमें एनर्जी देते हैं जिससे हम वर्कआउट कर पाएं.

प्रेग्‍नेंसी में शराब पीने से हो सकती हैं ये 300 से ज्‍यादा बीमारियां, रिसर्च में हुआ खुलासा

शरीर को खाने के द्वारा फ्यूल देना बेहद जरूरी होता है. हमें सही मात्रा में अगर पोषक तत्व मिलेंगे तो हमारा स्वास्थ्य भी बेहतर काम करेगा. एक्सपर्ट्स की मानें तो खाली पेट एक्सरसाइज करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प नहीं होता है. डाइटिंग और फिटनेस दोनों ही चीजें काफी मायने रखती हैं.





अगर आप जिम जाने से पहले कुछ नहीं खाते हैं तो ऐसे में कैलोरीज ज्यादा बर्न होंगी और खाली पेट आपका ब्लड शुगर लेवल भी घट सकता है. साथ ही इससे आपका प्रोटीन लॉस भी ज्यादा हो सकता है.

सही मात्रा में जिम करने से पहले खाना खाना और सही पोषक तत्व लेना बेहद जरूरी है. इससे आपका ब्लड ग्लूकोज लेवल बना रहेगा.

Pregnancy Tips: प्रेगनेंसी में रोज खाएं इतना मखाना, सबसे इंटेलीजेंट होगा आपका बच्चा!
Loading...

केले में सही मात्रा में कार्ब्स, प्रोटीन और फाइबर होता है जो अगर आप एक्सरसाइज करने से पहले खाते हैं तो ये आपको ताकत देने के साथ एनर्जी देने में मददगार साबित है. इसके अलावा इसमें पोटैशियम भी पाया जाता है जो शरीर के लिए एक्सरसाइज करने से पहले बेहद जरूरी होता है.

इसलिए अगली बार जब भी जिम जाएं तो केला खाकर जाएं. इससे आपकी एनर्जी बनी रहेगी.
Loading...

और भी देखें

पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...