Pregnancy : बच्चे के मानसिक विकास के लिए डाइट में करें ये शामिल

Pregnancy : बच्चे के मानसिक विकास के लिए डाइट में करें ये शामिल
इस समय लिया गया पौष्टिक आहार बच्‍चे के मानसिक विकास पर भी अच्‍छा असर डालता है.

इस समय गर्भवती महिला (Pregnant Woman) जो पौष्टिक आहार (Nutritious Food) लेती है, वह उसके साथ-साथ बच्‍चे के शारीरिक और मानसिक विकास पर भी अच्‍छा असर डालता है.

  • Share this:
प्रेग्‍नेंसी (Pregnancy) के दौरान महिलाओं को अपने खान-पान पर खास ध्‍यान देने की जरूरत होती है. क्‍योंकि सिर्फ उसका ही नहीं, बल्कि जन्‍म लेने वाले बच्‍चे का विकास भी इससे जुड़ा होता है. इस समय लिया गया पौष्टिक आहार (Nutritious Food) गर्भवती महिला के लिए तो फायदेमंद होता ही है, बल्कि बच्‍चे के विकास पर भी अच्‍छा असर डालता है. ऐसे में यह बहुत जरूरी है कि आहार में पौष्टिक चीजें शामिल की जाएं.

दाल: प्रेग्‍नेंट महिलाओं को अपने आहार में दालों को शामिल जरूर करना चाहिए. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है. प्रोटीन बच्‍चे के मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के निर्माण में मददगार होता है.

फल: यह तो हम सभी जानते हैं कि फल पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर होते हैं. जहां सेब, अनार और संतरे आदि में फोलेट भरपूर होता है, वहीं स्‍ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कि सोचने की क्षमता को बढ़ाता है. आलूबुखारा में भी मिनरल्स और विटामिन की भरपूर मात्रा होती है. ऐसे में फलों को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.



दही: दही प्रेग्‍नेंट महिला और उसके होने वाले बच्‍चे के विकास के लिए काफी फायदेमंद होता है. दही में भी काफी मात्रा में प्रोटीन होता है. यह गर्भ में पल रहे बच्‍चे के दिमाग को तेज बनाता है.
अखरोट: इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, मिनरल्‍स, ओमेगा-3 फैटी एसिड और प्रोटीन जैसे भरपूर पोषक तत्‍व समाए होते हैं. इसके सेवन से भी बच्‍चे का मानसिक विकास होता है.

कद्दू के बीज: कद्दू के बीज खाने से भी गर्भ में पल रहे बच्‍चे का दिमाग तेज होता है. इसमें भरपूर मात्रा में हाई न्‍यूट्रिएंट और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है.

दूध: दूध के बारे में तो हम सभी जानते हैं कि यह कैल्शियम और प्रोटीन से भरपूर होता है. इससे गर्भ में पलने वाले बच्‍चे का मानसिक और शारीरिक विकास होता है.

हरी सब्जियां: गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में आयरन और फाइबर जैसे पोषक तत्‍वों से भरपूर हरी सब्जियां अपने आहार में शामिल करनी चाहिए. इन्‍हें खाने से बच्‍चे को सभी पोषक तत्‍व मिल जाते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.
Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

ये भी पढ़ें - मलाइका ने इंस्‍टाग्राम पर शेयर किया वीडियो, फैंस को बताया पानी पीने का तरीका

               Recipe Video: कच्चे आम और पुदीने से बनाएं ये खट्टी चटनी
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज