प्रेग्नेंट हैं तो और रोज करें कसरत, होगा ये फायदा

News18Hindi
Updated: August 31, 2019, 6:26 PM IST
प्रेग्नेंट हैं तो और रोज करें कसरत, होगा ये फायदा
गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है. साथ ही दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी कम हो जाता है

गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है. साथ ही दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी कम हो जाता है

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 31, 2019, 6:26 PM IST
  • Share this:
अभी हाल ही एक अध्ययन में ये बात सामने आई है कि प्रेग्नेंट महिलाओं में मोटापा का अधिक खतरा रहता है. इस मोटापे की वजह से उनका शरीर कई बीमारियों का घर भी बन जाता है. अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं और एक स्वस्थ्य बॉडी की चाह रखती हैं तो ज्यादा कसरत करें.

फिसियोलॉजिकल रिपोर्ट्स में छपे अध्ययन के मुताबिक गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करने से शुगर लेवल मेंटेन रहता है. साथ ही दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याओं का जोखिम भी कम हो जाता है.

गर्भावस्था के दौरान अधिक वजन होने से महिलाओं में जटिलताओं का खतरा होता है, जैसे कि गर्भावधि मधुमेह, और गर्भावस्था के बाद के वर्षों में उनके और शिशु दोनों को टाइप 2 मधुमेह जैसी चयापचय संबंधी बीमारियों के होने की संभावना.

इस बात को साबित करने के लिए या यूं कहे पता लगाने के लिए कि प्रेग्नेंसी के दौरान कसरत करने के फायदे होते हैं, रिसर्चर्स ने एक केस स्टडी की. उन्होंने चूहों को अधिक फैट वाले शुगर डायट खिलाएं. उसके बाद मोटे हो चुके चूहों से व्यायम करवाया गया. प्रेग्नेंसी एक हफ्ते पहले तक चूहों को रोज ट्रेडमिल पर 20 मिनट पर चढ़ाया जाता. चूहों में प्रेग्नेंसी की अवधी 20 दिनों की होती है. ऐसे में प्रेग्नेंसी के 17 दिनों तक उन्हें रोज ट्रेडमिल पर 12.5 मिनट तक चढ़ाया जाता और व्यायाम कराया जाता. अध्ययन में आए परिणामों ने यह साबित किया कि इसका उनकी बॉडी पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए वेलनेस से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 31, 2019, 6:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...