अपना शहर चुनें

States

प्रेग्‍नेंट महिलाएं कोरोना काल में बरतें ये सावधानियां, नहीं होगा इंफेक्‍शन का खतरा

प्रेग्‍नेंसी के दौरान ये सावधानियां हैं जरूरी.
प्रेग्‍नेंसी के दौरान ये सावधानियां हैं जरूरी.

कोरोना (Coronavirus) की चपेट में आने वाले लोगों को कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों से गुजरना पड़ रहा है. ऐसे में उन महिलाओं की भी चिंता बढ़ना स्‍वाभाविक है जो गर्भवती (Pregnant) हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 16, 2021, 6:46 AM IST
  • Share this:
बीते साल से कोरोना संक्रमण (Corona Infection) ने देश दुनिया में कोहराम मचा रखा है. यही वजह है कि लोग इससे भयभीत हैं. इसकी अहम वजह यह भी है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) की चपेट में आने वाले मरीजों को इसके संक्रमण के दौरान और बाद में भी कई शारीरिक और मानसिक तकलीफों से गुजरना पड़ रहा है. ऐसे में उन महिलाओं की भी चिंता बढ़ना स्‍वाभाविक है जो गर्भवती (Pregnant) हैं. इसके लिए गर्भवती महिलाओं को लेकर ज्‍यादा सावधानी बरतने की जरूरत है और जरूरी है कि डिलीवरी का समय आने से पहले ही कुछ एहतियात रखी जाएं. वहीं सुरक्षा नियमों का पूरा पालन किया जाए. ताकि किसी तरह का खतरा न बढ़े. आइए जानते हैं कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान क्‍या सावधानियां रखनी चाहिए-

टेस्‍ट रिपोर्ट साथ लेकर जाएं
इसके लिए जरूरी है कि गर्भवती महिला का कोविड टेस्‍ट कराया जाए. साथ ही उसके साथ रहने वाले लोगों का भी कोरोना टेस्‍ट हो. इसकी रिपोर्ट भी अस्‍पताल जाते समय साथ लेकर जाएं, ताकि किसी तरह की असुविधा का सामना न करना पड़े.

बनाए रखें उचित दूरी
वहीं इस समय दोस्तों, रिश्‍तेदारों से मिलने का दायरा थोड़ा सीमित रखें, यानी लोगों से कम मिलें. होता यह है कि लोग हालचाल लेने के लिए आते रहते हैं. मगर इस समय मिलते में एहतियात रखें और दूरी बनाए रखें.



ये भी पढ़ें - सर्दियों में बढ़ गया है घुटनों का दर्द? इन तरीकों से मिलेगा आराम

चुनें सुरक्षित जगह
वह अस्‍पताल या नर्सिंग होम डिलीवरी के लिए चुनें जहां कोरोना के मरीज भर्ती न हों. या अस्‍पताल में आपके लिए सुरक्षित जगह हो. साथ ही अस्‍पताल की पूरी जानकारी रखें और पूरी तरह संतुष्‍ट हो जाने के बाद ही उसे डिलीवरी के लिए चुनें. यानी संक्रमण से बचाव के लिए सुरक्षित अस्‍पताल का चयन करें.

साफ सफाई का रखें ध्‍यान
अगर एडमिट होना पड़े तो अस्‍पताल में रहते हुए भी अपनी साफ सफाई का पूरा ध्‍यान रखें. अपने आस पास भी सफाई कराते रहें. वहीं संक्रमण से बचे रहने के लिए फेस मास्‍क का इस्‍तेमाल करने से न बचें. यह आपकी और आपके आने वाले शिशु के लिए जरूरी है.

ये भी पढ़ें - नींद नहीं आती तो सुनें संगीत, तनाव भी होगा दूर

साथ हो सिर्फ एक ही व्‍यक्ति
इसके अलावा जो लोग मिलने आते हैं, उन्‍हें कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरे सुरक्षा नियम अपनाने चाहिए. हाथों को सैनिटाइज किया गया हो और मास्‍क आदि भी लगा हो. इसके अलावा हॉस्पिटल में सिर्फ एक ही व्‍यक्ति गर्भवती महिला के साथ रुके. ज्‍यादा लोगों के बार बार आने से असुविधा के साथ खतरा भी बढ़ सकता है. (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज