मानसून सीजन के लिए घर को ऐसे करें तैयार, अपनाएं ये चार तरीके

मानसून सीजन में बारिश होने से कई तरह के बदलाव होते हैं.
मानसून सीजन में बारिश होने से कई तरह के बदलाव होते हैं.

मानसून सीजन (Monsoon Season) में बारिश होने से घर में नमी हो जाती है. मानसून सीजन में घर की देखरेख करने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं.

  • Share this:
मानसून (monsoon) सीजन में बारिश (Rain) को मजा कौन नहीं लेना चाहता. घर के अंदर बैठकर खिड़की से ऐसे नजारे को देखना काफी रोमांचित करता है. मानसून सीजन में बारिश होने से कई तरह के बदलाव होते हैं. घर में नमी होने से फफूंद लग जाती है. घरों में ऐसी कई चीजें होती हैं, जो मानसून सीजन में खराब हो सकती है. ऐसे में हिपकॉच के संस्थापक पंकज पोद्दार द्वारा कुछ सरल टिप्स को हम जानते हैं, जिनकी मदद से घर को हम मानसून सीजन के अनुकूल बना सकते हैं. आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

1. अपने घर की मरम्मत समय पर करवाएं
घर की छत और दीवार में पड़ी दरारों की मरम्मत बारिश शुरू होने के पहले करना लें. ऐसा करना इसलिए जरूरी है कि दीवारों में मौजूद दरारें नमी को अंदर ले जाती हैं. इससे घर के अंदर पानी भर जाता है और दीवारों पर कवक लगने से बदबू फैलती है. इससे दीवारों के संपर्क में आने वाली कोई भी चीज खराब हो सकती है.

2.कालीन बिछाने से बचें
बारिश के मौसम में घर के अंदर कालीन नहीं बिछाना चाहिए क्योंकि यह नमी और पानी के संपर्क में आकर खराब हो सकता है. बारिश के मौसम में इनको आप किसी साफ जगह में स्टोर करें. लेकिन इनको रखने से पहले हवा दें और हो सके तो हल्की धूप दिखाएं.



Health Tips: आप भी बढ़ाना चाहती हैं वजन? इन चीजों को अपनी डाइट प्लान में करें शामिल

3. बिजली की खराब तारों की मरम्मत करें
बारिश से पहले घर में बिजली के खराब तारों की मरम्मत करवा लें. क्योंकि बारिश में ये तार नमी पाकर शार्ट हो सकती हैं और आपके घर की बिजली सप्लाई बंद हो सकती हैं. कई बार घर की दीवारों पर इन तार से करंट उतर आता हैं, जिसकी चपेट में आने से आपको नुकसान हो तकता है. अगर आपके घर में बिजली का बॉक्स आपकी खिड़की या किसी ऐसी जगह के पास है तो उसे प्लास्टिक से ढंक दें.

4. लकड़ी के फर्नीचर पर ध्यान दें
मानसून के मौसम में किसी भी लकड़ी के फर्नीचर को गैलरी में या ऐसी जगह में न रखें, जिससे कि उस पर नम हवी लगे या पानी पड़े. इसके साथ ही लकड़ी के फर्नीचर को दीवारों से कुछ इंच की दूरी पर रखें. फर्नीचर को साफ करने के लिए हमेशा सूखे कपड़े का इस्तेमाल करें. क्योंकि नमी लगने से फर्नीचर खराब हो सकता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज