लाइव टीवी

International Women's Day: राष्ट्रपति कोविंद ने इन महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया

News18Hindi
Updated: March 8, 2020, 3:10 PM IST
International Women's Day: राष्ट्रपति कोविंद ने इन महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर इन महिलाओं को मिला नारी शक्ति पुरस्कार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज अपने आधिकारिक आवास पर नारी शक्ति पुरस्कार की विजेता महिलाओं के साथ ख़ास गुफ्तगू करेंगे.

  • Share this:
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women's Day 2020) पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath kovind) ने ऐसी महिलाओं को नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजा जिन्होंने अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने भी महिलाओं को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं देते हुए नारी शक्ति के सम्मान और उनकी भावनाओं का ख्याल रखने की बात कही. साथ ही उनकी उपलब्धियों को भी सराहा और सलाम किया. पीएम मोदी ने माहिलाओं की संघर्ष लेकिन प्रेरणा से भरी दास्तान भी सुनी. महिला दिवस पर आज इस सम्मान की विजेता महिलाएं पीएम मोदी का टि्वटर हैंडल भी संभाल रही हैं. आइए नजर डालते हैं उन महिलाओं पर जिन्हें अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजा गया.

महिला फाइटर पायलट को पुरस्कार:

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भारतीय वायुसेना की पहली महिला फाइटर पायलट मोहना जीतवाल, अवनी चतुर्वेदी और भावना कंठ को नारी शक्ति पुरस्कार से नवाजा.



104 साल की धाविका मन कौर:



राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मन कौर को नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया. मन कौर सबसे पहले 2017 में सुर्ख़ियों में आई थीं जब उन्होंने आकलैंड में विश्व मास्टर्स खेल में 100 मीटर की दौड़ जीती थी. रनिंग में उन्होंने कई पदक जीते हैं और कई रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. मान ने पोलैंड में विश्व मास्टर्स एथलेटिक्स में ट्रैक और फील्ड में चार गोल्ड मैडल अपने नाम किए थे. महिलाओं के लिये इसे देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान माना जाता है.

अंजू रानी:

अंजू रानी जोकि एक दिव्यांग होने के बावजूद जार लिफ्टिंग करती हैं. उन्होंने इस फील्ड में विश्व रिकॉर्ड अपने नाम किया है. अंजू अन्तर्रष्ट्रीय स्तर पर जार लिफ्टिंग करती हैं. अंजू केरल के कोच्ची की रहने वाली हैं.

तेलंगाना की भूदेवी:

तेलंगाना की भूदेवी को आदिवासी क्षेत्रों में महिलाओं को जागरूक करने और उन्हें उद्यम के गुण सिखाने के लिए नारी शक्ति पुरस्कार दिया जाएगा.

बीना देवी को मिला सम्मान:

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने बिहार की बीना देवी को मशरूम की खेती के लिए 'नारी शक्ति पुरस्कार' दिया. बीना देवी को बिहार में मशरूम महिला के तौर पर जाना जाता है. उन्होंने बिहार में मशरूम की खेती को लोकप्रिय बनाने में काफी योगदान दिया है.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लाइफ़ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2020, 2:59 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
corona virus btn
corona virus btn
Loading