Home /News /lifestyle /

Pressure Cooker Safety Tips: ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का खतरा होगा कम

Pressure Cooker Safety Tips: ऐसे करें प्रेशर कुकर का इस्तेमाल, फटने का खतरा होगा कम

कुकर के रबड़ को हर तीन महीने में जरूर बदलें.

कुकर के रबड़ को हर तीन महीने में जरूर बदलें.

Pressure Cooker Safety Tips: क्या आप जानते हैं कि प्रेशर कुकर का इस्तेमाल अगर सही से न किया जाए तो यह जानलेवा (Dangerous) भी साबित हो सकता है.

    Pressure Cooker Safety Tips: हर भारतीय किचन में प्रेशर कुकर का इस्तेमाल लगभग रोज किया जाता है. सब्जी (Vegetable) बनानी हो या फिर दाल, आलू उबालना हो या फिर चावल बनाने हों, प्रेशर कुकर ने लोगों की कुकिंग का बहुत सा टाइम बचा लिया है. प्रेशर कुकर में खाना न सिर्फ झटपट बनता है बल्कि टेस्टी भी होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि प्रेशर कुकर का इस्तेमाल अगर सही से न किया जाए तो यह जानलेवा भी साबित हो सकता है. कई बार प्रेशर कुकर में खाना बनाते समय कुछ छोटी गलतियां करने से इसके फटने (Burst) की संभावना हो सकती है. आइए आपको बताते हैं कि किस तरह आप प्रेशर कुकर का इस्तेमाक करें ताकि यह सुरक्षित रूप से आपको खाना बनाकर दे सके और फटे नहीं.

    पानी के बिना कुकर का इस्तेमाल न करें
    कुकर का इस्तेमाल ज्यादातर लोग सब्जी बनाने या दाल बनाने के लिए करते हैं. प्रेशर कुकर को इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें कि उसमें कुछ ऐसी चीज ही पकाएं जिसमें पानी डाला गया हो. बिना पानी डाले कुकर में किसी भी चीज को बिल्कुल न पकाएं. इसका कारण यह है कि सूखा कुकर भाप ज्यादा बनाता है और इससे कुकर फटने का खतरा बढ़ जाता है.

    इसे भी पढ़ें : Diwali 2021: दिवाली पर कम लागत में इन तरीकों से सजाएं अपना घर

    जबरदस्ती न खोलें गर्म प्रेशर कुकर
    एक बार कुकर के अन्दर रखी चीज पक जाए तो कुकर को गैस से उतारकर साइड में रख दें. इसके बाद उसे खोलने में जल्दबाजी बिल्कुल न दिखाएं. कुकर को ठंडा होने दें. उसकी भाप सारी निकल जाने दें. कुकर को ठंडा हो जाने दें तब ही कुकर को आराम से खोलें. ऐसा इसलिए भी करना चाहिए क्योंकि अगर आप भाप से भरे कुकर को जल्दी में खोलने की कोशिश करेंगे तो आप भाप से जल सकते हैं या उसके अंदर मौजूद गर्म प्रेशर के चलते वह फट सकता है जो कि आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है.

    कुकर की रबड़ को हर तीन महीने में बदलें
    कुकर के रबड़ को हर तीन महीने में जरूर बदलें क्योंकि ज्यादा इस्तेमाल होने से कुकर का रबड़ घिस जाता है. इससे कुकर में प्रेशर बनना कम हो जाता है और आपका खाना भी ठीक तरह से नहीं पकता. इसके साथ ही इससे कुकर के फटने का खतरा भी होता है. तो कोशिश करें कि हर तीन महीने पर कुकर का रबड़ चेंज कर दिया जाए.

    प्रेशर कुकर में दरार हो तो इस्तेमाल न करें
    बहुत बार कुकर का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने से यह जल्दी पुराने हो जाते हैं कि उनमें दरार आ जाती है. इसके बावजूद भी लोग उसे इस्तेमाल करते रहते हैं. मगर ऐसा करना आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसलिए जब भी कुकर में दरार पड़ जाए तो समझ जाएं कि अब इसे बदलने का समय आ गया है.

    ये भी पढ़ें: कम बजट में भी आप अपने घर को बना सकते हैं ड्रीम हाउस, इन टिप्‍स को करें फॉलो

    कुकर की ठीक से करें सफाई
    वैसे तो लोग साफ सफाई से कुकर को रखते हैं लेकिन यह जरूरी है कि प्रेशर कुकर की सीटी को ठीक ढंग से धोया जाए नहीं तो लेने के देने पड़ सकते हैं. कुकर की सीटी में कुछ भी फंस सकता है जिससे कुकर फटने का संभावना बढ़ जाती है.

    Tags: Lifestyle, Tips and Tricks

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर