मेथी दाने के मास्क से रोकें झड़ते बाल, ऐसे करें इस्तेमाल

मेथी को रात में भिगोकर सुबह इसे पीस लें और सिर पर लगाएं और 45 मिनट बाद धो लें.

मेथी को रात में भिगोकर सुबह इसे पीस लें और सिर पर लगाएं और 45 मिनट बाद धो लें.

बाल झड़ने की समस्या आम है. हम बालों को झड़ने से रोकने के लिए कई जतन करते हैं, लेकिन फायदा नहीं हो रहा हो तो एक बार मेथी (Fenugreek) दाने का हेयर मास्क (Hair Mask) लगा के देखें.

  • Share this:
सुंदर काले घने, चमकते और मजबूत बालों की चाहत किसे नहीं होती, लेकिन धूल, मिट्टी, पॉल्यूशन (Pollution)का असर इन पर पड़ता है और ये कमजोर होकर झड़ने लगते हैं. बालों को सेहतमंद रखने के लिए लाख जतन हम करते हैं, लेकिन समस्याएं  हैं कि खत्म नहीं होती. ऐसा है तो बालों की समस्याओं (Hair Problem) से निपटने के लिए एक बार मेथी दाने (Fenugreek) का इस्तेमाल करके देखें. विश्वास करिए ये बालों को सेहतमंद बनाने में बेहद कारगर है. इसका मास्क तो बेजान बालों में जान फूंक देता है. यह बालों को झड़ने से ही नहीं रोकता बल्कि सिल्की भी बनाता है. यहां हम आपको मेथी दाने से बने हेयर मास्क के बारे में बताने जा रहे हैं.

मेथी दाना है कमाल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए मेथी दाना लाजवाब है. मेथी पोटेशियम से भरपूर होती है. इसे खाने बालों की हर तरह की परेशानी से छुटकारा पाने में मदद मिलती  है. औषधीय गुणों वाली मेथी बालों के पोषण में भी अहम भूमिका निभाती है. इससे बाल स्वस्थ और मजबूत रहते हैं. इससे बना  हेयर मास्क (Hair Mask) लगाने से हेयर फॉल, सफेद बाल और रूसी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है.

इसे भी पढ़ेंः ब्‍यूटी और हेल्‍थ, दोनों के लिए सौंफ की चाय है मैजिकल ड्रिंक, ये हैं फायदे


मेथी दाने से धोएं बाल

बालों को मजबूत और सेहतमंद रखना है तो हफ्ते में दो बार मेथी दाने के पानी से बाल धोएं. इसके लिए रात भर मेथी दाने को पानी में भिगोकर रखें. बाल धोेने के लिए सुबह इसे इस्तेमाल में लाएं. अगर बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो परेशान न हो, इसके लिए भी मेथी के बीज (Fenugreek Seeds) हैं. आपको इन्हें पीसकर नारियल या बादाम के तेल में मिलाना है और फिर इसे बालों में लगा लेना है. इन बीजों में विटामिन ए, के, सी, आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड होता. इससे रूसी दूर होती है और बालों को मजबूती मिलती है.



मेथी दाने का हेयर मास्क

1- रूसी से बचने के लिए मास्क बनाने के लिए मेथी को रात में  भिगा लें और सुबह इसे पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाकर बालों पर लगाएं. इसके साख मेथी की पत्तियों को उबालकर उसका जूस निकाल लें और इसमें थोड़ा सा दही मिलाकर बालों के लिए इस्तेमाल में ला सकते हैं.

2. बाल सफेद होने पर मेथी दाने के पाउडर में आंवला पाउडर नींबू का रस मिलाकर लगाएं और सूखने पर धो दें. मेथी दाने के पाउडर में दूध मिलाकर बालों में इसका इस्तेमाल कंडीशनर की तरह कर सकते हैं.

3. मेथी को रात में भिगोकर सुबह इसे पीस लें और सिर पर लगाएं और 45 मिनट बाद धो लें.

4. झड़ते बालों के लिए नारियल तेल में नींबू का रस  मिलाएं और इसे रात भर भिगाकर रखी गई दो चम्मच मेथी के पेस्ट के साथ बालों की जड़ में लगाएं. 20 मिनट तक इसे लगा रहने दे और शैंपू करने से पहले मसाज करें.

5.  मेथी पाउडर में एक चम्मच नारियल का तेल मिला लें. इसे अच्छे से बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने के बाद शैंपू कर लें.(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. Hindi news18 इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबधित विशेषज्ञ से संपर्क करें)
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज