प्रधानमंत्री निवास में मोर को दाना खिलाते दिखे पीएम मोदी, लिखी ऐसी कविता

प्रधानमंत्री निवास में मोर को दाना खिलाते दिखे पीएम मोदी, लिखी ऐसी कविता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो साभार: Instagram: PM Narendra Modi)

लॉन में टहलने के बाद मोर (Peacock) को दाना खिलाना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) की दिनचर्या में शामिल है. इंस्टाग्राम (Instagram) पर वीडियो (Video) के साथ उन्होंने एक कविता (Poem) भी शेयर की है, जिसमें मोर, भोर, शांति, सुहानापन और मौन की अहमियत बताई गई है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 24, 2020, 11:07 AM IST
  • Share this:
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने प्रकृति (Nature) से अपने लगाव को दिखाने वाला एक शानदार वीडियो (Video) अपने इंस्टाग्राम (Instagram) अकाउंट पर शेयर किया है. इस वीडियो में पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास में मोर (Peacock) की अठखेलियों को निहार रहे हैं. वे अलग-अलग लोकेशन पर मोर को हाथों से दाना भी खिला रहे हैं. पीएम मोदी प्रधानमंत्री आवास के लॉन में टहलते हुए नजर आ रहे हैं. आपको बता दें कि वीडियो में नजर आने वाले मोर उनकी सुबह की सैर के दौरान साथी होते हैं. टहलने के बाद मोरों को दाना खिलाना प्रधानमंत्री मोदी की दिनचर्या में शामिल है. इंस्टाग्राम पर वीडियो के साथ उन्होंने एक कविता (Poem) भी शेयर की है, जिसमें मोर, भोर, शांति, सुहानापन और मौन की अहमियत बताई गई है. साथ ही मुरलीधर, जीवात्मा, शिवात्मा और अंतर्मन की बात भी की गई है. पीएम का ये अद्भुत वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. लोग इसे काफी पसंद कर रहे हैं.
पीएम नरेंद्र मोदी ने लिखा है-भोर भयो, बिन शोर,मन मोर, भयो विभोर,रग-रग है रंगा, नीला भूरा श्याम सुहाना,मनमोहक, मोर निराला।रंग है, पर राग नहीं,विराग का विश्वास यही,न चाह, न वाह, न आह,गूँजे घर-घर आज भी गान,जिये तो मुरली के साथजाये तो मुरलीधर के ताज।जीवात्मा ही शिवात्मा,अंतर्मन की अनंत धारामन मंदिर में उजियारा सारा,बिन वाद-विवाद, संवादबिन सुर-स्वर, संदेशमोर चहकता मौन महकता।
View this post on Instagram

भोर भयो, बिन शोर, मन मोर, भयो विभोर, रग-रग है रंगा, नीला भूरा श्याम सुहाना, मनमोहक, मोर निराला। रंग है, पर राग नहीं, विराग का विश्वास यही, न चाह, न वाह, न आह, गूँजे घर-घर आज भी गान, जिये तो मुरली के साथ जाये तो मुरलीधर के ताज। जीवात्मा ही शिवात्मा, अंतर्मन की अनंत धारा मन मंदिर में उजियारा सारा, बिन वाद-विवाद, संवाद बिन सुर-स्वर, संदेश मोर चहकता मौन महकता।

A post shared by Narendra Modi (@narendramodi) on




वीडियो में पीएम की लोक कल्याण मार्ग स्थित प्रधानमंत्री आवास और उनके कार्यालय तक की गतिविधियों को देखा जा सकता है. प्रधानमंत्री ने अपने आवास में ग्रामीण इलाकों जैसे ढांचे बनावाएं हैं जहां पक्षी आराम से अपना घोंसला बना सकते हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज